Friday, 19 July 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा सरकार किसानों पर गोलियां चलवाने वाले पुलिस अफसरों को सम्मानित कर रही, यह फैसला बेहद निंदनीय - आम आदमी पार्टी आईआईटी रोपड़ और आईसीईएस ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए फल और सब्जियां हमारे जीवन का अहम हिस्सा – हरचंद सिंह बरसट जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक डीजीपी हरियाणा की पुस्तक ‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ का केन्द्रीय मंत्री श्री मनोहर लाल ने किया लोकार्पण पारदर्शी तरीके से युवाओं को मिल रही हैं सरकारी नौकरियां : नायब सिंह सैनी मां की शिक्षा और संस्कारों से ही मिल सकता है जीवन का प्रत्येक सुख : नायब सिंह सैनी हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के सलाहकारों से मुलाकात की हरियाणा में एनडीपीएस के 2,405 मामले दर्ज कर की 3,562 की गिरफ्तारी पिछले 10 सालों में हिसार शहर के आधारभूत ढ़ांचे के विकास पर दिया गया जोर : डॉ. कमल गुप्ता आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में फूंका चुनावी बिगुल ; मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की घोषणा सिविल अस्पताल किसी भी निजी अस्पताल के बराबर होगा: सांसद संजीव अरोड़ा शहर वासियों को पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाने में नहीं छोड़ी जा रही है कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा हृदय रोग से हर साल 4.77 मिलियन भारतीयों की मौत होती है : डॉ. राकेश शर्मा हरदीप सिंह बावा ने उप-मुख्यमंत्री से भेंट की केवल सिंह पठानिया ने सम्भाला उप-मुख्य सचेतक का पदभार मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की ‘आप दी सरकार, आप दे दुआर’ अभियान के अंतर्गत टांडा के गांव मूनक खुर्द में लगा शिकायत निवारण कैंप कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कैटल पाउंड फलाही का दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा होशियारपुर के सर्वांगीण विकास में नहीं छोड़ी जाएगी कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने नितिन गडकरी से रानीताल-कोटला, घुमारवीं-जाहू-सरकाघाट सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया

 

सीडब्ल्यूजी : ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय हॉकी टीम को 7-0 से हराकर गोल्ड पर किया कब्जा

Commonwealth Games 2022, Commonwealth of Nations, Commonwealth Games News, Commonwealth Games Medal Winners, CWG 2022, CWG 2022 Birmingham, Birmingham, Sports News, Hockey
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बर्मिघम , 08 Aug 2022

भारतीय हॉकी टीम सोमवार को यहां बर्मिघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के फाइनल में दुनिया की नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया से 0-7 से हारकर निराशाजनक प्रदर्शन किया। 2014 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम को रजत पदक से संतुष्ट होना पड़ा, क्योंकि उनके सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत साबित हुई और केवल कुछ मौकों पर ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर को भारतीय खिलाड़ी ने परेशान किया। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन एफ्राम्स (14वें, 42वें मिनट) और जेकब एंडरसन (22वें, 27वें मिनट) ने दो- दो गोल किए, जबकि ब्लेक गोवर्स (9वें मिनट), टॉम विकम (22वें मिनट) और फ्लिन ओगिल्वी (46वें मिनट) ने टीम की जीत में एक-एक गोल का योगदान दिया। 1998 में कुआलालंपुर में खेल शुरू होने के बाद से ऑस्ट्रेलिया कभी भी फाइनल नहीं हारा है। 

राष्ट्रमंडल गेम्स के पुरुष हॉकी फाइनल में यह भारत की तीसरी हार है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शुरू से ही आक्रमण किया और पहले क्वार्टर के पहले कुछ मिनटों में दो पेनल्टी कार्नर अर्जित किए। भारतीय डिफेंडरों ने उन्हें दोनों मौकों पर रोक दिया, लेकिन ब्लेक गोवर्स ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलने के बाद, गोलों की बरसात होने लगी, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पहले क्वार्टर के अंत तक 5-0 की बढ़त ले ली।

उन्होंने अगली दो क्वोर्टर में एक-एक गोल किया, जिससे भारत को नई दिल्ली में 2010 के फाइनल में 8-0 की हार एक बार याद आ गई। मैच में भारतीयों ने ऑस्ट्रेलियाई को मिडफील्ड में बहुत अधिक जगह दी थी, जहां से वे अपने हमले शुरू कर सकते थे। डिफंडरों को रिबाउंड पर जल्दी नहीं थी, जिसने गोलकीपर पीआर श्रीजेश को पहले विफल करने के बाद रिबाउंड पर हमले के लिए असुरक्षित छोड़ दिया।

भारत ने इस तरह से सात में से चार गोल खाए। गोलों की संख्या और हो सकती थी, अगर श्रीजेश और अमित रोहिदास ने कुछ शानदार बचाव नहीं किए होते। भारतीयों को इस बात से भी परेशानी होगी कि वे एक भी पेनल्टी कार्नर हासिल करने में नाकाम रहे। उन्होंने आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की बराबरी करने की कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं कर सके।

मौसम भी एक भूमिका निभा रहा था, क्योंकि यह सामान्य से अधिक गर्म हो गया क्योंकि गर्मी तेज पड़ने लगी थी और तापमान पिछले कुछ दिनों की तुलना में अधिक था। भारत के कप्तान मनप्रीत सिंह घायल हो गए, जिसके कारण उन्हें मेडल मैच से बाहर होना पड़ा, जिसकी पुष्टि तब की जाएगी जब वह स्कैन के लिए जाएंगे।

कप्तान मनप्रीत सिंह ने मैच के बाद कहा, "कुल मिलाकर, यह हमारा दिन नहीं था क्योंकि हम बेहतर नहीं कर सके। हमने कभी भी इसके 7-0 के होने की उम्मीद नहीं की थी, लेकिन हम उस तरह के हमले नहीं कर सके, जो हम करने में सक्षम हैं।"मनप्रीत ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया ने बहुत अच्छा खेला और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने अपने हर हमले का फायदा उठाया।"

भारतीय मिडफील्ड के अलग दिखने का एक कारण विवेक सागर प्रसाद की अनुपस्थिति भी हो सकती है, जिन्हें घुटने की चोट के कारण मैच से बाहर होना पड़ा था। भारत ने राष्ट्रमंडल गेम्स में हॉकी में स्वर्ण पदक कभी नहीं जीता है। अब उस सपने को साकार करने के लिए उन्हें चार साल और इंतजार करना होगा।

 

Tags: Commonwealth Games 2022 , Commonwealth of Nations , Commonwealth Games News , Commonwealth Games Medal Winners , CWG 2022 , CWG 2022 Birmingham , Birmingham , Sports News , Hockey

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD