Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

पिछले 5 वर्षों में 21 डिफेंस ऑफसेट अनुबंधों में हुई चूक : केंद्र

Ajay Bhatt, BJP, Bharatiya Janata Party, Minister Of State For Defence, New Delhi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 04 Apr 2022

पिछले पांच वर्षों के दौरान, ऑफसेट अनुबंधों की कुल संख्या, जिनमें विक्रेताओं ने चूक की है और गैर-निष्पादित ऑफसेट दायित्व हैं, पिछले वर्ष तक 2.24 अरब डॉलर की गैर-निष्पादित राशि के साथ 21 हो गई हैं। केंद्र ने सोमवार को संसद को यह जानकारी प्रदान की। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने माकपा सदस्य जॉन ब्रिटास द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को बताया कि निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने के बाद, डिफॉल्ट और गैर-निष्पादित विक्रेताओं के खिलाफ जुर्माना लगाकर कार्रवाई की जाती है। उन्होंने कहा कि 16 अनुबंधों में 31 दिसंबर, 2021 तक 4.31 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाने के साथ कार्रवाई की गई है।

पिछले पांच वर्षों के दौरान, 31 दिसंबर, 2021 तक 47 ऑफसेट अनुबंधों में 2.64 अरब के ऑफसेट दावे प्रस्तुत किए गए हैं। बता दें कि ऑफसेट नीति के तहत विदेशी रक्षा उत्पादन इकाइयों को 300 करोड़ रुपये से अधिक के सभी अनुबंधों के लिए भारत में कुल अनुबंध मूल्य का कम से कम 30 प्रतिशत खर्च करना होता है। उन्हें ऐसा कलपुजरें की खरीद, प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण या अनुसंधान और विकास इकाइयों की स्थापना करके करना होता है। इस नीति का मकसद देश में रक्षा उपकरणों के निमार्ण को बढ़ावा देना और विदेशी निवेश हासिल करना था। भारत के घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऑफसेट एक विदेशी कंपनियों द्वारा एक दायित्व है, यदि भारत उससे रक्षा उपकरण खरीद रहा है। 

चूंकि रक्षा अनुबंध महंगे हैं, इसलिए सरकार उस पैसे का एक हिस्सा या तो भारतीय उद्योग को लाभ पहुंचाने के लिए चाहती है, या देश को प्रौद्योगिकी के मामले में हासिल करने की अनुमति देना चाहती है। रक्षा ऑफसेट नीति का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी उद्यमों के विकास को बढ़ावा देकर, रक्षा उत्पादों और सेवाओं से संबंधित अनुसंधान, डिजाइन और विकास के लिए क्षमता बढ़ाने और नागरिक एयरोस्पेस और आंतरिक सुरक्षा जैसे सहक्रियात्मक क्षेत्रों के विकास को प्रोत्साहित करके भारतीय रक्षा उद्योग को विकसित करने के लिए पूंजी अधिग्रहण का लाभ उठाना है।

 

Tags: Ajay Bhatt , BJP , Bharatiya Janata Party , Minister Of State For Defence , New Delhi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD