Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

Drone Varuna: भारत ने बनाया पहला ऐसा ड्रोन जो इंसानों को बिठाकर उड़ने के लिए है तैयार

Drone Varuna:भारत ने बनाया पहला ऐसा ड्रोन बनाया जो इंसानों को उठाकर उड़ने में सक्षम है. इसे भारतीय नौसेना के लिए बनाया गया है. शुरुआत में इसे सामानों के परिवहन में इस्तेमाल किया जाएगा जिसके बाद ये इंसानों के परिवहन के लिए उपयोग किया जाएगा।

Drone Varuna, Indian Navy, Drone Varuna Price, Drone Varuna Price In India, Drone Varuna Updates, Drone Varuna News In Hindi, First Electronic Human Carrying Platform
Listen to this article

5 Dariya News

नई दिल्ली , 19 Jul 2022

Drone Varuna : भारत देश अब टेक्नोलॉजी के मामले में काफी हद तक आगे बढ़ रहा है ऐसे में भारतीय रक्षा स्टार्टअप सागर डिफेंस ने देश का पहला ऐसा ड्रोन बनाकर तैयार कर दिया है, जो एक इंसान को लेकर उड़ सकता है. ये पूरी तरह से इसे रिमोटली ऑपरेट किया जाता है. इंसान को सिर्फ इसमें बैठना होगा. इसके अलावा उसे कुछ नहीं करना है. उसे ड्रोन एक जगह से दूसरी जगह ले जाएगा.


सागर डिफेंस के संस्थापक और सीईओ निकुंज पराशर ने बताया कि हमने अपने ड्रोन के परफॉर्मेंस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को दिखाया जाएगा. आज शाम करीब पांच बजे प्रधानमंत्री मोदी यहां पहुंचेंगे और तब वरुणा उड़ान भरेगा। आपको बता दें कि यह देश का पहला इलेक्ट्रॉनिक ह्यूमन कैरींग प्लेटफॉर्म (India's First Electronic Human Carrying Platform) है. फिलहाल यह जमीन से दो मीटर ऊपर तक ही उड़ सकता है. और इसके लिए किसी पायलट की भी जरूरत नहीं है. 

इसे भारतीय नौसेना (Indian Navy) के लिए तैयार किया गया है. ताकि सामानों का परिवहन आसानी से हो सके.  इस ड्रोन का नाम वरुण (Drone Varuna) है. इसमें चार ऑटोपायलट मोड हैं. ये इसे उड़ने में मदद करते हैं और यदि इसके कुछ रोटर खराब भी हो जाएं तब भी. जमीन पर इसका ट्रायल हो चुका है, हम अगले तीन महीने में इसका समुद्री ट्रायल करेंगे.

फिलहाल अभी इसके टेस्ट चल रहे हैं जिससे अभी तक इस बात की पुष्टि हो चुकी है की इस ड्रोन में सामान को रखकर एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से पहुंचाया जा सकता है या किसी मरीज को हॉस्पिटल तक ले जाया जा सकता है. इसकी रेंज कुल 25 किलोमीटर तक की है. यह सासनी 130 किलोमीटर तक का वजन उठाकर एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए पूरी तरह से सक्षम है.

 

Tags: Drone Varuna , Indian Navy , Drone Varuna Price , Drone Varuna Price In India , Drone Varuna Updates , Drone Varuna News In Hindi , First Electronic Human Carrying Platform

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD