Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

विकास को लेकर आशान्वित आरबीआई ने कहा भारतीय अर्थव्यवस्था का आधार मजबूत

RBI, Shaktikanta Das, Reserve Bank of India
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 07 Jan 2023

आरबीआई के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था के मूल तत्व मजबूत और रेसिलियन्ट हैं और यह मजबूत वैश्विक विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहा है। ये केंद्रीय बैंक की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट के विचार हैं, जिसने आर्थिक विकास की आशा जताई है। "वैश्विक अर्थव्यवस्था बड़े पैमाने पर मंदी के जोखिमों के साथ विकट विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रही है। 

कई झटकों के परस्पर क्रिया के परिणामस्वरूप वित्तीय स्थिति कड़ी हो गई है और वित्तीय बाजारों में अस्थिरता बढ़ गई है।"आरबीआई ने कहा, "भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत वैश्विक विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रही है। फिर भी ठोस मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल और स्वस्थ वित्तीय और गैर-वित्तीय क्षेत्र की बैलेंस शीट ताकत और लचीलापन प्रदान कर रहे हैं और वित्तीय प्रणाली को स्थिरता प्रदान कर रहे हैं।"

इसमें कहा गया है कि बैंक ऋण की बढ़ती मांग और निवेश चक्र में पुनरुद्धार के शुरुआती संकेत संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार, लाभप्रदता पर वापसी और अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (एससीबी) की मजबूत पूंजी और लिक्यिडिटी बफर से लाभान्वित हो रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार सितंबर 2022 में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का ग्रास नॉन-परफोर्मिग एसेट (जीएनपीए) अनुपात सात साल के निचले स्तर 5.0 प्रतिशत पर आ गया और नेट नॉन-परफोर्मिग एसेट्स (एनएनपीए) दस साल के निचले स्तर 1.3 प्रतिशत पर आ गई। 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने उसी रिपोर्ट के फॉरवर्ड में उल्लेख किया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था लचीलेपन की एक तस्वीर प्रस्तुत करती है और वित्तीय स्थिरता को बनाए रखा गया है। उन्होंने आगे कहा कि भारत के बाहरी खाते अच्छी तरह से सुरक्षित और व्यवहार्य बने हुए हैं। 

उन्होंने कहा कि 2023 में, भारत अपने जी20 अध्यक्षता के हिस्से के रूप में विश्व स्तर पर अग्रणी भूमिका निभाने के लिए अच्छी स्थिति में है। दास ने कहा, "एक समूह के रूप में जी20 के लिए सबसे बड़ी चुनौती बहुपक्षवाद की प्रभावकारिता को फिर से स्थापित करना है।

घरेलू मोर्चे पर, हम वैश्विक जोखिमों की अस्थिर करने वाली क्षमता को पहचानते हैं, भले ही हम भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल्स से ताकत प्राप्त करते हैं।"उन्होंने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला, "भारतीय अर्थव्यवस्था के सर्वोत्तम हित में, जब भी आवश्यक हो, उचित हस्तक्षेप के माध्यम से हमारी वित्तीय प्रणाली की स्थिरता और सु²ढ़ता सुनिश्चित करने के लिए रिजर्व बैंक और अन्य वित्तीय नियामक सतर्क और तत्पर रहते हैं।"

 

Tags: RBI , Shaktikanta Das , Reserve Bank of India

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD