Tuesday, 30 April 2024

 

 

खास खबरें विशाल महिला सम्मलेन मौलीजागरां में प्रिया टंडन ने संजय टंडन के लिए मांगे वोट स्वतंत्रता के 65 वर्ष बाद भी 18000 गांवों में नहीं थी बिजली,यहां मोदी ने की युद्धस्तर पर शुरुआत : संजय टंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की स्थिति में किया सुधार किया : परनीत कौर व्यापारियों का हाथ गुरजीत सिंह औजला के साथ बीजेपी का जहाज ऑल टाइम हाई है और हमें मंजिल तक पहुंचाएगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुनामी चल रही है - पूर्व गृह मंत्री अनिल विज पंजाब में 2024 की सबसे बड़ी हेरोइन खेप ज़ब्त: पंजाब पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का किया पर्दाफाश; 48 किलो हेरोइन, 21 लाख रुपए की ड्रग मनी समेत तीन मैंबर काबू प्राकृतिक आपदा प्रबन्धन पर पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ सीजीसी लांडरां ने नेशनल लेवल हैकफेस्ट24 का रीजनल राउंड किया होस्ट संगरूर की समझदार जनता बाहरी उम्मीदवारों और अन्य पार्टियों को सबक सिखाएगी: मीत हेयर PEC ने जॉइंट रीसर्च और अकादमिक सहयोग के लिए श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू), कटरा, जम्मू के साथ MoU किया साइन ''यह आनंद, हर्ष और उल्लास का अवसर है'' : प्रोफेसर (डॉ.) बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी रति गलानी: इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से सम्मानित किया गया 'हीरामंडी' के विशेष प्रीमियर में एक करोड़ की पोशाक पहनी उर्वशी रौतेला ने फ़िल्म 'टिप्पसी' के हरियाणवी किरदार में कायनात अरोड़ा ने जमाया रंग पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वाट्सऐप चैनल जारी कई बाधाओं के बावजूद जिला मोगा में सुचारू रूप से चल रही खरीद प्रक्रिया लाहौल स्पीति के लोगों की संस्कृति ईमान बेचने की नहीं : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ

 

हिमाचल को शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने इण्डिया टुडे स्टेट आफ द स्टेट्स सम्मेलन में पुरस्कार प्राप्त किए

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

नई दिल्ली/शिमला , 22 Nov 2019

हिमाचल प्रदेश को इण्डिया टुडे स्टेट आफ द स्टेट्स अवार्ड सर्वेक्षण में स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्रों में देश के बड़े राज्यों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया है।ये पुरस्कार केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने आज नई दिल्ली में इण्डिया टुडे स्टेट आफ द स्टेट्स सम्मेलन-2019 के दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को प्रदान किए। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी इस अवसर पर उपस्थित थे।इस अवसर पर अपने सम्बोधन में जय राम ठाकुर ने बेहतर प्रदर्शन के लिए राज्यों को प्रोत्साहित करने और इनमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न करने के लिए इण्डिया टुडे ग्रुप की सराहना की।स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्रों में हिमाचल प्रदेश की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 83 प्रतिशत साक्षरता दर के साथ प्रदेश केरल के बाद दूसरे स्थान पर है। राज्य में 15,556 सरकारी व 3252 निजी स्कूल हैं। इसके अतिरिक्त 139 डिग्री काॅलेज, पांच विश्वविद्यालय, केन्द्रीय विश्वविद्यालय छः मेडिकल कालेज और आईआईटी कार्य कर रहे हैं, जबकि शीघ्र ही एम्स भी खुलने जा रहा है।उन्होंने कहा कि लोगों को उनके घरों के समीप गुणात्मक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने पंजीकृत अस्पतालों में लाभार्थियों को निःशुल्क उपचार सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से हिमकेयर योजना आरम्भ की है। इस योजना के अन्तर्गत अभी तक 43 हजार लोगों उपचार सुविधा प्रदान करने पर 42 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना कारगर तरीके से कार्यान्वित की जा रही है और 35 हजार से अधिक लोगों को इसके अन्तर्गत चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए 33 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों और गम्भीर बीमारी से ग्रस्त लोगों की देखभाल के लिए राज्य ने सहारा योजना भी आरम्भ की है। योजना के अन्तर्गत कैंसर, पक्षाघात, मांसपेशी से सम्बन्धित रोग, थैलेसीमिया और पार्किन्संस जैसी गम्भीर बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष भी स्थापित किया गया है, जिसके अन्तर्गत 192 पात्र लोगों को चार करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास कर रहा है। यहां स्वस्थ पर्यावरण, हरित आवरण और मनोरम घाटियां हैं, जिसके कारण विश्वभर से पर्यटक यहां आना पसन्द करते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें 93 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित किया गया। प्रदेश सरकार औद्योगिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बड़ रही है ताकि राज्य की आर्थिकी में सुधार के साथ-साथ युवाओं रोजगार के अपार अवसर मिल सकें।उन्होंने पूरी दुनिया में भारत की सकारत्मक छवि बनाने और अनुच्छेद 370 हटाकर देश में सही मायनों में एकता स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने अयोध्या में श्रीराम मन्दिर को लेकर वर्षों से चल रहे विवाद के हल के लिए न्यायपालिका की भी सराहना की।इण्डिया टुडे गु्रप के ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर (प्रकाशन) राज चैंगप्पा ने विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया।टीवी टुडे के चेयरमेन एवं महाप्रबन्धक अरूण पुरी, अरूणचल प्रदेश, मणिपुर, राजस्थान, पुड्डूचेरी के मुख्यमंत्री और विभिन्न राज्यों के मंत्री इस समारोह में उपस्थित थे।

 

Tags: Jai Ram Thakur , Prakash Javadekar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD