क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें और तगड़ा रिटर्न पाएं

Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें और तगड़ा रिटर्न पाएं

Cryptocurrency, Bitcoin, Ethereum, Crypto Investors, Crypto, Digital Coin, Doge Coin, Elon Musk
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

26 Apr 2022

Highlight 


क्या आप जानतें हैं क्रिप्टो करेंसी क्या है और ये क्यों आज के नए युवाओं में इसका इतना क्रेज़ देखा जा रहा है कि हर कोई किसी न किसी coin में निवेश करता नज़र आ रहा है। आज हम इस टॉपिक में बात करेगें आखिर क्या है क्रिप्टो करेंसी का जादू जो हर कोई क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके तगड़ा रिटर्न पा रहा है।

आपने जब भी पहले किसी बड़े निवशक के बारे में सुना होगा तो हमेशा शेयर मार्केट(share market) में इन्वेस्ट करते सुना होगा जो नियमित रूप से शयरों को खरीदते और बेचते है और शेयर मार्केट से जुड़ी हर ख़बर पर धयान रखते थे और दिन भर अपने शेयर की कीमत को देखने के लिए ग्राफ पर नज़र रखते है।लेकिन अब cryptocurrency का जादू कई युवाओं पर हो रहा है यही नहीं जो पुराने निवेशक थे उन्हें भी अब निवेश करने के लिए एक नया ऑप्शन  मिल गया है यानी आज मार्किट में पैसा लगाने के लिए लोग डिजिटल करेंसी यानी cryptocurrency को ज़्यादा चुन रहे हैं। जिसका समर्थन केवल युवा ही नहीं बल्कि दुनिया के बड़े-बड़े बिज़नेसमेन जैसे जैक डोर्सी  और एनल मस्क भी कर रहे हैं। यह केवल एक सीमित देश के दायरे में नहीं है बल्कि पूरी दुनिया में काफ़ी फेमस है। 


क्या है डिजटल करेंसी-

तो दोस्तों क्रिप्टो करेंसी को ही डिजटल करेंसी बोला जाता है। यह दो शब्दों की मिलकर बना है। अब आप सोच रहें होंगे कि इसे डिजटल करेंसी क्यों कहा जाता हैं दरसल यह वित्तिय लेन-देन का एक जरिया है। इसमें फर्क बस इतना है कि आप न तो इस पैसे को या currency को अपनी जेब मे रख सकते हैं न ही देख सकते हैं इसलिए इसे डिजटल करेंसी का नाम दिया गया है।करेंसी की अगर बात करें तो हर देश के पास अपनी करेंसी है और उस करेंसी कि वैल्यू भी अलग-अलग है जैसे भारत में रुपया,अमेरिका में डॉलर चलता है मतलब ये एक ऐसी धन प्रणाली है जो किसी देश द्वारा वेलिड हो और लोग इसके इस्तेमाल से कुछ भी जरूरी चीजें ख़रीद सकते हैं भारत हो या अमेरिका हर देश के पैसे की अपनी वैल्यू होती है जिसे हम करेंसी कहते हैं यदि आप भी इसमें इन्वेस्ट करने में दिलचस्पी रखते हैं तो इसका पूरा कारोबार ऑनलाइन होता हैं। इस्वेस्टमेंट के लिए आपको शुरुआत में बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो हम आपको नीचे बताएंगे 

नोट: निवेश की किसी भी प्रकिया को पूरा करने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 


क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है-

आपको क्या लगता हैं cryptocurrency कैसे काम करती हैं तो आइए इसे असान भाषा में समझते हैं। जैसे कि हमने ऊपर बतया कि  cryptocurrency को डिजिटल करेंसी बोला जाता है इसलिए यह डिजिटल कैश के रूप में होता है इसे कंप्यूटर द्वारा कंट्रोल किया जाता है। जो blockchain की तरह काम करती है यह एक कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बनी है। cryptocurrency के बढ़ते यूज़र्स की संख्या को देखते हुए कुछ देशो में इसे मान्यता दे दी गई है लेकिन कई देशो में ये अभी भी लीगल नहीं है। भारत कि बात करें तो आजकल ये खबरों में हॉट टॉपिक बना हुआ हैं क्योंकि भारत में cryptocurrency के निवेश करने वाले लोगों कि सख्यां बड़ी ही जारी है एक न्यूज़ सर्वे के मुताबिक भारत में 1.5 मिलियन यूज़र्स हैं जो किसी न किसी crypto exchange में निवेश कर रहें हैं।


निवेश से पहले इन बातों का ध्यान रखें -

तो दोस्तों किसी भी जगह पैसा लगाते समय हम पहले विचार करते है और अपने फायदे और नुकसान के बारे में सोचते हैं। ठीक उसी प्रकार cryptocurrency में भी इन्वेस्टमेंट से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान जरुरी है


  1. सही स्टॉक एक्सचेंज की पहचान करें 

कभी भी निवेश करने से पहले एक सही स्टॉक एक्सचेंज के बारे में रिसर्च करना बहुत ही जरुरी होता है। क्रिप्टोकर्रेंसी को दुनिया में रेगुलेट नहीं किया गया है इसके बावुजूद कई ऐसे स्टॉक एक्सचेंज है जिनमें आप आसानी से निवेश कर सकते हैं जैसे wazirX,coinDOX, coinSwitch kuber इस समय के सबसे ज्यादा इन्वेस्ट किये जाने वाले स्टॉक एक्सचेंज हैं।


  1. सेफ अकाउंट क्रिएट करें 

 क्रिप्टो में इन्वेस्टमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको अपना सिक्योर अकाउंट बनवाना होगा इसके लिए आपको बहुत सरे डाक्यूमेंट्स जमा करवाने होते हैं।इस की प्रकिया एकदम बैंक में खाता खुलवाने जैसी ही है।


  1. अपने खाते को बैंक अकाउंट से कनेक्ट करवाएं 

आप अपने क्रिप्टो अकाउंट को बैंक अकाउंट से कनेक्ट करके अपनी ट्रांजैक्शन कोआसान बना सकते हैं। क्योंकी किसी भी तरह की ट्रांजैक्शन को करने के लिए क्रिप्टो अकाउंट में पैसे होने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा आपको क्रिप्टो में पैसे लगाने के साथ -साथ पैसे निकालने की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए।


  1. वैल्यू करेंसी में निवेश करें  

दिग्गज इन्वेस्टर की बात करें तो वह हमेशा यही सलाह देते हैं निवेश करने के लिए वैल्यू करेंसी का ही चयन करना चाहिए क्योंकी ऐसे स्टॉक में वोलैटिलिटी कम होती है जिससे आपका निवेश सिक्योर्ड माना जाता है।

अंत में क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए एक कम समय में अधिक पैसा कमाने का जरिया बन गया है जिसका सबसे ज़्यादा क्रेज़ नई पीढ़ी में देखा जा रहा है।इसलिए कई लोगों के मन में इससे जुड़े कई सवाल है जैसे cryptocurrency क्या है,और ये कैसे काम करती तो इस कॉन्सेप्ट को हमने इस आर्टिकल में क्लियर किया है इसलिए कभी भी इसमें इन्वेस्ट करने से  पहले क्रिप्टो करेंसी की जानकारी होना ज़रूरी है

नोट : क्रिप्टोकरेंसी अकाउंट हैक भी किया जाता है तो सतर्क रहें और निवेश में हमेशा आगे बढ़ते रहें 

 

Tags: Cryptocurrency , Bitcoin , Ethereum , Crypto Investors , Crypto , Digital Coin , Doge Coin , Elon Musk

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD