Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया

 

वित्त मंत्री चीमा और स्थानीय निकाय मंत्री निज्जर द्वारा आवारा पशुओं के मुद्दों के साथ साझे तौर पर निपटने के लिए अंतर-विभागीय बैठक

और अधिक गऊशालाएं स्थापित करने के लिए उपलब्ध ज़मीनों की पहचान करने की ज़रूरत पर दिया ज़ोर

Dr. Inderbir Singh Nijjar, Harpal Singh Cheema, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 16 May 2023

पंजाब के वित्त मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा और स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने आवारा पशुओं के प्रबंधन के मुद्दे को साझे तौर पर निपटने करने के लिए आज यहाँ एक अंतर-विभागीय बैठक की अध्यक्षता की। 

इस दौरान मंत्रियों ने आवारा पशुओं का राज्य स्तरीय सर्वेक्षण करवाने, गऊशालाओं के लिए नई ज़मीनों की पहचान करने, गऊशालाओं का प्रबंध करने वाली सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं की सहायता, आवारा कुत्तों के प्रबंधन के लिए ठोस कदम उठाने और ऐसी गतिविधियों के लिए ज़रुरी फंड मुहैया करवाने जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।  

यहाँ पंजाब भवन में हुई बैठक के दौरान वित्त मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने ग्रामीण विकास विभाग को नई गऊशालाओं (गऊशाला) स्थापित करने के लिए उपलब्ध ज़मीनों की पहचान करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कई सामाजिक और धार्मिक संस्थाएं भी अपने स्तर पर गऊशालाओं का प्रबंध कर रही हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इन संस्थाओं के लिए वित्तीय मदद करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे अन्य संस्थाएं भी इस कार्य के लिए प्रेरित हों। वित्त मंत्री ने पशु पालन विभाग के अधिकारियों को राज्य में आवारा कुत्तों और पशुआं का सर्वेक्षण करने के लिए कहा। उन्होंने विभाग को घरेलू पशुओं के सर्वेक्षण और चिप लगाने सम्बन्धी कार्य योजना तैयार करने के लिए भी कहा। 

उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं की नसबंदी और टीकाकरण के लिए भी विशेष मुहिम चलाई जाए।  

इस दौरान स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने स्थानीय निकाय विभाग और ग्रामीण विकास विभाग की एक साझी कार्य योजना बनाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में ज़मीन की कमी के कारण शहरी स्थानीय निकाय गऊशालाओं को साझे तौर पर विकसित करने के लिए ज़मीन ढूँढने के लिए अपनी पड़ोसी ग्रामीण पंचायतों के साथ मिलकर काम कर सकती हैं। 

उन्होंने बुनियादी ढांचे के विकास और गऊशालाओं की संचालन लागतों को पूरा करने के लिए एक कॉप्र्स फंड बनाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इन विभागों के साझे प्रयास पशु-जन्म नियंत्रण कार्यक्रम को प्रभावशाली ढंग से लागू करने में भी सहायक होंगे।बैठक में अन्यों के अलावा प्रमुख सचिव स्थानीय निकाय श्री विवेक प्रताप सिंह, डायरैक्टर ग्रामीण विकास स. गुरप्रीत सिंह खैहरा और विशेष सचिव वित्त श्री यशनजीत सिंह भी उपस्थित थे।

 

Tags: Dr. Inderbir Singh Nijjar , Harpal Singh Cheema , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD