Wednesday, 17 April 2024

 

 

खास खबरें आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने औद्योगिक निवेश पर उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

फास्ट-ट्रैक मोड में निवेश को बढ़ावा देने की रणनीतियों पर चर्चा की

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Arun Kumar Mehta, Shaleen Kabra, Dheeraj Gupta, Santosh Dattatreya Vaidya, H. Rajesh Prasad, Dr Mandeep Kumar Bhandari, Vikramjit Singh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 19 Jul 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने औद्योगिक निवेश की स्थिति की समीक्षा करने और फास्ट-ट्रैक मोड में निवेश को बढ़ावा देने की रणनीतियों पर चर्चा हेतु वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, वित्तीय आयुक्त राजस्व शालीन काबरा, प्रमुख सचिव वन विभाग धीरज गुप्ता, प्रमुख सचिव वित्त विभाग संतोष दत्तात्रे वैद्य, प्रमुख सचिव विद्युत विकास विभाग एच. राजेश प्रसाद, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के आयुक्त सचिव विक्रमजीत सिंह और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

उपराज्यपाल को विभिन्न क्षेत्रों में निवेश, भूमि आवंटन, नई औद्योगिक संपदा की स्थिति, फास्ट-ट्रैक ग्राउंडिंग निवेश हेतु विभाग द्वारा उठाए गये नये कदमों, नीतिगत पहल, युवाओं के बीच विशेष रूप से प्रौद्योगिकी आधारित और स्केलेबल स्टार्टअप को बढ़ावा देने और कालीन, पेपर माचे, शॉल, चेन सिलाई जैसे प्रमुख उत्पादों के निर्यात में उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी गई।

उपराज्यपाल ने आवश्यक बुनियादी ढांचे से सुसज्जित निजी औद्योगिक संपदा को बढ़ाने के लिए सक्रिय कदम उठाने का निर्देश दिया। इस बात पर जोर देते हुए कि महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्यम जम्मू-कश्मीर के भविष्य को आकार देंगे, उपराज्यपाल ने कहा कि हमें अर्थव्यवस्था में उनकी बढ़ती उपस्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए और महिलाओं द्वारा संचालित व्यवसायों और स्टार्टअप की सुविधा हेतु महिला उद्यमियों के लिए अधिक विशिष्ट औद्योगिक संपदा नामित करनी चाहिए।

उपराज्यपाल ने कहा कि 2023 समग्र कृषि विकास योजना द्वारा संचालित कृषि-औद्योगिक क्रांति का वर्ष होगा और कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में उत्पादन में वृद्धि होगी जो कृषि-उद्योगों को व्यापक अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यूटी के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से आर्थिक विकास प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए नए कोल्ड स्टोरेज, कोल्ड चेन की क्षमता का दोहन किया जाना चाहिए। 

बुनियादी ढांचे को और अधिक बढ़ाने के लिए, उपराज्यपाल ने अधिकारियों को अंतर्देशीय बंदरगाहों, कंटेनर डिपो, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों में अधिक निजी निवेश पर जोर देने का निर्देश दिया। पुराने औद्योगिक संपदाओं के प्रतिनिधियों के साथ उनके मुद्दों के समाधान हेतु नियमित बैठकों के लिए एक तंत्र विकसित करने के निर्देश भी जारी किए गए।

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि जीआई टैगिंग ने हस्तशिल्प क्षेत्र को बदलने और निर्यात को बढ़ावा देने की भारी क्षमता की पेशकश की है, उपराज्यपाल ने कहा कि निर्यात के लिए पश्मीना जैसे उत्पादों की प्रामाणिकता सुनिश्चित की जानी चाहिए। उपराज्यपाल ने संबंधित अधिकारियों को नए औद्योगिक एस्टेट में कनेक्टिविटी, बिजली और पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं के विकास में तेजी लाने का भी निर्देश दिया। उपराज्यपाल ने देश के अन्य हिस्सों में विकसित औद्योगिक संपदा के सर्वोत्तम मॉडल को दोहराने का भी आह्वान किया।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Arun Kumar Mehta , Shaleen Kabra , Dheeraj Gupta , Santosh Dattatreya Vaidya , H. Rajesh Prasad , Dr Mandeep Kumar Bhandari , Vikramjit Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD