एक चूक से पंजाब में कांग्रेस का हुआ बंटाधार.. एक नेता पर आंख बंद करके भरोसा करना ही ले डूबा

Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

एक चूक से पंजाब में कांग्रेस का हुआ बंटाधार.. एक नेता पर आंख बंद करके भरोसा करना ही ले डूबा

Punjab, Punjab Congress, BJP, Bhartiya janata party, Amit Shah, Gurpreet Singh Kangar, Balbir Singh Sidhu, Raj Kumar Verka, Sunder Sham Arora, Kewal Singh Dhillon, Punjab Pradesh Congress Committee, Sunil Jakhar, Amrinder Singh Raja Warring
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

06 Jun 2022

पंजाब में कांग्रेस का पतन होता जा रहा है। एक समय था जब पंजाब के लोगों को कांग्रेस पर भरोसा था, इस भरोसे की वजह कहीं न कहीं कैप्टन अमरिंदर सिंह भी थे। लेकिन कांग्रेस ने एक ऐसी गलती की जिससे सारा बेड़ा गर्क हो गया। कांग्रेस की एक 'भूल' उसे पंजाब में बहुत भारी पड़ गई। कांग्रेस हाईकमान की इस भूल ने पंजाब में पार्टी की जड़े हिलाकर रख दी। कांग्रेस ने नवजोत सिंह सिद्धू के चक्कर में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह व सुनील जाखड़ जैसे नेताओं को गंवा दिया और अब सिद्धू भी जेल चले गए हैं। सिद्धू पर अति विश्‍वास के कारण कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुनील जाखड़ जैसे नेताओं को खो दिया तो अब नवजोत सिंह सिद्धू भी उसके लिए आफत बन गए। अब ये हाल है कि कांग्रेस से एक एक करके दिग्गज नेता निकल रहे हैं और बीजेपी में शामिल हो रहे हैं।

विधानसभा चुनाव तो कांग्रेस बुरी हारी ही और अब कांग्रेस को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है। दो दिन पहले ही पंजाब कांग्रेस  के चार पूर्व मंत्रियों ने BJP की सदस्यता ग्रहण कर ली है। इसके साथ ही मोहाली के मेयर ने भी चंडीगढ़ स्थित BJP ऑफिस में पार्टी जॉइन की। आपको बता दें कि कांग्रेस के पतन की नींव 2020 में प्रदेश प्रभारी हरीश रावत की एंट्री के साथ ही रख दी गई थी। प्रदेश प्रभारी बनने के साथ ही हरीश रावत ने कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार को अस्थिर करना शुरू कर दिया था। यह वह समय था जब नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब कांग्रेस के टॉप पर चल रहे थे। आलाकमान को सिद्धू ने अपने भाषणों से इतना प्रभावित कर दिया था कि उन्होंने सिद्धू पर आंख बंद करके भरोसा किया। पार्टी हाईकमान सिद्धू को पंजाब में सबसे पहले वाली रो में खड़ा करने का इच्छुक था, जबकि तत्कालीन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इसके लिए तैयार नहीं थे।

कैप्टन लगातार पार्टी हाईकमान को यह संदेश दे रहे थे कि सिद्धू के आगे आने से पार्टी को नुकसान होगा। लेकिन हरी रावत सिद्धू के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे। इसके बाद सिद्धू ने बेअदबी, बहबलकलां गोली कांड, ड्रग्स मामलों को लेकर ट्वीटर पर कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ जंग सी छेड़ दी। यह लड़ाई इतनी बड़ी हो गई कि कई कैबिनेट मंत्रियों ने कैप्टन के नेतृत्व पर भरोसा नहीं होने की बात कहकर बगावत कर दी।

मामला यहीं पर नहीं रुका। नए मुख्यमंत्री पद की तलाश में जब सुनील जाखड़ सबसे प्रबल दावेदार के रूप में सामने आए तो पार्टी ने दो जट सिखों नवजोत सिंह सिद्धू और सुखजिंदर सिंह रंधावा की तू-तू मैं-मैं में खुद को  उलझाया और इस झमेले से निकलकर चरणजीत सिंह चन्नी पर दांव खेला।

लेकिन ये दाव भी कांग्रेस के लिए उलटा पड़ गया। हालात इतने खराब हो गए कि 2022 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 77 से महज 18 सीटों पर सिमट कर रह गई।कांग्रेस न सिर्फ विधानसभा चुनाव हारी बल्कि उसके कईं बड़े नेताओं ने भी पार्टी को टाटा कह दिया। पार्टी में उठापटक के कारण पूर्व मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी और फतेहजंग बाजवा ने कांग्रेस को अलविदा कहा तो  अब सुनील जाखड़ ने भी कांग्रेस को छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया है। इतना ही नहीं  पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राज कुमार वेरका, बलबीर सिंह सिद्धू, सुंदर शाम अरोड़ा और गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने भी बीजेपी का हाथ थाम लिया है। अब पंजाब में कांग्रेस का भगवान ही मालिक है। कांग्रेस की ये हालत देखकर एक बात कही जा सकती है कि राजनीति में एक छोटी सी गलती आपका बेड़ा गर्क कर सकती है। एक समय पूरे राज्य में जिस पार्टी का बोलबाला था आज वहां उसका नाम भी सुनाई नहीं दे रहा है।

 

Tags: Punjab , Punjab Congress , BJP , Bhartiya janata party , Amit Shah , Gurpreet Singh Kangar , Balbir Singh Sidhu , Raj Kumar Verka , Sunder Sham Arora , Kewal Singh Dhillon , Punjab Pradesh Congress Committee , Sunil Jakhar , Amrinder Singh Raja Warring

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD