Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास के हिस्सेदार बनो; मुख्यमंत्री की उद्योगपतियों से अपील

उद्योगपतियों का स्वागत करते हुये सबसे बेहतरीन जगह पर निवेश करने के लिए कहा

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Anmol Gaggan Mann, 5th Progressive Punjab Investor Summit 2023, Progressive Punjab Investor Summit, PPIS, Invest Punjab, Punjab Investors Summit
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस. ए. एस. नगर (मोहाली) , 23 Feb 2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने तीन करोड़ पंजाबियों के परिवार में शामिल होने के लिए कारोबारियों का स्वागत हुए उनको राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में हिस्सेदार बनने का न्योता दिया।मुख्यमंत्री ने आज यहाँ पाँचवे प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन के उद्घाटनी सैशन के दौरान कारोबारियों को संबोधन करते हुये उनका संतों, पीरों-फक़ीरों और शहीदों की धरती पर स्वागत करते हुये कहा कि वह आज अपने दरमियान कारोबारी क्षेत्र की मशहूर शख्सियतों को देख कर खुश हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब देश भर में निवेश के लिए सबसे अनुकूल स्थान है और कारोबारियों की सुविधा के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। भगवंत मान ने पंजाब को देश का औद्योगिक हब बनाने के लिए राज्य सरकार और उद्योगपतियों के दरमियान मज़बूत सांझ की उम्मीद ज़ाहिर की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशकों को राज्य में निवेश करने की सुविधा देने के लिए सरकार जल्द ही ज़मीन के प्रयोग में तबदीली ( सी. एल. यू.) और एन. ओ. सी. को ख़त्म कर देगी, जो उद्योगों के लिए परेशानी का कारण हैं। उद्योगपतियों का स्वागत करते हुये उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर जि़म्मेदारी संभालने के सिर्फ़ एक साल के अंदर ही उनका सबसे पहला और मुख्य काम लोगों की मुश्किलों, उलझनों के बारे अवगत करवाना है। 

भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्य बदलती उम्मीदों और नयी चुनौतियों के साथ तालमेल रखने के लिए विकास जारी रखना है।मुख्यमंत्री ने उद्यमियों के साथ भावुक सांझ डालते हुये कहा कि वह मौकों का भंडार हैं, जिनका पंजाब और भारत के नौजवान लाभ उठाना चाहते हैं। 

उन्होंने कहा कि चाहे हम सार्वजनिक, निजी या ग़ैर-लाभकारी क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, हममें से हरेक की एक भूमिका है, यदि हम अपनी उम्मीदों को पूरा करना है और अपने देश, अपने समाज, अपने परिवार के प्रति अपनी इच्छाओं और जिम्मेदारियों को निभाना है। भगवंत मान ने कहा कि यह सम्मेलन कारोबारी समझौतों के बारे नहीं है, बल्कि ज्ञान के वितरण, विचार-विमर्श और एक-दूसरे से सीखने के बारे है।

मुख्यमंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि उन्होंने पड़ाववार आर्थिक विकास को तेज करके देश के भविष्य को उज्जवल बनाने का रास्ता चुना है। भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने देखा है कि पंजाब की नौजवान पीढ़ी जि़ंदगी में कुछ बड़ा करना चाहती है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार को पूरा यकीन है कि परमात्मा ने उनको लोगों के जीवन में गुणात्मक बदलाव लाने के लिए पंजाब का नेतृत्व करने का मौका दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह लोगों के सक्रिय सहयोग और तालमेल से बिना इस जि़म्मेदारी को नहीं निभा सकते। भगवंत मान ने कहा कि उनके पास एक समर्पित टीम है, जो लोगों के सहयोग के साथ आर्थिक विकास को उत्साहित करना चाहती है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने कारोबारों और निवेशकों की सहायता के लिए कई नीतियाँ और पहलकदमियां पेश की हैं।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि आज पेश की गई नयी औद्योगिक और कारोबारी विकास नीति- 2022 ज़रुरी आर्थिक विकास को गति देगी। भगवंत मान ने कहा कि नीति का उद्देश्य आने वाले पाँच सालों में बड़े निवेश को आकर्षित करना और अधिक से अधिक रोजग़ार पैदा करना है। उन्होंने कहा कि यह नीति मुकाबले को उत्साहित करती है, जिसमें विस्तार और नये एम. एस. एम. ई., बड़ी यूनिटें, निर्यात को उत्साह, सेवा क्षेत्र के स्टार्ट-अप और मैनुफ़ेक्चरिंग दोनों शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि यह नीति औद्योगिक पार्कों, हवाई अड्डों और बंदरगाहों जैसे बुनियादी ढांचे के विकास के लिए रूप-रेखा प्रदान करेगी, जिससे वस्तुओं की ढुलाई और लोगों की यातायात में और सुविधा मिलेगी और राज्य का विश्व मंडियों के साथ संपर्क बढ़ेगा। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप विकसित कर रही है और 20 ग्रामीण औद्योगिक कलस्टर और 15 औद्योगिक पार्क बनाने का बड़ा फ़ैसला लिया है। 

भगवंत मान ने आगे कहा कि स्थिरता की तरफ एक बड़े कदम के तौर पर आज पंजाब की इलेक्ट्रानिक वाहन नीति भी पेश की गई है।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य अब नवीनता और प्रौद्यौगिकी के द्वारा उद्यम के नये कल्चर में बदलने की चौखट पर है। भगवंत मान ने कहा कि राज्य के नौजवान नयी खोजें निकाल रहे हैं और हमें उनका साथ देने की ज़रूरत है। 

भगवंत मान ने कहा कि बेहतरीन बुनियादी ढांचा, बढिय़ा संपर्क, मानक शैक्षिक संस्थाओं के साथ-साथ सरकार की अनुकूल नीतियां राज्य की कार्य कुशलता को बढ़ाते हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में निवेश का इन्तज़ार करने की बजाय उन्होंने राज्य में निवेश करने के लिए उद्यमियों तक पहुँच करने के लिए घर-घर जाने की नीति अपनाई है। 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उनको यह बताते हुये खुशी हो रही है कि पंजाब में मार्च 2022 से अब तक 40,000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश आया है जिससे राज्य में लगभग 2.50 लाख रोजग़ार के मौके पैदा हुए हैं, जिनमें टाटा स्टील, नैसले, फरूडेनबरग, कारगिल, हिंदुस्तान यूनीलीवर, सनाथन टेक्स्टाईल जैसी बड़ी कंपनियाँ राज्य में आईं हैं।

राज्य की विकास गाथा का हिस्सा बनने के लिए बड़े उद्योगपतियों का धन्यवाद करते हुये मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि हमारी सरकार राज्य को विश्व के एक बड़े औद्योगिक और निर्यात केंद्र के तौर पर बदलने के सपने को साकार करने के लिए वचनबद्ध है। राज्य की ऐतिहासिक प्राप्तियाँ गिनाते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार की तरफ से कारोबार करने के लिए आसान और उचित जगह की दर्जाबन्दी में पंजाब सबसे अधिक प्राप्तियों वाले राज्यों में से एक है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के लिए एकीकृत मंच ‘‘इनवैस्ट पंजाब’’ को भारत सरकार की तरफ से सबसे बढिय़ा प्रदर्शन करने वाली निवेश प्रमोशन एजेंसी माना जाता है।उन्होंने कहा कि पंजाब को भारत के माननीय राष्ट्रपति की तरफ से डिजिटल इंडिया अवार्ड मिला है। उन्होंने आगे कहा कि लॉजिस्टिकस में, पंजाब हाल ही के लीडज़ इंडैक्स में शीर्ष के 5 राज्यों में शुमार है जिससे पंजाब एक ‘‘अचीवर’’ राज्य बन गया है। 

भगवंत मान ने कहा कि इंडिया इनोवेशन इंडैक्स 2022 में पंजाब चोटी के 10 बढिय़ा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में शामिल है।पंजाब की अथाह क्षमताओं पर प्रकाश डालते हुये मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब देश का सबसे बड़ा ट्रैक्टर निर्माता है और भारत के कुल उत्पादन में 29 प्रतिशत योगदान डालता है। इसी तरह, ट्रैक्टर निर्यात में पंजाब 22 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है और भारत में साइकिल निर्माण में 80 प्रतिशत हिस्सा डालता है और भारत में साइकिल के पुर्जों के निर्माण में 92 प्रतिशत योगदान डालता है। 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि खेलों के सामान के निर्माण में पंजाब भारत में 75 प्रतिशत का हिस्सा डालता है और भारत में मशीन टूल और हैड टूल के उत्पादन में पहले स्थान पर है और यह क्षेत्र भारत की निर्यात का 20 प्रतिशत हिस्सा डालता है।मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार पंजाब की मुकम्मल आर्थिक और वित्तीय सफलता चाहती है और उनका यह विश्वास है कि हमारे विकास के मुख्य स्तम्भ बढिय़ा और सभ्य शासन, डिजीटाईज़ेशन, फ़ैसला लेने की क्षमता, पारदर्शिता और संवेदनशीलता है। 

उन्होंने कहा कि यह सब हमारी समृद विरासत, परंपरा और सभ्याचार के साथ मिल कर विश्व भर के लोगों के लिए यहाँ तेज़ी से बढऩे के लिए अनुकूल माहौल पैदा करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की तरफ से दुनिया को मानक उत्पाद और बढिय़ा सप्लाई चेन को मज़बूत करने के लिए डाले जाते योगदान में पंजाब अपने निर्माण और बुनियादी ढांचे के द्वारा अहम भूमिका निभाने में गौरव महसूस करता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब की मौजुदगी विश्व स्तर पर है और जापान, यू. के., यू. ए. ई., अमरीका, जर्मनी, दक्षिणी कोरिया, सिंगापुर, स्पेन, फ्रांस, इटली और अन्य देशों से निवेश आ रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर दिशा में ठोस प्रयास करके राज्य को आगे ले जाने के लिए यत्नशील है। 

भगवंत मान ने पंजाब को भारत में निवेश के सबसे पसन्दीदा स्थान के तौर पर प्रफुल्लित करने के लिए आज राज्य सरकार के बुलावे पर शिरकत करने आए सम्मानीय प्रवक्ताओं और उपस्थित आदरणियों का तह-ए-दिल से धन्यवाद किया।निवेश करने के लिए पंजाब को बेशुमार मौकों की धरती बताते हुए उद्योग जगत के दिग्गज़ों का स्वागत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया बहुत ही परख की घड़ी में से गुजऱ रही है। 

उन्होंने कहा कि हम सभी में यह सामथ्र्य है कि हममें से हर कोई मदद करने के लिए बहुत कुछ कर सकता है, जोकि इस सम्मेलन का उद्देश्य भी है। भगवंत मान ने कहा कि भविष्य के इस सफऱ में हम सभी की सांझा जि़म्मेदारी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व भर में पंजाब ही एक ऐसा राज्य है जिसकी पूरी दुनिया में अपनी फ्रैंचायज़ी है क्योंकि हर दूसरे देश में पंजाबियों का दबदबा है। 

उन्होंने कहा कि पंजाबियों में सख़्त मेहनत और काबलीयत का अद्वितीय जज़्बा है, जिसकी वजह से उन्होंने विश्व में अपना स्थान बनाया है। भगवंत मान ने जालंधर में खेल उद्योग को और बढ़ावा देने का भी ऐलान किया जो देश में खेलों का 75 प्रतिशत सामान बनाता है।

अपने संबोधन में इनवेस्टमैंट प्रमोशन मंत्री अनमोल गगन मान ने राज्य सरकार की तरफ से निवेश को उत्साहित करने के लिए की पहलकदमियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में उद्योग को और प्रफुल्लित करने के लिए हर संभव यत्न कर रही है। अनमोल गगन मान ने पंजाब को निवेश के लिए सर्वोच्च स्थान के तौर पर उभरने के लिए राज्य सरकार की दृढ़ वचनबद्धता को दोहराया।

इससे पहले पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजूआ ने सभी आदरणियों को स्वागतम कहा। इनवेस्टमैंट प्रमोशन के सी. ई. ओ. के. के. यादव ने इस मौके पर सभी धन्यवाद किया।इस मौके पर पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री, विधायक और सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Anmol Gaggan Mann , 5th Progressive Punjab Investor Summit 2023 , Progressive Punjab Investor Summit , PPIS , Invest Punjab , Punjab Investors Summit

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD