Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

जगन्नाथपुरी मंदिर: 1100 साल पुरानी रसोई, दिन में 6 बार 240 चूल्हों पर बनता है 1लाख लोगों का भोग

आज पुरी के जगन्नाथ की रथयात्रा निकल रही है इस मौके पर आज मंदिर की 1100 साल पुराणी रसोई में लाखों लोगों का बनेगा प्रसाद।

Religious, Shri Jagannatha Temple Puri, Jagannatha Temple, Jagannatha Temple Puri, Khas Khabar, Bhagwan Jagannath, Bhagwan Jagannath Interesting Facts
Listen to this article

5 Dariya News

ओड़िशा , 01 Jul 2022

आज पुरी के जगन्नाथ की रथयात्रा निकल रही है इस मौके पर आज मंदिर की 1100 साल पुराणी रसोई में लाखों लोगों का प्रसाद बनेगा। इस रसोई की गिनती दुनिया की सबसे बड़ी रसोई में से माना जाता है। इस रसोई में करीब 500 लोग  मिलकर दिन में 6 बार 240 चूल्हों पर प्रसाद बनाते हैं जिसमें 56 तरह के पकवान शामिल होते हैं। भोग के बाद ये महाप्रसाद मंदिर परिसर में ही मौजूद आनंद बाजार में बिकता है।


11वीं शताब्दी में राजा इंद्रवर्मा के समय से शुरू हुई ये रसोई 

आपको बता दें दुनियां की सबसे बड़ी रसोई में से एक माने जाने वाली ये रसोई 11वीं शताब्दी में राजा इंद्रवर्मा के समय से शुरू हुई थी। उस समय जगह की कमी के कारण ये पुरानी रसोई मंदिर के पीछे दक्षिण में थी। ये रसोई 1682 से 1713 ई के बीच राजा दिव्य सिंहदेव ने बनवाई थी। तब से इसी रसोई में भोग बनाया जा रहा है।

तब से इसी रसोई में भोग बनाया जा रहा है। यहां के कई परिवार पीढ़ियों से सिर्फ भोग बनाने का ही काम कर रहे हैं। तो वहीं, कुछ लोग महाप्रसाद बनाने के लिए मिट्टी के बर्तन बनाते हैं, क्योंकि इस रसोई में बनने वाले शुद्ध और सात्विक भोग के लिए हर दिन नया बर्तन इस्तेमाल करने की परंपरा है।

आश्चर्य की बात है की जब मंदिर में भोग बनाया जाता है है तो सात बर्तनों को एक के ऊपर एक रखकर पकवान को पकाया जाता है और सबसे ऊपर रखे हुए बर्तन का भोग सबसे जल्दी पकता है। चाहे मंदिर में जितने भी भगत आ जाएँ बनाया हुआ प्रसाद कभी कम नहीं पढ़ता और न व्यर्थ जाता है। मंदिर के बंद होते ही प्रसाद भी खत्म हो जाता है। 

चार धामों में एक धाम है जगन्नाथ

हिन्दू धार्मिक मान्यताओं में आपने चार धामों की यात्रा शब्द कई बार सुना होगा। जगन्नाथ मंदिर उड़ीसा (Odisha) राज्य के एक स्थान पुरी में स्थित हैं। यह धाम भगवान जगन्नाथ (Bhagwan Jagannath) यानि भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित हैं। पुरी स्थान पर होने के कारण पूरे क्षेत्र को जगन्नाथ पुरी कहा जाता हैं। जगन्नाथ भगवान कृष्ण का ही एक नाम हैं जो कि दो शब्द जगन और नाथ से मिलकर बना हैं जिसका अर्थ होता हैं जग का स्वामी।

मंदिर की फोटो या वीडियो पब्लिश नहीं कर सकते 

जगन्नाथ मंदिर एक्ट के मुताबिक, मंदिर के फोटो-वीडियो किसी भी मीडिया या सोशल मीडिया में पब्लिश नहीं कर सकते।

 

Tags: Religious , Shri Jagannatha Temple Puri , Jagannatha Temple , Jagannatha Temple Puri , Khas Khabar , Bhagwan Jagannath , Bhagwan Jagannath Interesting Facts

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD