Saturday, 24 February 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत सिंह द्वारा मुकेरियाँ से अपनी किस्म की पहली सरकार-व्यापार मिलनी की शुरुआत बांस उत्पादकों के लिए प्रदेश सरकार बनाएगी सोसायटी बीजेपी और कांग्रेस के नेता सिर्फ मेवात के लोगों के वोट लेने आते हैं, लेकिन विकास खुद का करते हैं : अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा श्री गुरु रविदास जी का 650वां प्रकाश उत्सव व्यापक स्तर पर मनाने का ऐलान सफाई कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए मिलें बेहतर सुविधाएं : अंजना पंवार विकास कार्य़ो की गति में लाई जाए तेजीः सोम प्रकाश एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान IIT रोपड़ के टेक्निकल फेस्ट में PEC छात्रों ने अपने नाम किये कई ईनाम 'PEC में दोबारा आना एक यादगारी अनुभव है' : कपिलेश्वर सिंह बीजेपी हम पर इंडिया गठबंधन छोड़ने का दबाव बना रही है, वे जल्द अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की योजना बना रहें : आप पंजाब द्वारा दुबई में ‘गल्फ-फूड 2024’ के दौरान फूड प्रोसेसिंग की उपलब्धियाँ और संभावनाओं का प्रदर्शन, निवेश के लिए न्योता कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने 27 फार्मासिस्टों व 28 को क्लीनिक असिस्टेंटों को सौंपे नियुक्ति पत्र 1900 रुपए मानदेय बढ़ाने के लिए कंप्यूटर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया ब्रिटिश उच्चायोग और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की 'क़ैद - नो वे आउट' - प्यार, दुर्व्यवहार और उस से बाहर निकलने की एक मनोरंजक कहानी चितकारा यूनिवर्सिटी में "चितकारा लिट फेस्ट 2024"' विद्युत जामवाल की ''क्रैक- जीतेगा तो जियेगा' एक्शन फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा एक मार्च से 15 मार्च तक बजट सत्र बुलाने की मंजूरी पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा

 

प्रेरणा पुरी ने रियासी में जन शिकायतें सुनीं, सरकार आम जनता के कल्याण हेतु प्रतिबद्ध है

Prerna Puri, Reasi, Deputy Commissioner Reasi, Vishesh Paul Mahajan, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, District Administration Reasi, Block Diwas, Jan Abhiyan Camp, Jan Abhiyan, Jan Sunvayi, Jan Abhiyan, Jan Adhikar, Awami Muhim, Jan Abhiyan Program, Mega Block Diwas, Weekly Block Diwas
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

रियासी , 29 Nov 2023

सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना विभाग की आयुक्त सचिव प्रेरणा पुरी ने मिनी सचिवालय, जिला प्रशासनिक परिसर में एक जनता दरबार की अध्यक्षता की और जिले के लोगों की शिकायतों और मांगों का जायजा लिया। जनता दरबार में समाज के सभी वर्गों से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई। यह शिविर सरकारी उच्च अधिकारियों और स्थानीय समुदाय के बीच सीधे जुड़ाव को सक्षम बनाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था।

विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिनिधि और निवासी संबंधित अधिकारियों के साथ जुड़ने की उत्सुकता दिखाते हुए शिविर में एकत्र हुए। बुनियादी ढांचे की जरूरतों से लेकर सामाजिक कल्याण संबंधी चिंताओं तक, व्यक्तियों ने अपनी शिकायतों को व्यक्त करने के लिए मंच का उपयोग किया।इस कार्यक्रम में जिला विकास परिषद सदस्य, बीडीसी अध्यक्ष, प्रमुख नागरिकों, स्वयं सहायता समूहों, गैर सरकारी संगठनों से जुड़े सरपंचों और प्रतिनिधिमंडलों ने भाग लिया और अपनी शिकायतें रखीं और साथ ही मांगों का ज्ञापन भी सौंपा।विभिन्न सरकारी विभागों के प्रमुखों ने सामुदायिक चिंताओं को हल करने की दिशा में सामूहिक प्रयास का प्रदर्शन करते हुए इस कार्यक्रम में भाग लिया।

दरबार के दौरान, जनता ने आयुक्त सचिव के समक्ष कई मांगे रखी गईं जिनमें सुला पार्क को फ्लोरीकल्चर विभाग को सौंपने, बढ़ी हुई शिवखोड़ी तीर्थयात्रा सुविधाओं के माध्यम से रियासी की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, टोल प्लाजा दरों का पुनर्मूल्यांकन करने, मातृ एवं शिशु अस्पताल की पूर्ण कार्यप्रणाली, विभिन्न स्कूलों का उन्नयन, रबी फसल का उन्नयन, लम्पी बीमारी से मारे गए पशुओं का मुआवजा, जिले के दूरदराज के इलाकों में जेएंडके बैंक शाखा खोलना, दूरदराज के इलाकों में एसआरटीसी सेवाएं शुरू करना, शिकायतों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू करना, नए सिरे से सर्वेक्षण करना, पीएमएवाई योजना, बिजली आपूर्ति, पर्यटन को बढ़ावा देना, जल जीवन मिशन, असंबद्ध/सेवा क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण और अन्य संबंधित मुद्दे षामिल हैं।

दरबार के दौरान आयुक्त सचिव ने कहा कि सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत गंडोला की स्थापना के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा।दरबार सत्र के दौरान दूरदराज के क्षेत्रों में सड़क परिवहन निगम बस सेवाओं को शुरू करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल का अनावरण किया गया और जिले के दूरदराज के क्षेत्रों में बस सेवा के कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए संबंधित विभागों के साथ मुद्दों को उठाया गया है। 

रियासी, कटरा और पैंथल क्षेत्रों में और उसके आसपास बंदरों के आतंक से उत्पन्न लगातार चुनौतियों के जवाब में, इस मुद्दे को कम करने के लिए सक्रिय उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक विशेष अध्ययन दल के गठन का काम हॉटस्पॉट की पहचान करना और खतरे से निपटने के लिए प्रभावी वैज्ञानिक समाधान तैयार करना है। उन्होंने पीआरआई, तहसीलदारों और अन्य निष्पादन एजेंसियों के सहयोग से सड़क अतिक्रमण को खत्म करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर देते हुए एक निर्देश भी जारी किया।

आयुक्त सचिव ने जनता की शिकायतों को धैर्यपूर्वक सुना और आश्वासन दिया कि उनकी वास्तविक चिंताओं को चरणबद्ध तरीके से हल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रेरणा पुरी ने रियासी के निवासियों के सामने आने वाले मुद्दों को हल करने हेतु अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की और सरकारी अधिकारियों को बड़े पैमाने पर जनता के प्रति जवाबदेह, सुलभ और उत्तरदायी बने रहने के लिए प्रेरित किया।

जिला विकास आयुक्त विशेष महाजन ने क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महोत्सव आयोजित करने की योजना का खुलासा किया। दरबार सत्र के दौरान घोषित यह उत्सव पहल व्यापक हितधारकों को रियासी की धार्मिक, सांस्कृतिक समृद्धि और प्राकृतिक सुंदरता को प्रदर्शित करने के लिए एक ठोस प्रयास का प्रतीक है।

बाद में, जिला विकास आयुक्त विशेष महाजन ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और कहा कि सभी निर्देशों पर ध्यान दिया गया है और शिकायतों के निवारण हेतु आयुक्त सचिव को जमीनी स्तर पर पूर्ण कार्यान्वयन का आश्वासन दिया। जनता दरबार में एडीडीसी ज्योति सलाथिया, एडीसी अब्दुल स्तार, एसपी मास्टर पॉप्सी, संयुक्त निदेशक योजना, एसीआर, एडीसी, एसीपी, डीआईओ सूचना मुख्य कृषि एवं बागवानी अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Prerna Puri , Reasi , Deputy Commissioner Reasi , Vishesh Paul Mahajan , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Reasi , Block Diwas , Jan Abhiyan Camp , Jan Abhiyan , Jan Sunvayi , Jan Abhiyan , Jan Adhikar , Awami Muhim , Jan Abhiyan Program , Mega Block Diwas , Weekly Block Diwas

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD