Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरह वचनबद्ध : कुलदीप सिंह धालीवाल

गन्ना किसानों को 300 करोड़ रुपए के बकाए 3 किश्तों में अदा होंगे

Kuldeep Singh Dhaliwal, Agriculture and Farmers Welfare Minister, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 22 Jul 2022

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के किसानों के कल्याण हेतु हर संभव प्रयास करने के लिए पूर्ण तौर पर वचनबद्ध है क्योंकि किसानी इस राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है। इसी के अंतर्गत राज्य सरकार का यह संकल्प है कि गन्ना किसानों को निजी मिलों के हाथों परेशान नहीं होने दिया जायेगा। ये विचार पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने आज स्थानीय सेक्टर 35 के म्यूंसिपल भवन में संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं के साथ बातचीत के दौरान प्रकट किये। 

उन्होंने आगे कहा कि निजी गन्ना मिलों के मालिकों के साथ बातचीत करके उनको किसानों की बाकी की अदायगियाँ समय पर करने के लिए कहा जायेगा और ऐसा न होने की सूरत में मिल बंद की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में गन्ने की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी चाहे सरकार को गन्ना मिलों की ज़िम्मेदारी ख़ुद ही क्यों न संभालनी पड़े। किसान हितैषी पहलकदमियों बारे खुलासा करते हुए मंत्री ने बताया कि जहाँ तक सहकारी मिलों की तरफ गन्ना किसानों के 300 करोड़ रुपए के बकाए का सम्बन्ध है तो यह 3 किश्तों में अदा कर दिया जायेगा। 

इसमें से 100 करोड़ रुपए की पहली किश्त 30 जुलाई तक अदा कर दी जायेगी जबकि 100 करोड़ रुपए की ही दूसरी किश्त 30 अगस्त तक जारी होगी। आखिरी किश्त जोकि 100 करोड़ रुपए की ही होगी, 15 सितम्बर तक जारी होगी। मंत्री ने आगे बताया कि राज्य की गन्ना मिलों को अत्याधुनिक मशीनरी के साथ लैस करना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। इसी श्रृंखला के अंतर्गत बटाला और गुरदासपुर की मिलों में नई मशीनरी स्थापित की जा रही है। 

मंत्री ने आगे बताया कि सफ़ेद मखी के हमले के कारण नरमा पट्टी, जिसमें बरनाला, श्री मुक्तसर साहिब और बठिंडा के इलाके आते हैं, की बर्बाद हुई फ़सल का जायज़ा लेने के लिए सरकार द्वारा गठित टीमों ने हाल ही में 730 स्थानों का दौरा किया और 28 जुलाई को फिर से ये टीमें प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगी। मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि किसानों को नुकसान पहुंचाने के लिए जो कोई भी नकली दवाएँ और कीट-नाशक बेचेगा उसके खि़लाफ़ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। 

उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानों के हितों को हमेशा प्राथमिकता दी है और इसी सिलसिले में मुख्यमंत्री ने आज ही केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा है जिसमें केंद्र सरकार द्वारा एम.एस.पी संबंधी गठित की गई समिति में पंजाब को स्थान न दिए जाने का विरोध किया गया है। कृषि मंत्री ने यह भी भरोसा दिया कि किसान आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज मामलों को वापस लेने और शहीद हुए किसानों के वारिसों को नौकरी देने का मुद्दा वह पूरे ज़ोर-शोर के साथ मुख्यमंत्री के समक्ष उठाएंगे। ऋण माफी बारे उन्होंने कहा कि यह मुद्दा केंद्र सरकार के समक्ष बड़े ही प्रभावशाली ढंग से उठाया जायेगा। 

मंत्री ने किसानों से आह्वान किया कि सरकार के साथ सहयोग करके साझे उद्यम स्वरूप प्रकृति की बहुमूल्य देन पानी को बचाने के प्रयास किए जाएँ क्योंकि यह समय की माँग है क्योंकि राज्य में जलस्तर पहले ही बहुत नीचे जा चुका है। इस अवसर पर दूसरों के अलावा विशेष मुख्य सचिव (सहकारिता) रवनीत कौर, अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि और किसान क्ल्याण सरवजीत सिंह और डायरेक्टर कृषि गुरविन्दर सिंह के अलावा बड़ी संख्या में विभाग के अफ़सर और किसान नेता मौजूद थे। 

 

Tags: Kuldeep Singh Dhaliwal , Agriculture and Farmers Welfare Minister , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD