Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

Jamun seed benefits in hindi जामुन के बीज से मिलते हैं शरीर को कई लाभ जानिए इसके फायदे और उपयोग

जामुन को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के समान माना जाता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले कई अंसख्य औषधीय गुण होते हैं जानिए इसके फायदे और उपयोग के बारे में:-

Jamun Seeds Benefits in Hindi, Jamun Seeds, Jamun Seeds Benefits, Jamun Seeds Powder, Jamun Seeds Diabetes, Jamun Seeds In English, Java plum, Indian Blackberry
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

02 Jul 2022

Jamun Seeds Benefits in hindi : जामुन गर्मियों और बरसात के मौसम में सबसे अधिक खाए जाने वाला छोटा फल है लेकिन आपको बता दें यह एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी हेल्दी होता है। यदि आप जामुन खाकर उसके बीच को फेंक देते हैं तो आज इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शायद ही अबसे आप ऐसा करेंगे क्योंकि जामुन के बीज सेहत के लिए (jamun ke beej ke fayde) बेहद गुणकारी माने जाते हैं। इनमें विटामिन A और C होता है, जो शरीर की पाचन शक्ति को ठीक रखता है। इसके अलावा जामुन के बीच के (Jamun Seeds Benefits) और भी बहुत से लाभ हैं जिनके बारे में निचे बताया गया है:- 

Also read:  Passion Fruit Benefits: नाम में ही नहीं काम में भी है दम, डायबिटीज के मरीजों को रखता है स्वस्थ

जामुन के बीज के लाभ (jamun seed benefits in hindi)

आइए अब हम विस्तारपूर्वक बताते हैं कि जामुन के बीज स्वास्थ्य के लिए किन-किन रूपों में काम आ सकते हैं।

1. डायबिटीज

रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच इस पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज के मरी​ज को काफी लाभ होता है। साथ ही विशेषज्ञों के द्वारा किए गए एक वैज्ञानिक रिसर्च में पाया गया है कि जामुन के बीज से बने सप्लीमेंट टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम कर सकते हैं। तभी हम कह सकते हैं कि इससे मधुमेह कंट्रोल में रहती है।

Also read:  Diabetes के लक्षण और उपचार,जानिए कहीं आप तो नहीं है न शिकार?

2. दांतों और मसूड़ों की समस्या 

यदि आपको दांतों या मसूड़ों में समस्या है तो इसे ठीक करने में जामुन आपकी मदद कर सकता है इसके लिए आपको जामुन के बीज के पाउडर (Jamun ke beej ka powder) को मंजन की तरह इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि जामुन बीज में पाए जाने वाले कैल्शियम का सेवन करने से दांत मजबूत बने रहते हैं।

3. पीरियड्स के दर्द से राहत

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द का सामना करना पढ़ता है ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए जामुन बीज के पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। इस पाउडर में 25 फीसदी पीपल की छाल का चूर्ण मिलाएं। दिन में 2-3 बार ठंडे पानी के साथ एक चम्मच पाउडर का सेवन करने से लाभ होगा।

4. बलगम (कफ) को दूर करें 

कभी-कभी ज्यादा ख़ासी की समस्या के चलते कफ आदि की समस्या होती है लेकिन जामुन के बीज से निकलने वाला अर्क कफ को दूर करने के काम आ सकता है। लेकिन अभी इस विषय पर अधिक रिसर्च करने की जरूरत है।

Also read: ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स से हैं परेशान तो ऐसे पाएं निजात

5. त्वचा के लिए फायदेमंद 

जामुन की गुठली में एंटीऑक्सीडेंट क्रिया पाई जाती है। जो त्वचा के लिए भी लाभदायक होते हैं। दरअसल, एंटीऑक्सीडेंट क्रिया फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा को बचाने का काम करती है। अगर फ्री रेडिकल्स को न रोका जाए, तो इससे त्वचा कैंसर और फोटो एजिंग की समस्या कम हो सकती है। 

6. वजन घटाने में असरदार 

जामुन फाइबर से भरपूर होता है, यह पेट को पाचन क्रिया और वजन घटाने में मदद कर सकता है। 

जामुन की गुठली का उपयोग – How to Use Jamun Seeds in Hindi

याद रखें अब से जामुन खाने के बाद (jamun seeds ke fayde in hindi) उसकी गुठलियों को इकट्ठा करना शुरू कर दें जिसके बाद आप इन्हें अच्छी तरह से धोकर धुप पे सूखा लें। जिसके बाद इनके छोटे-छोटे टुकड़े कर पीस कर पाऊडर बना लें। इस बनाए गए पाउडर को आप एक शीशी में संभाल कर रख दें।

इसके अलावा जामुन के बीज और इसके पाउडर के का सेवन करने के कई अन्य तरीके हैं जैसे आप स्मूदी बना सकते हैं, इसे पानी के साथ सीधा ले सकते हैं या खाने की चीजों में शामिल कर सकते हैं। लेकिन स्वस्थ रहने के लिए अपने खाने में जामुन के बीजों को अवश्य शामिल करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। 5dariyanews इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Tags: Jamun Seeds Benefits in Hindi , Jamun Seeds , Jamun Seeds Benefits , Jamun Seeds Powder , Jamun Seeds Diabetes , Jamun Seeds In English , Java plum , Indian Blackberry

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD