Friday, 10 May 2024

 

 

खास खबरें एन.के.शर्मा ने पटियाला में रैली कर किया शक्ति प्रदर्शन ट्रैक्टर पर सवार होकर नामांकन दाखिल करने पहुंचे एन.के.शर्मा देश में जनता का शासन बहाल करने के लिए कांग्रेस को लाओ -गुरजीत औजला 14 परिवारों ने थामा कांग्रेस का हाथ, आप को अलविदा सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार गुरजीत औजला को समर्थन देने की घोषणा की पंजाब पुलिस ने 48 घंटों के अंदर सुलझायी बाऊंसर हत्या कांड की गुत्थी; लक्की पटियाल गैंग के दो शूटर पुलिस मुठभेड़ के उपरांत काबू जेल की सलाखों के पीछे जाएंगे बिके हुए विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ओबराय के प्रयासों से तरनतारन जिले के युवक का शव भारत पहुंचा लोकसभा चुनाव एवं विस उपचुनाव बेईमानी और ईमानदारी के बीच एक जंगः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ में भी आम आदमी पार्टी हुई मजबूत, अकाली दल बादल को लगा बड़ा झटका! सनौर निर्वाचन क्षेत्र ने हमेशा हमारे परिवार को पूरा समर्थन दिया है - प्रणीत कौर भगवंत मान ने लुधियाना लोकसभा से आप उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए जगराओं में किया चुनाव प्रचार भगवंत मान ने शाहकोट में जालंधर से उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार, कहा - धोखेबाजों को जालंधर की जनता जवाब देगी केंद्र में अगली सरकार AAP के समर्थन से बनेगी : मीत हेयर विजय इंदर सिंगला ने पंजाब और अपने निर्वाचन क्षेत्र आनंदपुर साहिब के लिए एक उज्जवल भविष्य का वादा किया लोकसभा के गैरहाजिर रहने वाले को वोट मांगने का अधिकार नहीं:एन.के.शर्मा अकाली दल छोड़ भाजपा में शामिल हुए मंडलाध्यक्ष एवं दर्जनों कार्यकर्ता वार्ड 13 के कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेश पिनाणा अपने समर्थकों सहित भाजपा में शामिल किसानों के सवाल कहां उठाए, वो बताएं आप नेता : गुरजीत सिंह औजला मोदी ने किसानों, जवानों को विफल किया : प्रताप सिंह बाजवा कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने अपने चुनाव प्रचार को दी गति

 

बी2वी प्रभाव : महत्वाकांक्षी पहल कठुआ में ग्रामीण स्वास्थ्य ढांचा में सुधार की दिशा में वरदान साबित हो रही है

उप केंद्र नानन को पुनः स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्र बनाया गया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कठुआ , 29 Nov 2019

कठुआ जिले के नानन के ग्रामीणों के लिए ’बैक टू विलेज’ कार्यक्रम के दूसरे चरण में उपायुक्त, ओपी भगत द्वारा निदेशक ग्रामीण विकास, सुदर्शन कुमार की उपस्थिति में हाल ही में निर्मित स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) के उद्घाटन के साथ दौरान एक वरदान साबित हुआ है। इस महत्वाकांक्षी पहल के माध्यम से सरकार ने कुछ हद तक खराब स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के अंतर को कम करने के लक्ष्य को हासिल करने में सफलता हासिल की है।यह एचडब्ल्यूसी विशेष रूप से गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप से निपटने के लिए योग और आयुष सहित विभिन्न कल्याण गतिविधियों के लिए सुविधा और मंच के रूप में कार्य करेगा, जो दुनिया भर में जीवन शैली विकारों के रूप में उभरे हैं।इससे पहले, नानन और आसपास के गांवों के ग्रामीणों को परिधीय चौकी होने के नाते, नानान में स्थित उप केंद्र था था और दूरदराज की आबादी के लिए स्वास्थ्य सेवा की एकमात्र उम्मीद थी जो यहां के परिवारों की बुनियादी प्राथमिक और गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करती थी। दुर्गम इलाकों में मुश्किल हालात। इन केंद्रों को आमतौर पर महिला बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एफएमपीएचडव्ल्यू) और फार्मासिस्टों द्वारा संचालित किया जाता है, जिनका ध्यान आदिम और निवारक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं पर है इसके अलावा क्यूरेटिव सेवाओं के लिए जिला अस्पताल के लिए एक रेफरल के रूप में कार्य करना है। लेकिन प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के अपने महत्वपूर्ण उद्देश्य को प्राप्त करने में उप केंद्रों का इष्टतम उपयोग भौगोलिक बाधाओं के अलावा उचित बुनियादी ढांचे और जनशक्ति की कमी, खराब निगरानी और सहायक पर्यवेक्षण जैसे कारकों के कारण बाधित थी।एक अच्छी तरह से निर्मित बुनियादी ढांचा स्वास्थ्य और एक व्यक्ति और पूरे समाज की भलाई के प्रमुख निर्धारक हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य प्रबंधन, सब सेंटर (एससी) स्तर से शुरू होता है, जो स्वास्थ्य साधक का पहला चेक पोस्ट है। यदि प्राथमिक उपचार प्रदान करने के लिए एससी को अधिक सशक्त बनाया जाता है, तो स्वास्थ्य की मांग वाले व्यवहार में काफी सुधार हो सकता है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, गाँव नानन मेंएससी को प्रजनन और बाल स्वास्थ्य सेवाओं, संचारी रोगों, गैर-संचारी रोगों, उपशामक देखभाल और बुजुर्गों की देखभाल के लिए निवारक, प्रचारक, पुनर्वास, मौखिक स्वास्थ्य, ईएनटी देखभाल और बुनियादी आपातकालीन देखभाल और उपचारात्मक देखभाल प्रदान करने के लिए एचडव्ल्यूसी के रूप में फिर से तैयार किया गया था। 

एचडब्ल्यूसी को उचित रूप से प्रशिक्षित प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल दल द्वारा सुसज्जित और प्रशिक्षित किया जाएगा, जिसमें बहुउद्देश्यीय कार्यकर्ता (पुरुष और महिला) और एएसएचए शामिल हैं जिनका नेतृत्व एक मध्य-स्तरीय स्वास्थ्य प्रदाता (एमएलएचपी) द्वारा किया जाएगा।सीमांतिकरण के समतुल्य जनसंख्या कवरेज और पते के मुद्दों को सुनिश्चित करने के लिए, सीमावर्ती कार्यकर्ता जनसंख्या-आधारित घरेलू सूची बनाएंगे और एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र के जलग्रहण क्षेत्र में रहने वाले सभी व्यक्तियों और परिवारों के पंजीकरण का कार्य करेंगे। यह यह पंजीकरण है जिसे समानरण के रूप में जाना जाता है। किसी का भी यह अधिकार है कि उस क्षेत्र के निवासी का नामांकन किया जाए।एचडव्ल्यूसी स्तर पर परिकल्पित सेवाओं में प्रारंभिक पहचान, बुनियादी प्रबंधन, परामर्श, उपचार का पालन सुनिश्चित करना, देखभाल करना, उचित रेफरल द्वारा देखभाल की निरंतरता, इष्टतम घर और समुदाय का पालन करना, और स्वास्थ्य संवर्धन और विस्तार की विस्तारित सीमा के लिए रोकथाम शामिल होगी। सेवाएं। इसके अलावा, नैदानिक ​​मार्गों और मानक उपचार दिशानिर्देशों के अनुसार हर स्तर पर देखभाल का प्रावधान किया जाएगा।मुख्य रूप से, जून 2019 के महीने में बी2वी कार्यक्रम के पहले चरण के दौरान, अपने क्षेत्र के लिए बेहतर स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा की मांग करने वाले ग्रामीणों को नामित अधिकारी द्वारा आश्वासन दिया गया था कि उनकी मांग उचित मंच से पहले प्रस्तावित की जाएगी। परिणामस्वरूप कुछ महीनों के बाद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा उप-मौजूदा भवन को एक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडव्ल्यू) में बदलने के लिए 7 लाख रखे गए हैं।सरपंच, पंच और ग्रामीणों के अनुसार, बैक टू विलेज कार्यक्रम ने अपने मुद्दों को ध्वजांकित करने के लिए एक मंच प्रदान किया और पहली बार अधिकारी उनकी मांगों और शिकायतों को सुनने के लिए व्यक्तिगत रूप से आ रहे हैं अन्यथा, उन्हें यहां वहां भटकना पड़ता था। यहां तक ​​कि छोटे मुद्दों का भी निवारण किया गया।ग्रामीणों ने मातृ-शिशु देखभाल के अलावा रक्तचाप, मधुमेह, बुढ़ापे से संबंधित बीमारियों जैसे रोगों के लिए उपचार प्रदान करने के लिए अपेक्षित सुविधाओं से सुसज्जित स्वास्थ्य सेवा केंद्र प्रदान करने के लिए प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

 

Tags: Back to Village 2

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD