Friday, 29 September 2023

 

 

खास खबरें मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने नशों की रोकथाम के लिए संबंधित पक्षों को परिणामोन्मुखी कार्य करने के लिए कहा डॉ. एस. पी. सिंह ओबराय के प्रयासों से जंडियाला गुरु के युवक का शव भारत पहुंचा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का ज़िला मैनेजर विधवा मुलाज़िम से 7000 रुपए की रिश्वत लेता विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में एकजुट प्रयासों पर बल दिया मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पोषण पर पुस्तिका का विमोचन किया हृदय स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए फोर्टिस लुधियाना ने साइक्लोथॉन का आयोजन किया शहीद भगत सिंह का जीवन और दर्शन नौजवानों को हमेशा निस्वार्थ होकर देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करता रहेगा: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान कांग्रेस सरकार के समय ही सुखपाल खैरा पर एफआईआर दर्ज हुआ था, अब वे इसे राजनीतिक बदलाखोरी बता रहे हैं - जगतार संघेड़ा पंजाब सरकार किसानों के फगवाड़ा चीनी मिल से जुड़े सभी मसलों का जल्द हल करेगी: गुरमीत सिंह खुडियां शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस पर श्रद्धा सुमन किए भेंट स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह ने बाँझपन के कारणों का पता लगाने के लिए अध्ययन के आदेश लोकपाल पंजाब द्वारा सुपरीटेंडैंट हरजीत सिंह को सेवानिवृत्ति पर बधाई मछली पालन विभाग में भरे जा रहे हैं खाली पद: गुरमीत सिंह खुड्डियां मीत हेयर ने स्वर्ण पदक विजेता अर्जुन चीमा को दी मुबारकबाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपना पूरा जीवन देश और इसके लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया: अरुण सूद स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धनी राम शांडिल ने प्रदेश में टेली मानस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया सांसद मनीष तिवारी ने गढ़शंकर विधानसभा क्षेत्र के अलग-अलग गांवों का किया दौरा अनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली में 19वें एशियाई खेलों के पदक विजेताओं का स्वागत किया उपराज्यपाल गाजीपुर में माता तेतारा देवी सचिदानंद गर्ल्स डिग्री कॉलेज में सार्वजनिक समारोह में षामिल हुए मनाली के लिए वॉल्वो बस सेवा का परिचालन पुनः आरम्भ समाज में रेबीज के प्रभाव से निपटने हेतु सभी हितधारकों के सहयोगात्मक प्रयास समय की आवश्यकता है : राजीव राय भटनागर

 

अजिंक्य रहाणे ने कहा..18-19 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी करना खास

Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batsman, Ajinkya Rahane, World Test Championship final
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लंदन , 03 Jun 2023

आस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल में 7-11 जून तक होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत के मुकाबले से पहले मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने कहा कि वह 18-19 महीने के अंतराल के बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं। यह महीना उनके लिए बेहद खास रहा है।

रहाणे ने बीसीसीआई टीवी पर एक वीडियो में कहा, "आईपीएल से पहले भी, मेरा घरेलू सीजन अच्छा रहा था। बल्लेबाजी के लिहाज से मुझे वास्तव में अच्छा लगा। लंबे समय के बाद अब टेस्ट क्रिकेट में आ रहा हूं। सबसे पहले, 18-19 महीनों के बाद वापसी करके वास्तव में खुश हूं। यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में मेरे लिए खास है।"

उन्होंने कहा, "मैं सिर्फ अपनी बल्लेबाजी फॉर्म को जारी रखना चाहता हूं। मैं टी20 या टेस्ट क्रिकेट के प्रारूपों के बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहता। जिस तरह से मैं अभी बल्लेबाजी कर रहा हूं, मैं चीजों को जटिल नहीं करना चाहता, जितना अधिक मैं इसे सरल रखना चाहता हूं और अपनी बल्लेबाजी का आनंद लेना चाहता हूं।"

रहाणे ने आखिरी बार जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारत के लिए एक टेस्ट खेला था और बाद में खराब फॉर्म के बाद उन्हें बाहर कर दिया गया था। वह सितंबर 2022 में दलीप ट्रॉफी के साथ शुरू करते हुए घरेलू क्रिकेट में मैदान में लौटे, उन्होंने पांच पारियों में 250 रन बनाए, जिसमें पश्चिम क्षेत्र के लिए नाबाद 207 रन भी शामिल थे।

रणजी ट्रॉफी में, रहाणे सात मैचों में 634 रन के साथ मुंबई के प्रमुख रन-स्कोरर थे, जिसमें हैदराबाद के खिलाफ दोहरा शतक और असम के खिलाफ 191, और 57.63 की औसत से रन शामिल थे।उन्होंने कहा, "18-19 महीनों के बाद वापस आना मेरे लिए एक भावनात्मक क्षण था। जब मैं बाहर हो गया, तो मेरे परिवार का समर्थन वास्तव में महत्वपूर्ण था। 

मेरा सपना अभी भी भारत के लिए खेलना था और मैंने अपने परिवार से कहा कि यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है।""मैंने अपनी फिटनेस, अपनी बल्लेबाजी पर कड़ी मेहनत की और घरेलू क्रिकेट में वापस गया (और काम किया) मेरे खेल की योजना और सब कुछ, मुंबई के लिए एक अच्छा घरेलू सीजन था और जब मुझे फोन आया, तो वह पल मेरे लिए बहुत भावुक था।"

उन्होंने कहा, "मैं सिर्फ अपनी मानसिकता को सकारात्मक रखना चाहता हूं, टी20 और रणजी ट्रॉफी में यहां आने से पहले जो भी इरादा था उसे बनाए रखना चाहता था। मैं इसे यथासंभव सरल रखने की कोशिश करूंगा और बस कोशिश करूंगा और पल में रहूंगा।"केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के कारण उन्हें डब्ल्यूटीसी फाइनल से बाहर कर दिया गया, इसने रहाणे की टेस्ट टीम में वापसी का मार्ग प्रशस्त किया। 

वह चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल 2023 जीतने के लिए एक महत्वपूर्ण सदस्य थे, उन्होंने 172.49 की स्ट्राइक-रेट से 326 रन बनाए, जिसमें मुंबई इंडियंस के खिलाफ 19 गेंदों में एक शानदार पारी भी शामिल थी। "जब मैं घरेलू क्रिकेट में वापस गया, तो मेरे लिए अभी भी सपना भारत के लिए खेलना था और इसने मुझे हर दिन हर बार जारी रखा। 

मैं एक बल्लेबाज और कप्तान के रूप में भी मुंबई के लिए अच्छा प्रदर्शन करना चाहता था और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जीत दिलाई। हर दिन जब मैं उठता था, तो हमेशा भारत के लिए फिर से खेलने की सोचकर रखता था और यही मेरा मनोबल बनाये रखता था।"पछतावे के बारे में सोचने या नकारात्मक दिशा में जाने के बजाय, मैंने हर पल का आनंद लेने के बारे में सोचा। 

मैं उस पूरे सीजन में सफलता और असफलता से गुजरा, जिससे मुंबई को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिली, और जाहिर तौर पर हर व्यक्ति से सीखने को मिला। मुझे लगा कि सीखने की प्रक्रिया वास्तव में मदद करती है।" रहाणे ने कहा, "आपको सीखने की प्रक्रिया को जारी रखना है और हर एक दिन एक क्रिकेटर के रूप में एक व्यक्ति के रूप में विकसित होना है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अच्छा करते हैं या नहीं। 

कुल मिलाकर, मैंने सभी के योगदान के बारे में सोचा, मेरे परिवार के सदस्य, मेरे तीन-चार करीबी दोस्त।" 2021 में साउथम्प्टन में चैंपियनशिप के उद्घाटन संस्करण में न्यूजीलैंड से खिताबी भिड़ंत हारने के बाद यह दूसरा सीधा मौका है जब भारत डब्ल्यूटीसी फाइनल में खेलेगा।

 

Tags: Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batsman , Ajinkya Rahane , World Test Championship final

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD