Monday, 20 March 2023

 

 

खास खबरें रमनदीप कौर अपने नए म्यूजिक वीडियो में 'बेमिसाल' लग रही हैं पंजाब को रंगला और स्वस्थ बनाने के सपने को साकार करेंगे सी.एम योगशाला के योग प्रशिक्षक : डॉ. बलबीर सिंह ग्रामीण खेल मेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी पैदा करके पंजाब का नाम विश्व स्तर तक पहुँचाया जायेगा : हरपाल सिंह चीमा दुकानों का 8 लाख रुपए का किराया जाली रसीदों के द्वारा वसूलने के दोष में विजीलैंस ब्यूरो की तरफ से पूर्व सरपंच गिरफ़्तार सोम प्रकाश ने आजादी का अमृत महोत्सव(एके ए म) और फ्लैगशिप योजनाओं पर आधारित चार दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया अच्छी कंटेंट वाली फिल्में दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच सकती हैं : रानी मुखर्जी सुप्रीम कोर्ट ने आरकैप की संपत्तियों के दूसरे दौर की नीलामी पर रोक लगाने से किया इनकार मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 की तैयारी शुरू की कार्लोस अल्कराज ने इंडियन वेल्स का खिताब जीता, वर्ल्ड नंबर 1 पर की वापसी जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स ने तीन एकदिवसीय मैचों के साथ विश्व कप क्वालीफायर की तैयारी शुरू की अमन अरोड़ा द्वारा बेंगलुरु स्थित ‘‘सस्टेनएबल इम्पैक्ट्स’’ प्लांट का दौरा एलपीयू के वैज्ञानिकों ने सामाजिक रूप से उपयोगी एक और 'पेटेंट' प्राप्त किया पीएम नरेंद्र मोदी ने की जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय वार्ता मोरक्को के खिलाफ दोस्ताना मुकाबले में ब्रेमर, अल्बटरे ब्राजील टीम में शामिल 'वो तो अलबेला' में अपने किरदार सायुरी की तरह है हिबा नवाब डॉक्यूमेंट्री 'द वायल' का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं : मनोज बाजपेयी दूसरा टेस्ट : न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को पारी और 58 रनों से हराया, सीरीज 2-0 से जीती 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में अपने किरदार को काफी एन्जॉय कर रही प्रणाली राठौड़ 'टूथ परी : वेन लव बाइट्स' में डेंटिस्ट की भूमिका निभाएंगे शांतनु माहेश्वरी बुंडेसलिगा : बायर ने म्यूनिख को 2-1 से दी मात पंजाब के हालात के लिए केंद्र और राज्य दोनों जिम्मेदार : हरसिमरत कौर

 

Healthy Digestion: मानसून में मजबूत पाचन तंत्र के लिए खाएं प्रोबायोटिक फूड्स,रहेंगे आप एकदम फिट

Best Food For Digestion Problems: मानसून में आम शिकायत पेट खराब होने की रहती है,इसलिए हम आपको बताएंगे कि मानसून में मजबूत पाचन तंत्र के लिए आपको क्या खाना चाहिए?

 Best Food For Digestion Problems, Healthy Digestion, Probiotic Foods, Food For Digestion Problems, Food For Good Digestion, Healthy Digestion Food, Food, Health, Digestive Problem, Digestive Problem Cure

5 Dariya News

17 Aug 2022

Probiotic Foods: मानसून आते ही हम अपनी सेहत को लेकर थोड़ा ज़्यादा सतर्क हो जाते हैं क्योंकि यह मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. ऐसे में सबसे ज्यादा ध्यान हमें अपने खान-पान पर देना पड़ता है. स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं की बात करें तो इस  मौसम में पेट खराब होने की समस्या सबसे आम होती है.ऐसे में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए आपको प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करना चाहिए. 

बता दें प्रोबायोटिक फूड (Probiotic Food) हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करते हैं.  शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ने के कारण यह हमारे इम्युनसिस्टम को ठीक रखता है. आपको बता दें कि इस तरह के प्रोबायोटिक फूड को फंक्शनल फूड्स भी कहा जाता है. आइए जानते हैं कि मानसून में अच्छी सेहत और मजबूत पाचन तंत्र के लिए आपको अपनी डाइट में क्या- क्या शामिल करना चाहिए। 

Also read:- Jamun seed benefits in hindi जामुन के बीज से मिलते हैं शरीर को कई लाभ जानिए इसके फायदे और उपयोग

मानसून के मौसम में करें इन फूड्स का सेवन

दही-

दही हमारे शरीर में आसानी से पच जाता है क्योंकि इसमें गुड बैक्टीरिया की मात्रा अधिक पाई जाती हैं दही का सेवन आप अपने नाश्ते और लंच में कर सकते हैं. दही खाने के अनेकों लाभ है जैसे- दही हमारे मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. यदि आप दही खाना ज़्यादा पसंद नहीं करते तो आप इसकी छाछ और लस्सी बनाकर भी पी सकते हैं. 

कच्चा पनीर-

पनीर भी प्रोबायोटिक फूड है इसलिए आपको पनीर का सेवन करना चाहिए। कच्चे पनीर में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, पनीर में विटामिन बी12, कैल्शियम, फॉस्पोरस और सेलेनियम आदि पाए जाते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी स्ट्रांग बनाता है. 

Also read:- चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें,अच्छी सेहत पर पढ़ सकता है बुरा असर

इडली-

इडली सबसे लाइट फूड है आप नाश्ते और लंच में आसानी से इसे खा सकते हैं क्योंकि ये आसानी से पचती है इटली चावल और दाल से बनाई जाती है. जिस कारण इसमें गुड बैक्टीरिया काफी काफी मात्रा में होते हैं. इडली में कोलेस्ट्रॉल और फैट नहीं होता है. जिस कराण इसका सेवन हृदय रोगी और हाई बीपी वाले मरीज भी कर सकते हैं.

अचार-

घर पर बना हुआ आचार भी प्रोबायोटिक फूड में शामिल होता है क्योंकि इसे फॉर्मेट करके तैयार किया जाता है जिसकी वजह से इसमें काफी ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत रखने में सहायक होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. 5dariyanews इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Tags: Best Food For Digestion Problems , Healthy Digestion , Probiotic Foods , Food For Digestion Problems , Food For Good Digestion , Healthy Digestion Food , Food , Health , Digestive Problem , Digestive Problem Cure

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD