Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

भारतीय टीम की कमान सही हाथों में; कप्तान हरमनप्रीत कौर

Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batswoman, Hrishikesh Kanitkar, Ramesh Powar, Harmanpreet Kaur
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 08 Dec 2022

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने उन दावों को खारिज किया है जिनमें कहा गया था कि पूर्व मुख्य कोच रमेश पोवार को खिलाड़ियों के साथ मतभेदों के कारण एनसीए में स्थानांतरित किया गया है और साथ ही कहा कि हृषिकेश कानितकर के बल्लेबाजी कोच बनने से टीम अब सही हाथों में है। मंगलवार को कानितकर को बल्लेबाजी कोच और पोवार को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। 

कानितकर, जिन्होंने इस साल की शुरूआत में वेस्ट इंडीज में भारत अंडर-19 को विश्व कप खिताब दिलाया था, जून-जुलाई में श्रीलंका के अपने व्हाइट-बॉल दौरे के दौरान महिला टीम के साथ थे और न्यूजीलैंड के नवंबर दौरे पर पुरुष टीम के बल्लेबाजी कोच भी थे। उन्होंने कहा, "ठीक है, इस तरह का कुछ भी नहीं है। 

जब भी मुझे मौका मिला है, मैंने हमेशा रमेश सर के साथ काम करने का आनंद लिया है। एक टीम के रूप में, हमने (उनके तहत) बहुत सुधार किया है। हमने उनसे बहुत कुछ सीखा है। यह बीसीसीआई का फैसला है कि वह अब एनसीए में चले गए हैं, जहां वह स्पिन कोच के रूप में काम करेंगे। जब भी हम एनसीए में होंगे, सर हमेशा उपलब्ध रहेंगे।"

हरमनप्रीत ने कहा, "ऋषि (हृषिकेश कानितकर) सर यहां हमारे साथ हैं। जब हम श्रीलंका में थे तो उनके साथ बहुत अच्छा अनुभव महसूस किया था। जब भी हम एनसीए में थे, वह हमेशा उपलब्ध थे। ऋषि सर टीम के लिए बहुत अनुभव लेकर आए हैं और हम केवल आगे देख रहे हैं कि इस टीम को कैसे आगे ले जाया जाए। 

मुझे लगता है कि हम सही हाथों में हैं। बीसीसीआई जो भी निर्णय ले रहा है, हम उसके साथ पूरी तरह से ठीक हैं। हरमनप्रीत ने टिप्पणी की है कि कानितकर ने श्रीलंका के अपने दौरे के दौरान विशेष रूप से कठिन परिस्थितियों में टीम में शांति बनाए रखी। "वह बहुत शांत है और हमें किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता थी जो हमें मैदान पर वह शांति दे सके क्योंकि अतीत में, महत्वपूर्ण परिस्थितियों के दौरान, आपने देखा होगा कि लड़कियों को शांति के साथ समर्थन और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है कि क्या करना है और कैसे करना है और हमारे लिए स्पष्ट विचार होने चाहिए।"

हरमनप्रीत ने यह भी बताया कि जुलाई में पल्लेकेल में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच का हवाला देते हुए कैसे कानितकर ने कठिन परिस्थितियों से बाहर निकलने में उनकी मदद की, जहां उन्होंने और पूजा वस्त्रकर ने अर्धशतक बनाया था और सातवें विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की थी। भारत 255/9 और अंत में, 39 रन की जीत।

उन्होंने कहा, "मुझे याद है कि मेरे और पूजा (वस्त्रकर, चोट के कारण आस्ट्रेलिया श्रृंखला से बाहर) के बीच एक साझेदारी थी, वह साझेदारी बहुत महत्वपूर्ण थी और इसके कारण, हम एक अच्छा कुल पोस्ट कर सकते थे। जिन चीजों पर हमने उनसे चर्चा की, और उन्हें लागू किया। उन्हें एक या दो मैच के भीतर, वे चीजें बहुत मायने रखती हैं। 

सभी लड़कियों ने उसके साथ काम किया था और हर कोई खुश थी।" उन्होंने कहा, "उन्होंने योजनाओं को कैसे लागू किया जाए और कौन से खिलाड़ी किस स्थिति में जिम्मेदारी लेंगे, इस मामले में हमारी मदद की। उस दौरे पर एकदिवसीय मैचों के दौरान कई बार ऐसा भी हुआ जब हमने शुरूआती विकेट गंवाए, लेकिन हमने वापसी की और 250 जैसे बड़े स्कोर बनाए। 

उन्होंने हमें यह समझने में मदद की कि ऐसे हालात में कैसे बल्लेबाजी करनी है।" दक्षिण अफ्रीका में दो महीने से भी कम समय में महिला टी20 विश्व कप के साथ, पोवार को एनसीए में स्थानांतरित करने का समय एक आश्चर्य के रूप में आया, भले ही यह भारतीय महिला टीम में ऐसा होने का पहला उदाहरण नहीं था।

2017 में, इंग्लैंड में एकदिवसीय विश्व कप से कुछ महीने पहले, पूर्णिमा राव को बर्खास्त कर दिया गया था और तुषार अरोठे को मुख्य कोच के रूप में लाया गया था। भले ही टीम उपविजेता रही और सुर्खियां बटोरी, मुख्य कोच बदलने के समय ने कुछ आलोचना का सामना किया। अब, मुख्य कोच का पद खाली होने के कारण, हरमनप्रीत ने इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और उनका मानना है कि टीम को कनितकर की स्पष्टता और कोचिंग की शैली के साथ तालमेल बिठाने में कठिनाई नहीं होगी, क्योंकि टीम के साथ उनकी पिछली परिचितता थी।

 

Tags: Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batswoman , Hrishikesh Kanitkar , Ramesh Powar , Harmanpreet Kaur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD