Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र

 

Healthy Digestion: मानसून में मजबूत पाचन तंत्र के लिए खाएं प्रोबायोटिक फूड्स,रहेंगे आप एकदम फिट

Best Food For Digestion Problems: मानसून में आम शिकायत पेट खराब होने की रहती है,इसलिए हम आपको बताएंगे कि मानसून में मजबूत पाचन तंत्र के लिए आपको क्या खाना चाहिए?

 Best Food For Digestion Problems, Healthy Digestion, Probiotic Foods, Food For Digestion Problems, Food For Good Digestion, Healthy Digestion Food, Food, Health, Digestive Problem, Digestive Problem Cure
Listen to this article

5 Dariya News

17 Aug 2022

Probiotic Foods: मानसून आते ही हम अपनी सेहत को लेकर थोड़ा ज़्यादा सतर्क हो जाते हैं क्योंकि यह मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. ऐसे में सबसे ज्यादा ध्यान हमें अपने खान-पान पर देना पड़ता है. स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं की बात करें तो इस  मौसम में पेट खराब होने की समस्या सबसे आम होती है.ऐसे में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए आपको प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन करना चाहिए. 

बता दें प्रोबायोटिक फूड (Probiotic Food) हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करते हैं.  शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ने के कारण यह हमारे इम्युनसिस्टम को ठीक रखता है. आपको बता दें कि इस तरह के प्रोबायोटिक फूड को फंक्शनल फूड्स भी कहा जाता है. आइए जानते हैं कि मानसून में अच्छी सेहत और मजबूत पाचन तंत्र के लिए आपको अपनी डाइट में क्या- क्या शामिल करना चाहिए। 

Also read:- Jamun seed benefits in hindi जामुन के बीज से मिलते हैं शरीर को कई लाभ जानिए इसके फायदे और उपयोग

मानसून के मौसम में करें इन फूड्स का सेवन

दही-

दही हमारे शरीर में आसानी से पच जाता है क्योंकि इसमें गुड बैक्टीरिया की मात्रा अधिक पाई जाती हैं दही का सेवन आप अपने नाश्ते और लंच में कर सकते हैं. दही खाने के अनेकों लाभ है जैसे- दही हमारे मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. यदि आप दही खाना ज़्यादा पसंद नहीं करते तो आप इसकी छाछ और लस्सी बनाकर भी पी सकते हैं. 

कच्चा पनीर-

पनीर भी प्रोबायोटिक फूड है इसलिए आपको पनीर का सेवन करना चाहिए। कच्चे पनीर में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, पनीर में विटामिन बी12, कैल्शियम, फॉस्पोरस और सेलेनियम आदि पाए जाते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी स्ट्रांग बनाता है. 

Also read:- चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें,अच्छी सेहत पर पढ़ सकता है बुरा असर

इडली-

इडली सबसे लाइट फूड है आप नाश्ते और लंच में आसानी से इसे खा सकते हैं क्योंकि ये आसानी से पचती है इटली चावल और दाल से बनाई जाती है. जिस कारण इसमें गुड बैक्टीरिया काफी काफी मात्रा में होते हैं. इडली में कोलेस्ट्रॉल और फैट नहीं होता है. जिस कराण इसका सेवन हृदय रोगी और हाई बीपी वाले मरीज भी कर सकते हैं.

अचार-

घर पर बना हुआ आचार भी प्रोबायोटिक फूड में शामिल होता है क्योंकि इसे फॉर्मेट करके तैयार किया जाता है जिसकी वजह से इसमें काफी ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत रखने में सहायक होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. 5dariyanews इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Tags: Best Food For Digestion Problems , Healthy Digestion , Probiotic Foods , Food For Digestion Problems , Food For Good Digestion , Healthy Digestion Food , Food , Health , Digestive Problem , Digestive Problem Cure

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD