Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

रवि शास्त्री ने डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले संयुक्त भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट एकादश चुनी

Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batsman, Ravi Shastri, WTC Final, ICC World Test Championship
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 23 May 2023

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने अपनी संयुक्त टेस्ट एकादश का खुलासा किया है, जिसमें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दो फाइनलिस्ट भारत और ऑस्ट्रेलिया में से खिलाड़ियों का चयन किया गया है।द ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगले महीने होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल की तैयारी तेज होने के कारण, शास्त्री को अपनी सर्वश्रेष्ठ संयुक्त एकादश के नामकरण के अकल्पनीय कार्य का सामना करना पड़ा।

भारत के पूर्व मुख्य कोच ने स्वीकार किया कि दोनों पक्षों में विश्व स्तर के खिलाड़ियों की भारी संख्या के कारण उन्हें यह कार्य कठिन लगा। लेकिन, उन्होंने भारत के चार सितारों और ऑस्ट्रेलिया के सात सितारों के साथ अंतिम एकादश को चुना।60 वर्षीय शास्त्री रोहित शर्मा के लंबे समय से समर्थक हैं। उन्होंने कहा कि भारत के कप्तान को ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पैट कमिंस पर कप्तान के रूप में मंजूरी मिलती है और परिणामस्वरूप दो सलामी बल्लेबाजों में से एक के रूप में एक स्थान प्राप्त होता है।

शास्त्री ने आईसीसी रिव्यू के नवीनतम एपिसोड में कहा, "मैं रोहित को कप्तानी दूंगा क्योंकि वह पैट की तुलना में बहुत अधिक अनुभवी हैं। उन्होंने लंबे समय तक टीम की कप्तानी की है।"उन्होंने कहा,"अगर स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे, तो शायद यह एक अलग कहानी होती , लेकिन चूंकि यह पैट कमिंस और रोहित शर्मा हैं, इसलिए रोहित इसमें जीतते हैं। साथ ही, आप जानते हैं, एक कप्तान के रूप में, आप एकादश में निश्चित हैं, इसलिए वह ओपनिंग करते हैं।"

शास्त्री के अनुसार, रोहित को शीर्ष क्रम में कौन जोड़ेगा, यह निर्णय कठिन है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा और भारत के उभरते हुए दाएं हाथ के शुभमन गिल महत्वपूर्ण स्थान के लिए दौड़ में हैं।केवल इंग्लैंड के स्टार जो रूट ने 2021-23 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र के दौरान ख्वाजा की तुलना में अधिक रन बनाए और शास्त्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के बल्लेबाज को मंजूरी मिलनी चाहिए।

शास्त्री ने स्वीकार किया, "उस्मान ख्वाजा और शुभमन गिल के बीच कड़ी टक्कर है। शुभमन उभरते हुए युवा स्टार हैं और वह एक शानदार खिलाड़ी हैं, लेकिन उस्मान ख्वाजा, मौजूदा फॉर्म और पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने जितने रन बनाए हैं, मुझे लगता है कि वह ओपनिंग में पहुंच गए हैं।"प्रसिद्ध टिप्पणीकार ने कहा कि यह एक आसान निर्णय था कि नंबर 3, नंबर 4 और नंबर 5 पर कौन बल्लेबाजी करता है, नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन और अनुभवी जोड़ी विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के साथ इन्हें भरने के लिए स्पष्ट विकल्प हैं। नंबर तीन कोई ब्रेनर नहीं है क्योंकि टेस्ट मैच क्रिकेट में लाबुशेन का प्रदर्शन शानदार रहा है। 

उनका औसत 60 के करीब है, इसलिए वह सीधे वहां पहुंच जाते हैं।"उन्होंने कहा, "कोहली ने इतने सालों में जो किया है उसके लिए वह चौथे नंबर पर हैं और स्मिथ ने इतने सालों में जो किया है उसके लिए वह पांचवें नंबर पर हैं।"शास्त्री ऑस्ट्रेलिया के युवा आलराउंडर कैमरन ग्रीन के बहुत बड़े प्रशंसक हैं, लेकिन उनका मानना है कि रवींद्र जडेजा दूसरे स्पिनिंग विकल्प के रूप में कार्य करने की क्षमता के कारण नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए स्थान अर्जित करते हैं। उन्होंने कहा, "नंबर 6 पर मैं जडेजा को शामिल करता हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक हैं।"

उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि वहां (इंग्लैंड के कप्तान) बेन स्टोक्स हैं, लेकिन बेन को अपनी फिटनेस को लेकर समस्या है, इसलिए जडेजा वहां आते हैं और उस टीम को काफी संतुलन देते हैं।"ऑस्ट्रेलिया कीपर एलेक्स केरी ने विकेटकीपर के रूप में स्थान हासिल किया और नंबर 7 पर भारत के केएस भरत से आगे बल्लेबाजी करने के लिए, जबकि शास्त्री ने स्वीकार किया कि उन्होंने भारत के अनुभवी रविचंद्रन अश्विन को बाहर करना और नाथन लियोन को अंतिम एकादश में फ्रंट-लाइन स्पिनर के रूप में चुनना मुश्किल पाया।

शास्त्री ने कहा, "मैंने नाथन लियोन को अश्विन से आगे इसलिए चुना, क्योंकि नाथन का बढ़िया विदेशी रिकॉर्ड है। सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में ही नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के बाहर और (लियोन) शायद जरूरत पड़ने पर इंग्लैंड में उन ओवरों को फेंकने के लिए मजबूत है। तो वह दूसरे स्पिनर के रूप में जडेजा के साथ आते हैं, जडेजा ऑलराउंडर और लियोन स्पिनर के रूप में।"

भारत के पूर्व कप्तान ने कहा कि पेस अटैक पर निर्णय लेना अपेक्षाकृत आसान था, अनुभवी बाएं हाथ के मिशेल स्टार्क ने इन-फॉर्म राइट-आर्मर की जोड़ी के साथ विविधता प्रदान की।शास्त्री ने नोट किया, "(पैट) कमिंस, निश्चित रूप से, मेरे लिए, वह एक शीर्ष श्रेणी के ऑपरेटर हैं और मोहम्मद शमी, वह विंटेज की तरह है और वह बेहतर और बेहतर हो रहे हैं जैसा कि हम इस आईपीएल में देख रहे हैं। इसलिए वह वहां आते हैं।"

"और फिर यह (जोश) हेजलवुड, स्टार्क और कैमरून ग्रीन के बीच भी एक कठिन था। लेकिन मैंने जडेजा को प्राथमिकता दी क्योंकि आपको दो स्पिनरों, तीन तेज गेंदबाजों के साथ बेहतर संतुलन मिलता है और मैं स्टार्क को लेता हूं।"रवि शास्त्री की संयुक्त भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट एकादश: रोहित शर्मा (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन , विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, रवींद्र जडेजा, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, मोहम्मद शमी

 

Tags: Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batsman , Ravi Shastri , WTC Final , ICC World Test Championship

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD