Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

पंजाब देश के औद्योगिक हब के तौर पर उभरेगा : उद्योग मंत्री गुरकीरत सिंह

बड़े औद्योगिक घराने राज्य में जल्द स्थापित करेंगे अपने उद्यम - गुरकीरत सिंह

 Gurkirat Singh Kotli, Congress, Punjab Congress
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 01 Dec 2021

कृषि प्रधान राज्य को विकास की राह पर लाने के लिए पंजाब के उद्योग और वाणिज्य मंत्री गुरकीरत सिंह ने आज निवेशकों के लिए व्यापार करने को आसान बनाने और पंजाब की तरक्की की गाथा में उनको हिस्सेदार बनाने सम्बन्धी अपनी वचनबद्धता को दोहराया।कनफैडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री (सी.आई.आई.), चंडीगढ़ में एक इंटरऐक्टिव सैशन को संबोधन करते हुये गुरकीरत सिंह ने कहा, ‘पंजाब न सिर्फ़ एक शानदार भविष्य की तरफ बढ़ रहा है, बल्कि राज्य सरकार यह यकीनी बनाने के लिए हर संभव कदम उठाऐगी कि पंजाब राज्य देश को सामथ्र्य देने वाला औद्योगिक हब बने।उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने हाल ही में लागूकरण के अलग-अलग पड़ावों के अंतर्गत 1.02 लाख करोड़ रुपए के निवेश के ऐतिहासिक लक्ष्य को हासिल किया है। उन्होंने कहा कि इनमें से 52 फीसद से अधिक प्रोजेक्टों ने व्यापारिक उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया है, जबकि अन्य 36 फीसद निर्माण के अलग-अलग पड़ावों पर हैं।गुरकीरत सिंह ने कहा, ‘मुझे पूरी उम्मीद है कि राष्ट्रीय /अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित भारत के बड़े औद्योगिक घराने जो अभी तक पंजाब में स्थापित नहीं हैं, जल्द ही पंजाब में अपने उद्यम स्थापित करेंगे।’उन्होंने कहा कि शहरी और औद्योगिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए राज्य सरकार ने कलस्टर पहुँच अपनाई है और लुधियाना, बठिंडा और पटियाला में 3मेगा औद्योगिक पार्क विकसित करके 6,000 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में लैड्ड बैंक को बड़ा दिया है। एक कारोबार केंद्रित सरकार होने के नाते, हम ख़ास तौर पर बुनियादी ढांचे, कारोबार करने की सुविधा, वित्तीय और ग़ैर-वित्तीय प्रोत्साहन आदि के रूप में उद्योग की ज़रूरतों की पहचान की है।

गुरकीरत सिंह ने कहा कि मुझे यह बताते हुये खुशी हो रही है कि राज्य सरकार ने संस्थागत टैक्स को ख़त्म करने, दर्मियाने उद्योगों के लिए 50 फीसद फिक्सड बिजली चार्जिज़ को ख़त्म करने, उद्योगों तक पहुँच, सडक़ों की चौड़ाई के लिए नियमों में ढील, उद्योगों के विस्तार के लिए पंजाब राइट को बिजऩस एक्ट 2020 का दायरा बढ़ाने, औद्योगिक इकाईयों के लिए सी.ऐल.यू. से छूट समेत अधिक से अधिक ऐलानों को पहले ही नोटीफायी कर दिया है और भरोसा दिया कि बाकी ऐलानों को जल्दी ही नोटीफायी कर दिया जायेगा।एक बातचीत सैशन के दौरान उद्योगपतियों के सुझावों को सुनते हुए मंत्री ने कहा, ‘मैं आपकी सभी ज़रूरतों और चिंताओं को उठाने के लिए आपका वकील बनूंगा।’उन्होंने कहा कि हमने पिछले साढ़े चार सालों में बहुत कुछ हासिल किया है, हालाँकि और बहुत कुछ करने की ज़रूरत है। मैंने आपके की तरफ से उठाए मुद्दों और सुझावों को विचारा है और मैं आपको भरोसा दिलाता हूँ कि पंजाब सरकार इनको अपने मैनीफैस्टो का हिस्सा बनाऐगी। इस मौके पर बोलते हुये पंजाब के सूचना एवं संचार प्रौद्यौगिकी कारपोरेशन लिमटिड के चेयरमैन हरप्रीत सिंह संधू ने कहा कि कोविड -19 ने डिजिटल रैंडमनैस की महत्ता को प्रदर्शित किया है जिसने कारोबारों को अपना काम जारी रखने में मदद की। 

उन्होंने कहा कि इनफोटैक और हमारी टैकनॉलॉजी के माध्यम से हम आनलाइन विधि की तरफ जाने की योजना बना रहे हैं जिससे मौजूदा भ्रष्टाचार पर नकेल डालते हुये पंजाब के लोगों का समय बचाया जा सके।सी.आई.आई, पंजाब के चेयरमैन और सीनियर वी.पी. और सीईओ सुखजीत स्टार्च एंड कैमीकलज़ लिमटिड भवदीप सरदाना ने इस तथ्य को स्वीकार किया कि राज्य सरकार ने प्रशासन, कृषि, बिजली और उद्योग समेत प्रमुख क्षेत्रों में बहुत से सुधार किये हैं। उन्होंने लागूकरण की रणनीतियों में सुधार, नीतियों और प्रोग्रामों में निरंतरता का सुझाव दिया, जिससे पंजाब को ज़रुरी नतीजे हासिल करने में मदद मिलेगी।डा. पी.जे. सिंह, कनवीनर सी.आई.आई. पंजाब पालिसी ऐडवोकेसी पैनल और चेयरमैन और मैनेजिंग डायरैक्टर, टाइनर आरथोटिकस लिमटिड ने सुझाव दिया कि पर्मिट और लाइसेंस सुचारू ढंग से प्रदान करके, निर्धारित समय के अंदर मंजूरियां प्रदान करके या जहाँ तक हो सके ज़्यादातर मामलों में डीमड अपरूवलज़ देकर कारोबार करने की सुविधा की तरफ ध्यान दिया जाये। शिंगोरा टेक्स्टाईल लिमटिड के मैनेजिंग डायरैक्टर अमित जैन ने इस बातचीत को राज्य के सर्वपक्षीय विकास और इसको भविष्य के लिए तैयार करने के लिए व्यापक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए अहम करार दिया।

 

Tags: Gurkirat Singh Kotli , Congress , Punjab Congress

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD