Saturday, 01 April 2023

 

 

खास खबरें कांग्रेस मुक्त होने जा रहे चंडीगढ़ के गांव भाजपा का कुनबा बढा स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर निज्जर ने 3.35 करोड़ रुपए के सड़क निर्माण और पार्क नवीनीकरण प्रोजेक्टों का किया उद्घाटन पहले साल 28362 नौजवानों को सरकारी नौकरियों देकर राज्य सरकार नया कीर्तिमान स्थापित किया- भगवंत मान कांतारा के ऋषभ शेट्टी ने कहा- 'मेरे सिनेमा को सपोर्ट कीजिए, मैं राजनीति में नहीं आऊंगा अप्रैल फूल डे पर 'शरारत' वीडियो के लिए अक्षय कुमार ने अपने खुद के मीम का इस्तेमाल किया डेविड वार्नर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले फॉर्म वापस हासिल कर लेंगे : रॉस टेलर डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि उन्हें मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया जाएगा बुजुर्गो और कमजोर समूहों के लिए डब्ल्यूएचओ ने की कोविड बूस्टर की मांग विंडोज बीटा पर नया फीचर रिलीज कर रहा व्हाट्सएप वाइस एडमिरल अतुल आनंद ने नौसेना संचालन के महानिदेशक का पदभार संभाला निजी स्कूलों की तरफ से किताब और फंडों के नाम पर की जा रही लूट को रोकने के लिए शिक्षा मंत्री टास्क फोर्स का गठन : हरजोत सिंह बैंस बाबा ज़स्सा सिंह रामगढ़िया के 300वें जन्म शताब्दी को बड़े स्तर पर मनाया जाएगा : पद्म श्री जगजीत सिंह दरदी आयोजन कमेटी के अध्यक्ष नियुक्त आम लोगों को बड़ी राहत देते हुये राज्य में आठवां टोल प्लाज़ा बंद, जनता के पैसे की लूट बर्दाश्त नहीं की जायेगी : मुख्यमंत्री भगवंत मान सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिव प्रताप शुक्ल को दी जन्मदिवस की बधाई सरकार को 700 करोड़ रुपए का नुकसान पहुँचाने के दोष अधीन विजीलैंस ब्यूरो की तरफ से ज्वाइंट डायरैक्टर फैक्टरीज़ गिरफ़्तार जस्टिन व हैली बीबर की टिप्पणी से गौहर खान को आया गुस्सा, कपल को कहा 'डंब' आईबीएम स्पिनऑफ किंड्रिल कर्मचारियों की करेगा छंटनी ट्विटर अपनी अधिकांश सिफारिशों को बनाएगा एल्गोरिदम ओपन सोर्स ब्लैक सूट में शाहरुख खान का लुक देख दीपिका पादुकोण ने घायल होने का किया कमेंट व्हाट्सएप कॉम्युनिटी अनाउंसमेंट ग्रुप के जरिए मैसेज पढ़ना होगा और भी आसान मैप्स में नया इंडिकेटर रिलीज कर रहा गूगल

 

स्पेसएक्स अंतरिक्ष यान में सवार अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर सुरक्षित उतरे

NASA, National Aeronautics and Space Administration, Washington

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाशिंगटन , 15 Oct 2022

ड्रैगन अंतरिक्ष यान में सवार नासा के स्पेसएक्स क्रू-4 अंतरिक्ष यात्री शनिवार तड़के जैक्सनविले, फ्लोरिडा के तट पर सुरक्षित रूप से नीचे आ गए, जिससे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एजेंसी का चौथा वाणिज्यिक चालक दल मिशन पूरा हो गया। नासा के चार अंतरिक्ष यात्रियों बॉब हाइन्स, केजेल लिंडग्रेन और जेसिका वॉटकिंस और ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) की अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी के अंतर्राष्ट्रीय दल ने कक्षा में 170 दिन बिताए। 

स्पेसएक्स रिकवरी जहाजों पर सवार टीमों ने अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों को पुन: प्राप्त किया। तट पर लौटने के बाद सभी अंतरिक्ष यात्री ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के लिए उड़ान भरेंगे। क्रिस्टोफोरेटी फिर यूरोप के लिए एक विमान में सवार होंगे। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, "घर में आपका स्वागत है, क्रू-4! इस अंतर्राष्ट्रीय चालक दल ने सभी के लाभ के लिए विज्ञान का संचालन करने वाले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग छह महीने बिताए हैं। 

परिक्रमा प्रयोगशाला में उनका काम भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए भविष्य के खोजकर्ताओं को तैयार करने में मदद करेगा।"क्रू-4 मिशन को 27 अप्रैल को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था। हाइन्स, लिंडग्रेन, वाटकिंस और क्रिस्टोफोरेटी ने अपने मिशन के दौरान 72,168,935 मील की यात्रा की, अंतरिक्ष स्टेशन पर 170 दिन बिताए और पृथ्वी के चारों ओर 2,720 परिक्रमा पूरी की। 

अपने पूरे मिशन के दौरान, क्रू-4 अंतरिक्ष यात्रियों ने विज्ञान और रखरखाव गतिविधियों और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों की मेजबानी में योगदान दिया। क्रिस्टोफोरेटी ने स्टेशन रखरखाव और उन्नयन करने के लिए रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट ओलेग आर्टेमयेव के साथ दो स्पेसवॉक पूरे किए। 

उन्होंने जांच पर काम जारी रखा कि कैसे अंतरिक्ष आहार में सुधार प्रतिरक्षा समारोह और आंत माइक्रोबायोम को प्रभावित करते हैं, एक सामग्री की ज्वलनशीलता पर ईंधन के तापमान के प्रभाव का निर्धारण करते हैं, उपकरण शोर और माइक्रोग्रैविटी से अंतरिक्ष यात्री पर संभावित प्रतिकूल प्रभावों की खोज करते हैं और अध्ययन करते हैं कि क्या एडिटिव्स इमल्शन की स्थिरता को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। 

अंतरिक्ष यात्रियों ने उम्र बढ़ने के समान मानव प्रतिरक्षा प्रणाली में माइक्रोग्रैविटी-प्रेरित परिवर्तनों की भी जांच की, एक उपन्यास जल-पुनग्र्रहण झिल्ली का परीक्षण किया और चंद्र और मंगल ग्रह की धूल में पाई जाने वाली सामग्री से बने एक ठोस विकल्प की जांच की।

 

Tags: NASA , National Aeronautics and Space Administration , Washington

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD