Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें भगवंत मान ने खडूर साहिब में 'आप' उम्मीदवार के लिए किया प्रचार, पट्टी में एक बड़ी जनसभा को किया संबोधित मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर में उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार, लोगों का उमड़ा जनसैलाब, टीनू को भारी बहुमत से जीताने का दिया भरोसा मुख्यमंत्री भगवंत मान पवित्र शहर अमृतसर के धार्मिक स्थलों पर हुए नतमस्तक डॉ. धर्मवीर गांधी के चुनावी मुहिंम को बल देने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पटियाला में हुए एकत्रित हुए राजनेता पंजाब के मुद्दों को कमजोर कर रहे हैं : अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग भाजपा के संकल्प पत्र मोदी की गारंटी का चंडीगढ़ में लोकार्पण वार्ड तीन में भाजपा ने चलाया डोर टू डोर प्रचार अभियान 100 युवाओं ने की भाजपा की सदस्यता ग्रहण माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान

 

पिछले साल की तुलना में दिवाली पर पंजाब का एक्यूआई 22.8% सुधरा

मान सरकार के निरंतर प्रयासों से पंजाब के पानी, हवा और मिट्टी के लिए अच्छे परिणाम आ रहे हैं : आप

Jagtar Singh Sanghera, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Babbi Badal, Bikramjit Passi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 14 Nov 2023

आम आदमी पार्टी(आप) पंजाब ने मंगलवार को दिवाली पर भी पंजाब में एक्यूआई को मध्यम बनाए रखने में सफल रहने के लिए राज्य की मान सरकार की सराहना की। दिवाली पर पंजाब में (12 नवंबर को सुबह 7 बजे से 13 नवंबर को सुबह 6 बजे तक) औसत AQI 207 दर्ज किया गया जो पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर था। मंगलवार को चंडीगढ़ पार्टी कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आप के प्रवक्ता जगतार सिंह संघेड़ा ने कहा कि यह पंजाब सरकार के लिए गर्व की बात है कि इस साल वायु गुणवत्ता सूचकांक पिछले साल की तुलना में 22.8 प्रतिशत बेहतर है। 

2021 की दिवाली की तुलना में 2022 में वायु गुणवत्ता सूचकांक 7.6% बेहतर था और इस साल इसमें और सुधार दर्ज किया गया। (प्रेस कॉन्फ्रेंस में आप नेता बब्बी बादल और बिक्रमजीत पासी भी उपस्थित थे।) 2021 में दिवाली के दिन सुबह 7 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 268 था, जबकि पिछले वर्ष वायु गुणवत्ता सूचकांक 224 था, इस वर्ष यह 207 दर्ज किया गया। संघेड़ा ने कहा कि यह मान सरकार के निरंतर प्रयासों का परिणाम है। पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में छह शहरों, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, खन्ना, मंडी गोबिंदगढ़ और पटियाला में वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन स्थापित किए हैं, जो लगातार वायु गुणवत्ता की निगरानी करते हैं और सटीक डेटा एकत्र करते हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में 70% की कमी आई है, जो बेहतर वायु गुणवत्ता का एक बड़ा कारक है। मान सरकार पहले दिन से ही पंजाब के संसाधनों, पानी, हवा और मिट्टी को बचाने और राज्य में पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए पूरी लगन से काम कर रही है। लगभग 1 लाख 40 हजार मशीनें वितरित की गई हैं जिनका उपयोग धान की पराली प्रबंधन के लिए किया जा रहा है। इन मशीनों पर सहकारी समितियों और गैर सरकारी संगठनों को 80% सब्सिडी मिलती है और व्यक्तियों को 50% सब्सिडी मिलती है। 

अधिक से अधिक संगठनों और सोसायटियों को इन मशीनों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। किसानों को पर्यावरण को बचाने के लिए शिक्षा, जागरूकता और साधन मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पराली का उपयोग जैव ईंधन के उत्पादन में किया जा रहा है और किसानों को आय के अतिरिक्त स्रोत मिल रहे हैं। संघेड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की मशीनरी और सिस्टम पूरी तरह से सक्रिय है। पंजाब सरकार और सीएम भगवंत मान की व्यक्तिगत रुचि और प्रबंधन के कारण पराली जलाने की 70 प्रतिशत कम घटनाएं दर्ज की गईं, पूसा-44 जैसी किस्मों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। 

हमारा लक्ष्य पराली जलाने की घटनाएं खत्म करना है। आप प्रवक्ता ने केंद्र सरकार से भी इसी तरह के कदम उठाने का आग्रह किया ताकि इस समस्या को ठीक से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि केंद्र को मसूर, मक्का समेत 22 फसलों पर एमएसपी देना चाहिए और फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए पंजाब सरकार की मदद करनी चाहिए।

 

Tags: Jagtar Singh Sanghera , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Babbi Badal , Bikramjit Passi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD