Tuesday, 18 June 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा में स्थापित होगी 800 मेगावाट की अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर यूनिट : मुख्यमंत्री नायब सिंह मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत रामलला के दर्शन के लिए बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना सी जी सी झंजेड़ी कैंपस में विद्यार्थियों को सड़की नियमों के पालन के लिए जागरूक करने के लिए लिए साप्ताहिक वर्कशाप का समापन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की महिला सॉफ्टबॉल टीम ने एआईयू सॉफ्टबॉल महिला टूर्नामेंट में जीत हासिल की जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मोहिंदर भगत को बनाया उम्मीदवार डॉ. एस.पी. सिंह ओबरॉय के प्रयासों से फांसी से बचा युवक सुखवीर रिहाई के बाद अपने वतन लौटा औद्योगिक क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं बेहतर की जाए : नायब सिंह पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित गुरुद्वारा पौंटा साहिब में हुए नतमस्तक पिंजौर में 15 जुलाई से शुरू होगी सेब मंडी : नायब सिंह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मिल्कफेड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया मण्डी मध्यस्थता योजना के तहत सभी लंबित देनदारियों के निपटारे के लिए 153 करोड़ रुपये जारी : सुखविंदर सिंह सुक्खू वन-मित्रों की भर्ती की जाएगी : नायब सिंह पंजाब पुलिस द्वारा नशों के विरुद्ध विशेष जागरूकता मुहिम की शुरुआत राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव का शुभारम्भ हिमाचल में हमले के शिकार हुए एनआरआई परिवार से अमृतसर के अस्पताल में मिलने पहुंचे मंत्री कुलदीप धालीवाल ड्रग्स मुद्दे पर सुनील जाखड़ के ट्वीट पर आप की प्रतिक्रिया पंजाब में भाजपा की जीरो सीट के लिए सुनील जाखड़ जिम्मेदार : नील गर्ग सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए नवाचार अपनाएं अधिकारी : प्रो.चन्द्र कुमार 18वीं लोकसभा आम चुनाव में हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस से 3.17 लाख वोट अधिक प्राप्त हुए - एडवोकेट हेमंत कुमार

 

कैबिनेट मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर द्वारा फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और डायरैक्टोरेट आफ फायर सर्विस और फायर स्टेशन का लोकार्पण

करीब 04 करोड़ रुपए की लागत के साथ मोहाली में तैयार की गई है इमारत

Dr. Inderbir Singh Nijjar, Inderbir Singh Nijjar, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Kulwant Singh, DC Mohali, Aashika Jain, Deputy Commissioner Mohali, S.A.S. Nagar, S.A.S. Nagar Mohali, Mohali, Sahibzada Ajit Singh Nagar, Amarjit Singh Jiti Sidhu, Mohali Municipal Corporation, Amrik Singh Somal, Kuljit Singh Bedi, S.A.S.Nagar, Mohali, S.A.S. Nagar Mohali, Sahibzada Ajit Singh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस. ए. एस. नगर , 18 May 2023

पंजाब सरकार लोगों के साथ किये वायदे लगातार पूरे कर रही है और बड़ी संख्या में विकास प्रोजैक्ट लगातार लोक अर्पित किये जा रहे हैं। राज्य के लोगों की विभिन्न पहलुओं से सुरक्षा भी यकीनी बनाई जा रही है। इन विचारों का प्रगटावा स्थानीय निकाय और संसदीय मामलों के मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने यहाँ सैक्टर 78 में करीब 04 करोड़ रुपए की लागत के साथ बने फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और डायरैक्टोरेट आफ फायर सर्विस (फील्ड) और फायर स्टेशन को लोक अर्पित करने के मौके पर किया। 

इस मौके पर उन्होंने इसी जगह करीब 16 करोड़ रुपए की लागत के साथ फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और डायरैक्टोरेट आफ फायर सर्विस की नयी बनने वाली इमारत का नींव पत्थर भी रखा। समागम को संबोधन करते हुये डॉ. निज्जर ने बताया कि दूसरे राज्यों में ऐसे इंस्टीट्यूट थे परन्तु पंजाब में नहीं था।

यह प्रोजैक्ट करीब 1.75 एकड़ जगह में है। इसी जगह पर दूसरे फेज़ के अंतर्गत नयी इमारत बननी है और तीसरे फेज़ के अंतर्गत लालड़ू में 20 एकड़ जगह में फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और फायर स्टेशन तैयार किया जाना है जहाँ कि स्पोर्टस स्टेडियम, स्विमिंग पुल, स्टाफ के लिए रिहायश और ट्रेनिंग सम्बन्धी इमारतें तैयार की जाएंगी। 

उन्होंने कहा कि इन संस्थाओं के स्वरूप जहाँ फायर सर्विसज़ सम्बन्धी उच्च स्तरीय ट्रेनिंग दी जाया करेगी, वहीं इससे रोज़गार के बड़ी संख्या में मौके भी पैदा होंगे। डॉ. निज्जर ने बताया कि यह इंस्टीट्यूट अत्याधुनिक ढांचे, उच्च स्तरीय और तजुर्बेकार स्टाफ और राष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग सहूलतों के साथ लैस होगा। 

इस कारण राज्य की फायर सेवाएं और बेहतर होंगी और असुखद घटनाओं के मुकाबले के लिए क्षमता में विस्तार होगा। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार फायर सर्विसज़ के साथ सबंधी सभी अमलों की सभी मुश्किलों के हल के लिए वचनवद्ध है।

डॉ. निज्जर ने बताया कि अमृतसर शहर (वौल्ड सिटी) में 20 करोड़ रुपए की लागत के साथ फायर हाईडरैंट सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने में मदद मिलेगी। ऐसे प्रोजैक्ट दूसरे शहरों में भी लागू किये जाएंगे। 

उन्होंने इस मौके पर तैयार हुई इमारत के मानक पर संतोष जताया। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इस प्रयास से अलग-अलग स्थानों से फ़ायरमैन आकर फायर ड्यूटी सम्बन्धी ट्रेनिंग लेंगे। 

इससे पंजाब में फायर सेवाओं में बेहतरी आयेगी और पंजाब के निवासियों को बढ़िया सेवाएं प्रदान होंगी। उन्होंने इस मौके पर इमारत के आसपास अधिक से अधिक पौधे लगाने के भी निर्देश दिए।

समागम को संबोधन करते हुये हलका विधायक स. कुलवंत सिंह ने कहा कि यह प्रोजैक्ट शहर के लिए बड़ा तोहफ़ा है। मोहाली एक पलैनड शहर है और यहाँ हर सुविधा लोगों को मिली हुई है, जब भी किसी सुविधा की ज़रूरत पड़ती है, वह दे दी जाती है। इस राज्य स्तरीय ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए मोहाली को चुना गया है, यह गौरव की बात है।

हलका विधायक ने बताया कि जब वह मोहाली के मेयर थे, तभी इस प्रोजैक्ट सम्बन्धित प्रयास किये गए थे और आज इन प्रयास को सफलता मिलने लगी है। उन्होंने बताया कि मोहाली में जल्द ही 15 करोड़ रुपए की लागत के साथ कैमरे लग रहे हैं। 

इससे अपराध घट जाएंगे और मुलजिम भी जल्दी पकड़ लिये जाया करेंगे। सुरक्षा पक्ष से चंडीगढ़ से भी अधिक कारगर प्रबंध मोहाली में होंगे। हलका विधायक ने इस मौके पर कैबिनेट मंत्री से अपील की कि मोहाली को स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट में शामिल करवाया जाये, जिससे इस शहर का विकास और तेज होगा। कैबिनेट मंत्री ने इस सम्बन्धी प्रयास करने का भरोसा दिया।

इस मौके पर मुख्य मेहमान डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर का नगर निगम मोहाली की तरफ से सम्मान भी किया गया।

इस मौके पर स्थानीय निकाय विभाग के डायरैक्टर श्री उमा शंकर, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती आशिका जैन, ज़िला पुलिस प्रमुख श्री सन्दीप कुमार गर्ग, मेयर अमरजीत सिंह सिद्धू, सीनियर डिप्टी मेयर अमरीक सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अमनिन्दर कौर बराड़, कमिश्नर नगर निगम श्रीमती नवजोत कौर, संयुक्त कमिश्नर श्रीमती किरन शर्मा, एस. डी. एम. मोहाली श्रीमती सरबजीत कौर सहित बड़ी संख्या में काऊंसलर, विभिन्न विभागों के अधिकारी, आदरणिय और शहर निवासी उपस्थित थे।

 

Tags: Dr. Inderbir Singh Nijjar , Inderbir Singh Nijjar , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Kulwant Singh , DC Mohali , Aashika Jain , Deputy Commissioner Mohali , S.A.S. Nagar , S.A.S. Nagar Mohali , Mohali , Sahibzada Ajit Singh Nagar , Amarjit Singh Jiti Sidhu , Mohali Municipal Corporation , Amrik Singh Somal , Kuljit Singh Bedi , S.A.S.Nagar , Mohali , S.A.S. Nagar Mohali , Sahibzada Ajit Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD