Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला

 

बढ़ा हुआ ग्रामीण सड़क संपर्क; विकास के लिए आवश्यक : बी.वी. आर सुब्रह्मण्यम

सरार पंचायत की ग्राम सभा में भाग लेता है, सरकारी योजनाओं और बी 2 वी -1 पर प्रतिक्रिया ली

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

उधमपुर , 26 Nov 2019

वृद्धि और विकास के लिए पूर्व-ग्रामीण में बढ़ी हुई ग्रामीण सड़क संपर्क को ग्रामीण परिवर्तन के लिए पूर्ण क्षमता की संभावना बताते हुए, मुख्य सचिव, बी.वी. आर सुब्रह्मण्यम, ने आज इन क्षेत्रों में एक मजबूत नेटवर्क नेटवर्क बिछाने को प्राथमिकता देने के लिए अधिकारियों को कहा ताकि क्षेत्र के शोषण के अवसरों को सुनिश्चित किया जा सके। ।मुख्य सचिव ने उधमपुर जिले के सरार पंचायत में अपने दूसरे दिन जव बैक टू द विलेज ’चरण 2के भाग के रूप में यह बात कही।राज्य के प्रमुख कार्यक्रम ’बैक टू द विलेज2’ के दूसरे दिन आज मुख्य सचिव, बीवी आर सुब्रह्मण्यम,ने  प्रमुख सचिव योजना, विकास एवं निगरानी विभाग रोहित कंसल, जो उक्त पंचायत के अधिकारी भी हैं, के साथ पंचायत सरार में पहुँचे जहाँ मुख्य सचिव का पंचायत सदस्यों और स्थानीय लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।शुरुआत में, सरपंच पंचायत सरार ने हाई स्कूल का हायर सेकंडरी में उन्नयन, लिंक सड़कों का निर्माण, मानतलाई में डिग्री कॉलेज का निर्माण, स्टाफ की कमी, स्वास्थ्य केंद्रों का उन्नयन, स्वास्थ्य केंद्रों के लंबित देनदारियों, कम्युनिटी हॉल, 2014-15 के लिए इंदिरा आवास योजना की लंबित किस्त, पुलिस में विशेष भर्ती का संचालन, आयुष्मान भारत के तहत छूटे हुए लाभार्थियों को शामिल करना, वीडीसीएस और दैनिक वेतनभोगियों का नियमितीकरण, चनैनी से तंगधार तक पुल की मरम्मत और निर्माण, सियोज धार तक सड़क संपर्क, पर्यटन मानचित्र पर लाने आदि के तहत क्षेत्र का समावेश के बारे में कई मांगों और समस्याओं पर प्रकाश डाला। मुख्य सचिव ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जमीन पर सरकारी योजनाओं के प्रभाव को देखना और पंचायत को सशक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) चरण- 2 के तहत सभी असंबद्ध क्षेत्रों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने प्रतिभागियों को सूचित किया कि अभियान का उद्देश्य पंचायत को सक्रिय करना, सरकारी कार्यक्रमों के वितरण पर प्रतिक्रिया एकत्र करना, विशिष्ट आर्थिक क्षमता पर कब्जा करना और गांवों की जरूरतों का आकलन करना है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने धन, कार्य अधिकारियों के विकास के माध्यम से पंचायत को सशक्त बनाया है। उन्होंने कहा कि जल ही जीवन मिशन के तहत, सभी घरों में अगले साल के अंत तक नल के माध्यम से पीने का पानी मिलेगा। उन्होंने क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को कृषि क्षेत्र में उस अवसर का पता लगाने पर जोर दिया जिसके तहत उच्च क्षमता है। मुख्य सचिव ने सार्वजनिक सेवाओं और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का व्यापक आकलन भी किया।उन्होंने जिला प्रशासन उधमपुर की जीविका परियोजना की अवधारणा की भी सराहना की और पूरे जिले में इसे दोहराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पंचायत में प्रतिनियुक्त सभी अधिकारी जनता की मांगों को सरकार को सौंपेंगे और जनता की मांगों को प्राथमिकता पर पूरा किया जाएगा।मुख्य सचिव ने विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं की सामान्य जागरूकता के लिए विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों से विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के उत्थान के लिए बनाई गई विभिन्न केंद्रीय और राज्य प्रायोजित योजनाओं के बारे में आम जनता को जागरूक करने के लिए अपनी ईमानदारी और समर्पित प्रयास करने का आह्वान किया।पंचायत सदस्यों के साथ बातचीत करते हुए और उन्हें पॉलीग्रीन हाउस जैसी नई तकनीकों को अपनाने, इको फ्रेंडली तालाब बनाने, गांवों में वर्षा जल संचयन, टिकाऊ कृषि प्रथाओं को अपनाने की सलाह दी।प्रमुख सचिव योजना, विकास और निगरानी विभाग ने संविधान दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला और पीआरआई और ग्रामीणों को मौलिक अधिकारों को पढ़ा। प्रमुख सचिव योजना, विकास और निगरानी विभाग ने भी संविधान दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला और पीआरआई और ग्रामीणों को मौलिक अधिकारों को पढ़ा।क्षेत्र की प्राकृतिक संपत्ति और प्राकृतिक सुंदरता पर टिप्पणी करते हुए, कंसल ने कहा कि इस क्षेत्र में स्वस्थ पर्यटन की क्षमता है और साथ ही सब्जियों की स्वस्थ स्थानीय उपज को एक संगठित उद्यम में शामिल करने की क्षमता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि पीआरआई क्षेत्र के विकास और विकास के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत उन्हें उपलब्ध कराई जा रही धनराशि का कुशल और प्रभावी उपयोग करेंगे।

बी2वी2-दूसरा दिन, 

पुंछ : बैक टू विलेज कार्यक्रम के दूसरे चरण के दूसरे दिन स्कूलों और पंचायतीराज संस्थानों के दौरे के साथ साथ बैठकें आयोजित की गईं।पंचायत कंकोट में जेकेपीएससी के उपसचिव ताहिर मुस्तफा मलिक ने पंचायत के सदस्यों और विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की जिसके दौरान उन्होंने पंचायत के मुद्दों और उच्च अधिकारियों को प्रस्तुत किये जाने वाले रिकार्ड डाटा का जायजा लिया। ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को बढावा देने के लिए एक कबडडी मैच का भी आयोजन किया गया। पंचायत शिंद्रा लोअर में, एफसीएसएंडसीए निदेशक जितेन्द्र सिंह ने पीएमएवाई कार्यों का निरीक्षण किया, बच्चों को वर्दी वितरित की, प्षु एवं भेड पालन कार्यालय का दौरा किया। उन्होंने विभिन्न कार्यालयों के कर्मचारियों के साथ एक बैठक भी की जिसके दौरान उन्होने कार्यालयों की कार्यप्रणाली और उपलब्ध करवाई जाने वाली सेवाओं की जानकारी ली।इसी तरह बी2वी2 कार्यक्रम के तहत पंचायतों में गतिविधियां हुई। लोगों को हवेली, मेंढर तथा सुरनकोट नाम की पंछ जिले की तीन तहसीलों में विभिन्न पंचायतों में आयोजित सांस्कृतिक कार्यकमों के माध्यम से बी2वी2 कार्यकम के मिशन के बारे में जानकारी दी गई।इसी बीच डीडीसी पुंछ राहुल यादव ने भी विभिन्न पंचायतों का दौरा किया ।

कठुआ  

कठुआ के बनी उपसंभाग में भूंद के द्रमण गांव को आज 33केवी रिसीविंग स्टेशन मिला जिसे 2.91 करोड रु की लागत से पूरा किया जायेगा। इस परियोजना की नींव आज बी2वी2 के दौरान पीडीडी के आयुक्त सचिव हृदेश कुमार सिंह द्वारा रखी गई।आधारशिला के दौरान हृदेश कुमार ने लोगों को बताया कि ब्लाक बसोहली, बनी तथा भूंद को इस रिसीविंग स्टेशन के शुरू होने से गुणवत्तापूर्ण बिजली प्राप्त होगी।नामित अधिकारियों द्वारा अपने अपने सम्बंधित पंचायतों में संवधान दिवस भी मनाया गया।अधिकारियों ने पंचायतों की कार्यशीलता का आकलन किया तथा इनके समक्ष आने वाली चुनौतियों तथा विकास कार्यों पर चर्चा की।दौरा अधिकारियों ने स्कूलों, पंचायत घर, बैंकों, पीएचसी, बी2वी1 कार्यों तथा अन्य विकास कार्यों का निरीक्षण किया। विभिन्न पंचायतों में इस कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों के बीच उज्जवला योजना के तहत निशुल्क एलपीजी कनेक्शन और खेल किट भी वितरित किये गये।डीडीसी कठुआ ओ पी भगत, एसीडी सुखपाल सिंह उपनिदेशक रोजगार डीसी भट्टी के अलावा अन्य नामित अधिकारी कार्यक्रम के दौरान अपने-अपने संबंधित पंचायतों में उपस्थित थे।

रामबन

‘‘बैक टू विलेज‘‘ कार्यक्रम के प्रथम चरण का समापन आज यहां रामबन जिले के बनिहाल, रामसू, खरी और उखराल सहित चार ब्लॉकों के 68 पंचायतों में हुआ। जिला विकास आयुक्त (डीडीसी) रामबन नाजिम जई खान ने दूसरे दिन हेवागन, उखराल, बत्रो, एलनबास, पोगल सहित उखराल ब्लॉक की विभिन्न पंचायतों का दौरा किया।डीडीसी के साथ सहायक विकासायुक्त रामबन जमीर रिशु, बीडीओ और आरडीडी के अन्य अधिकारी थे।डीडीसी ने कहा कि ‘बैक टू विलेज‘-2 कार्यक्रमों में स्थानीय लोगों की विशेष रूप से ग्राम सभाओं में महिलाओं की भागीदारी, सार्वजनिक बातचीत, खेल गतिविधियां, एंटी प्लास्टिक ड्राइव और जागरूकता संबंधी अन्य गतिविधियों में बड़े पैमाने पर भागीदारी देखी गई।उन्होंने बताया कि ‘‘बैक टू विलेज‘‘-2 कार्यक्रम जिले के 4 ब्लॉकों के सभी 68 पंचायतों में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है।दौरे के दौरान जनता ने डीडीसी को अपनी मांगों और मुद्दों से अवगत कराया, मुद्दों पर प्रतिक्रिया देते हुए डीडीसी ने संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर जनता के मुद्दों के निवारण के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। कार्यक्रम के दौरान दौरा अधिकारियों ने सरपंचों के डिजिटल हस्ताक्षर की जाँच की और साथ ही साथ पंचायतों की गतिशीलता का आकलन किया और पीआरआई के कार्य और विकास कार्यों की देखभाल करने में आ रही कठिनाइयों पर चर्चा की। उन्होंने पंचायत घर और बीडीसी कार्यालयों का भी दौरा किया।पीआरआई ने कहा कि ‘‘अब हम सशक्त महसूस करते हैं जैसा कि हमें सुना जा रहा है और ग्रामीणों की विशेष रूप से महिलाओं की शिकायतों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है,‘‘ और आशा व्यक्त की कि यह कार्यक्रम भविष्य में भी जारी रहेगा और महिलाओं के सशक्तिकरण में एक लंबा रास्ता तय करेगा। 

डोडा

जिला-डोडा में चरण के तहत 79 पंचयातों के लिए राजपत्रित अधिकारियों को नामित किया गया, जिन्होंने पीआरआई, ग्राम सभा के सदस्यों, प्रमुख नागरिकों और स्थानीय लोगों के साथ बैठकों और बातचीत की। बैक टू विलेज प्रोग्राम के बाद अब तक विभिन्न विकासात्मक कार्यक्रमों के तहत पंचायत में शुरू हुई विकासात्मक परियोजनाओं की प्रगति के बारे में उनसे फीडबैक मांगा गया है, इसके अलावा विभिन्न व्यक्तिगत लाभकारी योजनाओं के कार्यान्वयन का आकलन किया गया और उनकी शिकायतों को सुना गया।जिला विकास आयुक्त (डीडीसी) डोडा, डॉ सागर डी डोईफोड, जिनकी देखरेख में पूरे कार्यक्रम की कड़ाई से निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला डोडा की 79 पंचायतों में आज पहले चरण का समापन हुआ और ग्रामीणों की एक अच्छी प्रतिक्रिया को उनकी शिकायतों और यथार्थवादी के बारे में दिखाया गया। उन्होंने आगे कहा कि जॉब कार्ड के वितरण, जल शक्ति, बैक टू विलेज- 1, पीएमजीएसवाई सड़कों, पीएमएवाई घरों के तहत किए गए कार्यों के उद्घाटन के साथ-साथ कई गतिविधियाँ आयोजित की गईं, जिनमें निर्वाचित ’पंच’ और ’सरपंचों के साथ बैठकें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित हलकों के अधिकारी इन हलकों के नामित प्रशासकों के साथ संबंधित तिमाहियों के लिए निर्धारित प्रदर्शन के अनुसार निर्धारित शिकायतों के अनुसार दर्ज शिकायतों के संकलन के लिए साथ हैं।

राजौरी

बैक टू विलेज कार्यक्रम के दूसरे चरण का दूसरा दिन जिला राजौरी की विभिन्न पंचायतों में अतिरिक्त उत्साह, तालमेल और शीर्ष रूप के माहौल के साथ शुरू हुआ।नामित अधिकारियों ने पंचायतों के स्थानीय लोगों के सामने आने वाली मुख्य समस्याओं पर चर्चा करने और विचार-विमर्श करने के लिए पीआरआई सदस्यों, सार्वजनिक और अग्रिम पंक्ति के सरकारी अधिकारियों के साथ बातचीत की।कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों ने ग्राम सभाओं का आयोजन किया, जिसमें महिलाओं, सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों सहित भारी जनभागीदारी देखी गई। ग्रामीण क्षेत्रों के समुचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए, सबसे पहले आने वाले अधिकारियों ने सभी सरपंचों और पंचों को सौंपा। विभिन्न विभागों के तीन विभागों के लिए ताकि वे आम जनता को बेहतर तरीके से आवश्यक सेवाएं प्रदान कर सकें। उन्होंने यह जानने के लिए करवाई रजिस्टर का निरीक्षण किया कि क्या पंचायतों के उचित कामकाज के लिए पीआरआई सदस्यों की मासिक बैठकें महत्वपूर्ण हैं आयोजित किए जाते हैं या नहीं। फिर ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकृति के कार्यों के निष्पादन के लिए पंचायतों को निः शुल्क वितरण के लिए सरपंचों और अन्य पीआरआई सदस्यों के डिजिटल हस्ताक्षर की जांच की।अधिकारियों ने प्रमुख नागरिकों, सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों और महिलाओं के साथ संसाधनों की मैपिंग, पंचायतों के विकास और किसानों की आय को दोगुना करने जैसे अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।

किश्तवाड़

जिला किश्तवाड़ की सभी 136 पंचायतों में कल से शुरू हुए “बैक टू विलेज प्रोग्राम -2“ (बी2वी2) के दूसरे और आखिरी दिन, आज महिला लोक सहित ग्रामीणों ने भाग लेते हुए अपना बड़ा हित और सहयोग दिखाया।दौरा करने वाले अधिकारियों ने पर्व कार्यक्रमों / गतिविधियों का आयोजन किया, पीआरआई के सदस्यों, सामाजिक कार्यकर्ताओं / गैर सरकारी संगठनों से मुलाकात की, सरकार और निजी भवनों का भी निरीक्षण किया।संबंधित लाइन विभागों के अधिकारी संबंधित तिमाहियों के लिए निर्धारित प्रदर्शन के अनुसार दर्ज शिकायतों की रिपोर्ट दर्ज करने के लिए अपने संबंधित पंचायतों में नामित विजिटिंग अधिकारियों के साथ हैं। जिला विकास आयुक्त (डीडीसी) किश्तवाड़, अंगरेज सिंह राणा ने ब्लॉक नगसेनी के पंचायत कंवर और भगना बी और ब्लॉक किश्तवाड़ के बी और ए के बी का दौरा किया, जिसमें उन्होंने आम जनता से बातचीत की और उनकी शिकायतों को सुना और बहुमूल्य सुझाव दिए।यात्रा के दौरान एसीडी किश्तवार, अनिल कुमार चंदेल, बीडीओ किश्तवार, शीतल शर्मा, बीडीओ नागसेनी अभय इंदु शर्मा और अन्य संबंधित अधिकारी डीडीसी के साथ थे।उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि संबंधित अधिकारियों द्वारा उनकी वास्तविक शिकायतों / मांगों को नोट किया जाएगा और इसे शीघ्र निवारण के लिए संबंधित क्वार्टरों के साथ आगे ले जाया जाएगा।उन्होंने सभी प्रतिभागियों को सरकारी योजनाओं के सुचारू कार्यान्वयन में पूरे मनोयोग से शामिल होने पर जोर दिया।उन्होंने ग्रामीण जनता से सामाजिक लाभ की योजनाओं के बारे में पूरी तरह से जागरूक रहने और सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कहा। उन्होंने आगे कहा कि पीआरआई के साथ-साथ अध्यक्ष बीडीसी भी अपने क्षेत्र के विकास के लिए एकजुट होकर काम करते हैं और समाज में विकास की राह पर अपनी कड़ी मेहनत के साथ एक मिसाल कायम करते हैं।

 

Tags: Back to Village 2

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD