Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत

 

टूरिज्म समिटः इको और फार्म टूरिज्म सैशन, पंजाबियों की मेज़बानी के कारण राज्य में होम और फार्म स्टे की अथाह संभावनाएं

पंजाब पर्यटन क्षेत्र में नयी ऊँचाईयाँ छूयेगा

Punjab Tourism Summit, Punjab Tourism Summit 2023, Tourism Summit, Tourism Summit and Travel Mart , S.A.S.Nagar, Mohali, S.A.S. Nagar Mohali, Sahibzada Ajit Singh Nagar, Tourism Summit and Travel Mart 2023, Rangla Punjab, Amity University Mohali
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस. ए. एस. नगर , 11 Sep 2023

इको और फार्म टूरिज्म की सफलतापूर्वक शुरुआत करते हुये पर्यटन के प्रति पंजाब की वचनबद्धता के अंतर्गत एमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली में अपनी किस्म के पहले ’टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट- 2023’ के दौरान पर्यटन की अप्रयुक्त संभावनाओं पर एक महत्वपूर्ण सैशन करवाया गया। 

इको और फार्म टूरिज्म पर इस सैशन ने राज्य की समृद्ध कृषि विरासत और कुदरती सुंदरता को उजागर किया जिससे यह विश्व भर के वातावरण और खेती पर्यटन प्रेमियों के लिए एक पसन्दीदा स्थान बन गया। पंजाबियों की मेज़बानी स्वरूप राज्य में होम और फार्म स्टे की अथाह संभावनाएं हैं। 

इस महत्वपूर्ण सैशन का संचालन करते हुये श्री प्रसाद रैबाप्रगाडा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर्यटन क्षेत्र के सर्वांगीण और टिकाऊ विकास, रोज़गार सृजन करने को बढ़ावा देने और इसकी आर्थिक खुशहाली के लिए नये रास्ता खोलने के लिए वचनबद्ध है। इस सैशन का उद्देश्य अनछुए स्थानों, इको और एडवेंचर टूरिज्म के अनुभवों को उत्साहित करना है। 

इस सैशन में हिस्सा लेते हुये किक्कर लौंज के सीईओ अमरिन्दर सिंह चोपड़ा ने कहा कि पंजाब कुदरत के खजाने से भरा हुआ है और यह राज्य में मानवता और जंगली जीवों के सह-अस्तित्व के साथ-साथ जल संस्कृति के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि राज्य अपने टिकाऊ ‘इको एंड फार्म टूरिज्म’ के द्वारा हर रोज़ पंजाबियत का जश्न मना रहा है। 

उन्होंने कहा कि पंजाबियत की असली भावना पंजाब के गाँवों में झलकती है और यह ज़रूरी है कि हम पंजाब के ग्रामीण क्षेत्र के पर्यटन की संभावनाओं को वैश्विक नेताओं के आगे प्रदर्शित करें। इस दौरान सिटरस काउंटी के संस्थापक हरकीरत सिंह आहलूवालीया ने कहा कि फार्म स्टे और होम स्टे सभ्याचार को प्यार करने वालों के लिए प्रसिद्ध विकल्प बन गए हैं। 

उन्होंने कहा कि पंजाब गाँवों में बसता है और आज इस सम्मेलन के उद्घाटनी सैशन में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने शहीदों से सम्बन्धित हरेक गाँव के बारे बात की। उन्होंने कहा कि आज के युग में सैलानी शांतमयी क्षेत्रों में छुट्टियाँ बिताना चाहते हैं और राज्य सरकार ने इसको समझा है। उन्होंने यह भी बताया कि फार्म टूरिज्म औरतों के लिए भी रोज़गार का एक बढ़िया स्रोत है। 

खेती पर्यटन के इनोवेटर पांडुरंग तवाड़े ने अपने विचार प्रकट करते हुए कृषि पर्यटन को बड़े स्तर पर उत्साहित करने पर ज़ोर दिया, जिससे किसानों की आय कई गुणा बढ़ सकती है। उन्होंने महिला किसानों को उत्साहित करने और कृषि पर्यटन की संभावनाओं की पहचान करने पर भी ज़ोर दिया। उन्होंने कृषि पर्यटन के अन्य पहलूओं के बारे बोलते हुये कौशल विकास और शैक्षिक टूर के अंतर्गत कृषि पर्यटन के बारे पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए कहा। 

पर्यटन लेखिका बिंदु गोपाल राव ने पंजाब सरकार की नीति की सराहना करते हुए कहा कि इको-टूरिज्म का उद्देश्य कुदरत की देखभाल, स्थानीय भाईचारे की ज़रूरतों और सैलानियों की आमद के दरमियान संतुलन कायम करना है। उन्होंने कहा कि महामारी के बाद, लोगों की जीवन शैली में व्यापक तबदीली आई है और हर कोई वातावरण की स्थिरता के बारे जागरूक है। उन्होंने कहा कि राज्य में इको-टूरिज्म की अथाह संभावनाएं हैं। 

अपना तजुर्बा सांझा करते हुए हंसाली आर्गेनिक फार्म के संस्थापक पावेल गिल ने कहा कि राज्य में फार्म स्टे टूरिज्म की बहुत संभावनाएं हैं परन्तु इस सम्बन्ध में हर संभावना तक पहुँच बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। राज्य के पास एक समृद्ध खेती विरासत है जिस तक पहुँच करने की ज़रूरत है। 

आर. ए. आर. ई. की इंडिया शौभना जैन ने राज्य के शांतमयी माहौल के बारे संक्षिप्त जानकारी दी। इस सैशन में वित्त कमिश्नर वन और वन्य जीव विकास गर्ग, पर्यटन और सांस्कृतिक मामले के डायरैक्टर वरिन्दर कुमार शर्मा और अतिरिक्त डायरैक्टर राकेश कुमार पोपली उपस्थित थे। 

 

Tags: Punjab Tourism Summit , Punjab Tourism Summit 2023 , Tourism Summit , Tourism Summit and Travel Mart , S.A.S.Nagar , Mohali , S.A.S. Nagar Mohali , Sahibzada Ajit Singh Nagar , Tourism Summit and Travel Mart 2023 , Rangla Punjab , Amity University Mohali

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD