Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स का तीसरा संस्करण 10 फरवरी से गुलमर्ग में शुरू होगा

सचिव पर्यटन ने तैयारियों की समीक्षा की

Sarmad Hafeez, Secretary Tourism and Culture, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 07 Jan 2023

सचिव पर्यटन सरमद हफीज ने आज ‘खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स‘ के तीसरे संस्करण की तैयारियों की समीक्षा हेतु यहां नागरिक सचिवालय में एक बैठक की अध्यक्षता की।खेलों का तीसरा संस्करण 10 फरवरी 2023 से शुरू होगा और 14 फरवरी को जम्मू और कश्मीर के गुलमर्ग के शीतकालीन गंतव्य में समाप्त होगा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए, सचिव ने कहा कि खेल न केवल केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में खेल गतिविधि को बढ़ावा देंगे, बल्कि घरेलू और विदेशी पर्यटकों को हमारे पर्यटन स्थलों की ओर आकर्षित करने में भी एक लंबा रास्ता तय करेंगे। आयोजन से जुड़े विभिन्न सरकारी विभागों और निजी एजेंसियों की व्यवस्थाओं और भूमिका की समीक्षा करते हुए सचिव ने जोर दिया कि सभी व्यवस्थाएं की जानी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि सरकार का दृष्टिकोण पर्यटन को पूर्ण पैमाने पर बढ़ावा देना है और उम्मीद है कि इस तरह के आयोजनों से अच्छे परिणाम मिलेंगे।बैठक में बताया गया कि इस वर्ष देश के विभिन्न हिस्सों से 2000 एथलीट विभिन्न श्रेणियों के खेलों में भाग लेंगे।

सचिव ने सभी विभागों से इस आयोजन को सफल बनाने के लिए आपस में समन्वय स्थापित करने को कहा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार जम्मू-कश्मीर में पर्यटन और खेल को बढ़ावा देने के लिए गंभीरता दिखा रही है और हम सभी को इस केंद्र शासित प्रदेश में खेल और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस अवसर का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

उन्होंने कई अन्य संबंधित पहलुओं की भी समीक्षा की जिसमें उन्होंने आयोजन को सफल बनाने के लिए समन्वित दृष्टिकोण अपनाने के लिए विभिन्न अधिकारियों से विचार-विमर्श किया। उन्होंने आवास और अन्य सुविधाओं सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को परेशानी मुक्त तरीके से करने पर जोर दिया।

सचिव ने संबंधितों से अड़चनों को दूर करने के लिए भी कहा, यदि कोई हो और सभी शेयरधारकों को मिलकर काम करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यह आयोजन साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के अलावा ‘विश्व प्रसिद्ध स्की स्थल‘ में पर्यटकों की संख्या में और वृद्धि करेगा।

प्रतिभागियों के लिए आवास, यातायात प्रबंधन, अतिरिक्त पार्किंग स्लॉट की पहचान, बर्फ की निकासी, सुरक्षा, परिवहन सुविधाएं, मीडिया कवरेज, ढलानों के रखरखाव, बिजली, पानी, स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं पर भी चर्चा हुई।सरमद हफीज ने सभी लाइन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्रों का काम देखें और आयोजन के लिए पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें।

उन्होंने पीडीडी और पीएचई विभागों को क्रमशः निर्बाध बिजली और पानी की आपूर्ति प्रदान करने के निर्देश दिए ताकि संबंधित हितधारकों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने यांत्रिक प्रभाग को कर्मियों और मशीनरी को तैयार रखने के भी निर्देश दिए ताकि बर्फबारी के कारण किसी भी प्रकार की आपात स्थिति को टाला जा सके। 

इसके अलावा, पूरे आयोजन के दौरान स्वास्थ्य और एसडीआरएफ को एक विशेष टीम उपलब्ध रखने के अलावा, नगरपालिका अधिकारियों को आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि विभिन्न होटलों और अन्य विश्राम स्थलों में गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ एथलीटों के लिए पर्याप्त आवास की सुविधा प्रदान की जाएगी।

निदेशक पर्यटन कश्मीर, निदेशक स्वास्थ्य सेवा कश्मीर, सूचना विभाग, सांस्कृतिक अकादमी, पुलिस, सुरक्षा, एसडीआरएफ, यातायात के अधिकारी, विभिन्न शीतकालीन खेल संघों के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे, जबकि जिला प्रशासन बारामूला, युवा सेवाओं और खेल केबल कार के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए।

प्रमुख खेल गतिविधियाँ, जो शीतकालीन खेलों की पहचान होंगी, उनमें स्नो शू रेस, आइस स्केटिंग, आइस हॉकी, स्कीइंग, नॉर्डिक स्की, स्नोबोर्डिंग, स्की पर्वतारोहण और आइस स्टॉक आदि शामिल हैं।

 

Tags: Sarmad Hafeez , Secretary Tourism and Culture , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD