Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है

 

मंडलायुक्त जम्मू ने किश्तवाड़ जिले में विकास परिदृश्य, सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की

Jammu, DDC Jammu, Ramesh Kumar, Divisional Commissioner Jammu, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, District Administration Jammu
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

किश्तवाड़ , 29 Jul 2023

जम्मू के संभागीय आयुक्त रमेश कुमार, जो किश्तवाड़ के दो दिवसीय दौरे पर हैं, ने जिले में विकासात्मक परिदृश्य और केंद्रीय योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की।जिला प्रशासन के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने जिले से संबंधित योजनाओं/कार्यक्रमों के कार्यान्वयन और विकास संबंधी मुद्दों की विस्तृत समीक्षा की।

बैठक में जिला विकास आयुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव, एडीडीसी शाम लाल, एडीसी इंद्रजीत सिंह परिहार, एसीआर वरुणजीत सिंह चाढ़क, संयुक्त निदेशक योजना मोहम्मद इकबाल, सीईओ किश्तवाड़ विकास प्राधिकरण डॉ. ऋषि कुमार, एसडीएम मरवाह डॉ. मोहसिन रजा, एसीडी मनोज कुमार, डीपीओ सुनील भटयाल, एसई पीएचई, एसई पीडीडी के अलावा विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख और एक्सईएन शामिल हुए।

शुरुआत में, जिला विकास आयुक्त ने किश्तवाड़ जिले में विकासात्मक और अन्य गतिविधियों का विवरण दिया।

विभिन्न विभागों द्वारा विकासात्मक कार्यों के क्रियान्वयन में प्राप्त भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने कार्यान्वयन एजेंसियों को परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने जारी धनराशि का विवेकपूर्ण और लाभकारी व्यय सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने जिला कैपेक्स, जेजेएम और नाबार्ड के तहत स्वीकृत परियोजनाओं की निविदा और आवंटन की विस्तृत समीक्षा की। संभागीय आयुक्त ने विभागों को निर्देश दिया कि वे अपने स्तर पर लंबित प्रशासनिक स्वीकृतियां तुरंत प्राप्त करें और यदि कोई भूमि और वन संबंधी मुद्दे हैं तो उन्हें संबंधित विभागों के समन्वय से हल करें।

जिला प्रमुखों को कार्यों को पूरा करने और योजनाओं के कार्यान्वयन के संदर्भ में अधीनस्थों और क्षेत्र के पदाधिकारियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करने का निर्देश दिया गया।स्व-रोजगार क्षेत्र के महत्व को रेखांकित करते हुए, मंडलायुक्त ने कार्यान्वयन विभागों को केंद्र और केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा शुरू की गई विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने और पंजीकृत करने के लिए विशेष शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने निर्देश दिया, ‘‘अधिक से अधिक पात्र लोगों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए जन-जागरूकता फैलाएं और स्वरोजगार और सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।‘‘मंडलायुक्त ने आयुष अस्पताल, इंडोर स्पोर्ट्स स्टेडियम, जीडीसी कैंपस बिल्डिंग पाडर, सीएचसी बिल्डिंग मारवाह, एससी हॉस्टल बिल्डिंग पाडर, अथोली ब्रिज आदि सहित मेगा परियोजनाओं पर काम की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। 

उन्होंने निष्पादन एजेंसियों को समय पर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इन परियोजनाओं को पूरा करने के साथ-साथ डीडीसी को यदि कोई बाधा हो तो उसे दूर करने का निर्देश दिया जाएगा।उन्होंने प्रमुख योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन, जिला कैपेक्स बजट 2023-24 के तहत भौतिक और वित्तीय प्रगति, पर्यटन क्षेत्र में हुई प्रगति, लाभार्थी उन्मुख योजनाओं के कार्यान्वयन, मनरेगा, एसबीएम, पीएमएवाई-जी, आवास प्लस, कृषि और बागवानी क्षेत्र की योजनाओं के तहत हुई प्रगति की भी समीक्षा की।

मंडलायुक्त ने संबंधित विभागों को सभी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन और योजनाओं के तहत 100 प्रतिषत पात्र लाभार्थियों के कवरेज के लिए कर्मियों और मशीनरी को जुटाने का निर्देश दिया।पीएमजीएसवाई परियोजनाओं की मंडलवार प्रगति के बारे में पूछताछ करते हुए मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को कार्य की प्रगति में तेजी लाने और सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को समय-सीमा के अनुसार हासिल करने का निर्देश दिया।

नशा मुक्त भारत अभियान के संबंध में, मंडलायुक्त ने नागरिक और पुलिस प्रशासन को पंचायती राज संस्थानों और शैक्षणिक संस्थानों को शामिल करके जिले भर में जागरूकता अभियान तेज करने का निर्देश दिया। उन्होंने नशीली दवाओं के तस्करों के खिलाफ उपायों को सुदृढ़ करने पर भी जोर दिया। डीडीसी किश्तवाड़ ने अध्यक्ष को इस संबंध में जिले में की गई पहल और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

बाद में,संभागीय आयुक्त ने एसीआर, एसडीएम और तहसीलदारों सहित राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। उन्होंने विभागों के कामकाज और वितरण की उपलब्धियों, ऑनलाइन सेवाओं की आपूर्ति और अतिक्रमित राज्य भूमि को खाली कराने का समग्र मूल्यांकन किया।

इस बीच, संभागीय आयुक्त ने इन एचईपीपी की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के लिए पक्कल डुल, कावर, केरू, रैटल हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स के अधिकारियों के साथ एक इंटरैक्टिव बैठक भी की और इन परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने डीडीसी और एएलसी को निर्धारित दिशानिर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के अलावा इन मुद्दों के समय पर समाधान हेतु परियोजना अधिकारियों के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया।

 

Tags: Jammu , DDC Jammu , Ramesh Kumar , Divisional Commissioner Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Jammu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD