Sunday, 21 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की नैय्या दिनोंदिन डूबती जा रही है: डा. सुभाष शर्मा होशियारपुर में चुनावी जनसभा के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर बरसे भगवंत मान पंजाब को बी जे पी के अत्याचार के खिलाफ एकजुट होना होगा: राजा वड़िंग उपायुक्त ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे कराएं- मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद गुरजीत सिंह औजला ने चुनाव अभियान की शुरूआत गुरुद्वारा बाबा छज्जोजी में माथा टेक कर की निजी फायदे के लिए गेहूं की बर्बादी कर रही सरकार 1 मई को सुबह 11 बजे कुरूक्षेत्र में अपना नामांकन करेंगे अभय सिंह चौटाला एलपीयू के स्कूल ऑफ लिबरल एंड क्रिएटिव आर्ट्स ने 'वन इंडिया-2024' फैस्ट की चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने आर्यन्स फार्मेसी सम्मेलन का उद्घाटन किया पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार: एन.के.शर्मा सीजीसी लांडरां के एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट ने वर्कशॉप का आयोजन किया लोकायुक्त ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप

 

पूर्व मुख्य सचिव राजन कश्यप की आत्मकथा ‘ बीऔंड द ट्रैपिंग आफ आफिस, ए सिविल सरवैंटस जरनी इन्न पंजाब’ रिलीज

सिविल और पुलिस आधिकारियों के बीच नज़दीकी तालमेल पर दिया ज़ोर

S.S. Sodhi, Chief Justice of Allahabad High Court, Gurbachan Jagat, Ex Governor Manipur, Mahatma Gandhi State Institute of Public Administration, Rajan Kashyap, Chief Information Commissioner
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 16 Jun 2023

पंजाब के पूर्व मुख्य सचिव और पूर्व मुख्य सूचना कमिश्नर ( सी. आई. सी.) राजन कश्यप की आत्मकथा ‘ बीऔंड द ट्रैपिंग आफ आफिस, ए सिविल सरवैंटस जरनी इन्न पंजाब’ आज महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, सैक्टर- 26 में इलाहाबाद हाई कोर्ट के पूर्व चीफ़ जस्टिस श्री एस. एस. सोढी और मनीपुर के पूर्व राज्यपाल श्री गुरबचन जगत की तरफ से रिलीज की गई।

यह आत्मकथा सूबे के विकास की कहानी और आधी सदी से अधिक समय दौरान पंजाब के बेमिसाल विकास को रूप देने वाली महत्वपूर्ण घटनाएँ और नेताओं का वर्णन करती है। लेखक श्री राजन कश्यप 1965 में आई. ए. एस. भर्ती हुए और 38 सालों के लम्बे और बेमिसाल कैरियर उपरांत 2003 में मुख्य सचिव के तौर पर सेवामुक्त हुए।

इस मौके पर संजीदा बातचीत दौरान, प्रोफ़ैसर बी. एन. गोस्वामी, जो 1950 के दशक में आई. ए. एस. भर्ती हुए और अकादमिक क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए जल्द ही सेवामुक्त हो गए, ने उस दौर में काम की नैतिकता बारे दिलचस्प किस्से सांझे किये। ब्रिगेडियर सुखजीत सिंह ने कपूरथला के पुराने राज्य  में शासन की एक दिलचस्प तस्वीर पेश करते हुए कहा कि ऐसी सम्पूर्णता और कहीं देखने को नहीं मिलती। 

उन्होंने सख़्त मेहनत करने पर बल दिया। लाल बहादुर शास्त्री अकैडमी आफ एडमिनिस्ट्रेशन, मंसूरी के पूर्व डायरैक्टर संजीव चोपड़ा ने बताया कि कैसे आज के सिविल अधिकारी और अधिक पेशेवर बन रहे हैं। 

उन्होंने भारत के पूर्व वित्त मंत्री सी. डी. देशमुख का हवाला देते कहा कि सिविल आधिकारियों को घटनाओं संबंधी ज़रूर लिखना चाहिए क्योंकि वह इतिहास में शामिल होती हैं। राजन कश्यप ने बताया कि कैसे चीजें अतीत के मुकाबले मौजूदा समय बदल गई हैं। 

सकारात्मक पहुँच के लिए पैरवी करते, उन्होंने सिविल आधिकारियों और पुलिस के मध्य नज़दीकी तालमेल की वकालत की, जिसका श्री एस. एस. सोढी और श्री गुरबचन जगत ने अनुमोदन किया। पूर्व शिक्षा सचिव ( भारत सरकार) विभा पुरी दास ने कहा कि प्रशासनिक कार्याे के संचालन में मानवीय धारणाओं को सर्वोच्च होना चाहिए।

मगसीपा के डायरैक्टर जनरल, श्री अनिरुध् तिवारी ने कहा कि बेहतर मानवीय स्रोत प्रबंधन, हमदर्दी, न्याय और निष्पक्षता के जीवन मूल्यों के इलावा हुनर आधारित प्रशिक्षण बहुत महत्वपूर्ण है। इस मौके मंच का नेतृत्व पूर्व आई. ए. एस. अधिकारी श्री विवेक अतरे ने की।

 

Tags: S.S. Sodhi , Chief Justice of Allahabad High Court , Gurbachan Jagat , Ex Governor Manipur , Mahatma Gandhi State Institute of Public Administration , Rajan Kashyap , Chief Information Commissioner

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD