Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

नासा के मार्स हेलीकॉप्टर ने एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण उड़ान भरी

NASA, National Aeronautics and Space Administration, Washington
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाशिंगटन , 26 Nov 2022

नासा के इंजीनियरों ने नई क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए मार्स इनजेनिटी हेलीकॉप्टर को एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण 18-सेकंड की सफल उड़ान पर ले लिया है। संचालन टीम पिछले कुछ हफ्तों से नई क्षमताओं पर काम कर रही है। सॉफ्टवेयर अपग्रेड में लैंडिंग पर खतरे से बचाव और डिजिटल एलिवेशन मैप्स का उपयोग शामिल है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, "उड़ान की सरल प्रकृति के बावजूद, टीम इनजेनिटी के भविष्य के लिए इसका क्या मतलब है, इसके बारे में बहुत उत्साहित है।"नासा ने फ्लाइट 34 पर पहली बार नए सॉफ्टवेयर का परीक्षण किया। नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में इनजेनिटी मार्स हेलीकॉप्टर ऑपरेशंस लीड, जोशुआ एंडरसन ने कहा, "जेजेरो क्रेटर एक पथरीली जगह है, इसलिए सुरक्षित हवाई क्षेत्र खोजना मुश्किल हो गया है! 

इनजिन्युटी के डाउनवर्ड-फेसिंग नेविगेशन कैमरा का उपयोग करते हुए, यह सॉ़फ्टवेयर अपडेट लैंडिंग पर खतरे से बचाव जोड़ेगा।"एंडरसन ने कहा, "उड़ान के दौरान, इनजेन्युटी सबसे सुरक्षित ²श्य लैंडिंग साइट की पहचान करेगी। लैंड करने की तैयारी करते समय, इनजेन्युटी फिर इस चयनित साइट पर डायवर्ट कर देगी। 

यह क्षमता इनजेन्युटी को पहले की तुलना में चट्टानी इलाके में सुरक्षित रूप से उतरने की अनुमति देती है, जिससे हमारे पायलटों को कई और संभावित लैंडिंग साइट मिलती हैं।"हेलीकाप्टर के लिए नेविगेशन सिस्टम इस धारणा पर बनाया गया था कि वाहन समतल जमीन पर यात्रा करेगा। एंडरसन ने कहा, "लंबी उड़ानों में, उबड़-खाबड़ इलाकों के कारण होने वाले नेविगेशन एर्स को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जिसके लिए टीम को बड़े हवाई क्षेत्रों का चयन करने की आवश्यकता होती है।"

टीम नई क्षमताओं का परीक्षण शुरू करने के लिए उड़ान के परिणामों का उपयोग करेगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि सब कुछ मंगल की सतह पर उम्मीद के मुताबिक काम करेगा।

 

Tags: NASA , National Aeronautics and Space Administration , Washington

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD