Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

‘निवेश पंजाब’ द्वारा वैबिनार के दौरान जापान के साथ एग्रो-प्रोसैसिंग क्षेत्र में निवेश के लिए मौकों की पेशकारी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 09 Jul 2020

एग्रो प्रोसैसिंग उद्योग में निवेश को और प्रोत्साहित करने के लिए निवेश पंजाब ने टोकीयो में भारतीय दूतावास द्वारा जापान के साथ वैबिनार के दौरान कृषि प्रधान राज्य की अर्थव्यवस्था की संभावनाएं दिखाने के लिए ‘एग्रो-प्रोसैसिंग सैक्टर’ में असीमित मौके और विशाल विकास संभावनाओं सम्बन्धी पेशकारी दी।वैबिनार के दौरान विचार-विमर्श में हिस्सा लेते हुए निवेश पंजाब की अतिरिक्त सी.ई.ओ. ईशा कालिया ने निवेश के लिए राज्य भर में एग्रो-प्रोसेसिंग उद्योग में अथाह संभावनाओं वाले मज़बूत मौजूदा वातावरण को प्रस्तुत किया, जिसमें कृषि में उच्च स्तरीय प्रौद्यौगिकी के प्रयोग का सहयोग शामिल है। और जानकारी देते हुए अतिरिक्त सी.ई.ओ. ने कहा कि ऐसी सांझेदारियां न सिफऱ् राज्य को विदेशी हिस्सेदारों की उम्मीदों को समझने का मौका दिया है, बल्कि निवेशकों को और ज्य़ादा केंद्रित माहौल सृजन करने में सहायता भी की है।कोविड -19 के संकटकाली दौर में वैबिनारों को एक लाभप्रद मंच बताते हुए ईशा कालिया ने कहा कि यह निश्चित तौर पर संभावित निवेशकों और उद्यमियों को पंजाब में निवेश करने के लिए आकर्षित करने में महत्वपूर्ण साबित होंगे।ईशा कालिया ने बताया कि ‘इनवैस्ट पंजाब’ ने 10 जून को भारत-जापान की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ टेक्स्टाईल सैक्टर की चुनौतियों और पैदा हो रहे मौकों संबंधी ग्लोबल वैबिनारों की श्रृंखला के अंतर्गत वैबीनार करवाया, जो कि जापान और भारत से बाहर के बहु-हिस्सेदारों के क्षेत्र सम्बन्धी जानकारी कीमती दृष्टिकोण के प्रति जागरूकता पर आधारित थी।वैबिनार के दौरान उस समय के अतिरिक्त मुख्य सचिव (निवेश प्रोत्साहन) विनी महाजन ने पंजाब में टेक्स्टाईल क्षेत्र की संपूर्ण श्रृंखला की मौजुदगी को दिखाया। उन्होंने पंजाब आधारित उद्योगों की दृढ़ भावना संबंध्पाी भी रौशनी डाली, जोकि मौजूदा दौर में पीपीई किटों, एन 95 मास्क आदि के उत्पादन में जुटे हैं।इनके अलावा 1 जुलाई को भारत के उत्तरी राज्यों में निवेश के मौकों संबंधी एक वैबिनार करवाया गया, जिससे पंजाब के प्रमुख क्षेत्रों में उपलब्ध मौकों को प्रदर्शित किया जा सके। 

वैबिनार के दौरान विचार-विमर्श में भाग लेते हुए ईशा कालिया ने कहा कि निवेश पंजाब ने राज्य में प्रमुख क्षेत्रों में उपलब्ध असीमित मौकों पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें एग्रो एंड फूड प्रोसेसिंग, टेक्स्टाईल, इंजीनियरिंग, फार्मा और मैडीकल साजो-सामान शामिल हैं। राज्य में जापानी निवेश की सुविधा के लिए निवेश पंजाब के पास एक समर्पित जापान डैस्क है। निवेश पंजाब में जापान डैस्क न सिफऱ् अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पंजाब की पहचान बढ़ा रहा है, बल्कि इसके उद्योग के सहभागियों को प्रभावशाली सहयोग और साझेदारी के लिए इन मंचों तक पहुँचा रहा है।जापान के साथ वैबिनार के दौरान, जैटरो इंडिया के डायरैक्टर जनरल श्री यासूयूकी मुरासासी ने मज़बूत बुनियादी ढांचा समर्थन के साथ, भारत के अन्य हिस्सों में शांतिपूर्वक लेबर संबंधों वाले पंजाब में मज़बूत वातावरण प्रणाली पर ज़ोर दिया। निवेश पंजाब में जापान डैस्क की विनती पर युगो हाशीमोटो के एमडी और सीईओ एसएमएल इसूजु लिमटिड और काजूनोरी अजिक्की एमडी यमनर इंडिया प्राईवेट लिमटिड ने पंजाब राज्य में काम करने के अपने सकारात्मक और प्रेरणादायक तजुर्बे साझे किए। काजूनोरी सैन ने बताया कि पंजाब को यनमार के ट्रैक्टर व्यापार की वैश्विक सप्लाई चेन का केंद्र माना जाता है। युगो हाशीमोटो सैन ने अपने कामकाज में पंजाब सरकार से निरंतर समर्थन और शांतमई कुशल काम की उपलब्धता का तजुर्बा साझा किया।जि़क्रयोग्य है कि भारत में जापान द्वारा किए जाने वाले निवेश के लिए पंजाब एक प्रमुख स्थान है। जापानी उद्योगों के साथ पंजाब का काफी लम्बे समय का सम्बन्ध है। एसएमएल ईसूजू जैसी बड़ी कंपनी ने भारत में अपनी यात्रा की शुरुआत 1983 में पंजाब से ही की थी। पंजाब में 100 से अधिक जापानी कारोबारी संस्थाएं मौजूद हैं।बताने योग्य है कि मौजूदा महामारी ने विश्व भर में पूरे कारोबारी ढांचे को प्रभावित किया है। परन्तु पंजाब, जापान के उद्यमों समेत सभी कंपनियों के संचालन को फिर चालू करने में अग्रणी था। निवेश पंजाब का जापान डैस्क, भारत में जापान दूतावास और जैट्रो इंडिया के सहयोग के साथ पंजाब आधारित जापानी कंपनियों के लिए केयर सैशनों का नियमित तौर पर प्रबंधन करता है।जापान के साथ स्थाई संबंधों को और बढ़ाने के लिए उक्त डैस्क जापान के उद्योगों को भारत में जापान के दूतावास, जेट्रो इंडिया और टोकियो में भारत के दूतावास द्वारा अंदरूनी निवेशों या सहकारिता के लिए ज़ोरदार तरीके से पहुँच कर रहा है। इनवैस्ट पंजाब का जापान डैस्क, भारत के दूतावास, टोकियो के साथ तालमेल करते हुए अलग-अलग वैबिनारों के द्वारा जापानी उद्योगों तक पहुँच बना रहा है।

 

Tags: Vinny Mahajan

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD