Thursday, 09 May 2024

 

 

खास खबरें मजीठा हलके के प्रभारी प्रदीप सिंह भुल्लर ने संधू समुंदरी के पक्ष में रोड शो निकाला संधू समुंदरी को अपना नैतिक कर्तव्य निभाते देख लोग आश्वस्त और खुश होए भाजपा प्रत्याशी तरनजीत सिंह संधू समुंदरी ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा जन्म स्थान बाबा बुड्ढा साहिब में मत्था टेका भगवंत मान ने पटियाला में डा. बलबीर सिंह के लिए किया चुनाव प्रचार भगवंत मान ने मलेरकोटला में मीत हेयर के लिए किया चुनाव प्रचार अमृतसर में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया झटका औजला की हैट्रिक में अहम रोल अदा करेगा साऊथ हल्का, मुद्दों की राजनीति में करते हैं विश्वास सुखपाल सिंह खैहरा और डॉ. धर्मवीर गांधी ने पटियाला और संगरूर के लिए नामांकन दाखिल किया एलपीयू द्वारा मेगा रीयूनियन की मेजबानी जिसमे हजारों पूर्व विद्यार्थियों ने कैंपस की यादें ताजा कीं साइक्लिंग अभियान के माध्यम से वोट का महत्व बताएंगे स्टेट इलेक्शन आइकॉन जसप्रीत पॉल दो अविश्वास प्रस्तावों के मध्य 6 महीने का अंतराल होने बारे संविधान या विधानसभा नियमावली में उल्लेख नहीं - एडवोकेट राहुल गांधी संविधान की कॉपी लेकर चलते है लेकिन उसे पढ़ते-लिखते नहीं हैं : जगत प्रकाश नड्डा मैं वोट काटने नहीं बल्कि दो लुटेरों की रांद काटने आया हूं-अभय चौटाला चुनावों से समय निकाल पहलवानों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला पंजाब का बुनियादी ढांचा विकास अकाली दल की देन:एन.के.शर्मा दोआबा में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती, जाने-माने दलित नेता और होशियारपुर से बसपा उम्मीदवार राकेश सोमन आम आदमी पार्टी में शामिल करण कुंद्रा के पास है कार के अद्भुत कलेक्शन है आये जानते है कारण के कार कलेक्शन के बारे में: गायक-गीतकार अरमान मलिक ने मंगेतर आशना श्रॉफ के साथ अपनी 'लव स्टोरी' में अमेरिकी गायक लौव की भूमिका का खुलासा किया मतदान के दिन राज्य एवं जिला, मीडिया, प्रमाणीकरण एवं निगरानी कमेटी की अनुमति के बिना प्रिंट मीडिया में नहीं किए जाएंगे राजनैतिक विज्ञापन प्रकाशित- अनुराग अग्रवाल सीजीसी लांडरां के एमई छात्रों ने बनाया इलेक्ट्रिक व्हीलबैरो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को दी गई गरिमापूर्ण विदाई

 

मंडलायुक्त जम्मू ने किश्तवाड़ जिले में विकास परिदृश्य, सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की

Jammu, DDC Jammu, Ramesh Kumar, Divisional Commissioner Jammu, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, District Administration Jammu
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

किश्तवाड़ , 29 Jul 2023

जम्मू के संभागीय आयुक्त रमेश कुमार, जो किश्तवाड़ के दो दिवसीय दौरे पर हैं, ने जिले में विकासात्मक परिदृश्य और केंद्रीय योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की।जिला प्रशासन के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने जिले से संबंधित योजनाओं/कार्यक्रमों के कार्यान्वयन और विकास संबंधी मुद्दों की विस्तृत समीक्षा की।

बैठक में जिला विकास आयुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव, एडीडीसी शाम लाल, एडीसी इंद्रजीत सिंह परिहार, एसीआर वरुणजीत सिंह चाढ़क, संयुक्त निदेशक योजना मोहम्मद इकबाल, सीईओ किश्तवाड़ विकास प्राधिकरण डॉ. ऋषि कुमार, एसडीएम मरवाह डॉ. मोहसिन रजा, एसीडी मनोज कुमार, डीपीओ सुनील भटयाल, एसई पीएचई, एसई पीडीडी के अलावा विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख और एक्सईएन शामिल हुए।

शुरुआत में, जिला विकास आयुक्त ने किश्तवाड़ जिले में विकासात्मक और अन्य गतिविधियों का विवरण दिया।

विभिन्न विभागों द्वारा विकासात्मक कार्यों के क्रियान्वयन में प्राप्त भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने कार्यान्वयन एजेंसियों को परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने जारी धनराशि का विवेकपूर्ण और लाभकारी व्यय सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने जिला कैपेक्स, जेजेएम और नाबार्ड के तहत स्वीकृत परियोजनाओं की निविदा और आवंटन की विस्तृत समीक्षा की। संभागीय आयुक्त ने विभागों को निर्देश दिया कि वे अपने स्तर पर लंबित प्रशासनिक स्वीकृतियां तुरंत प्राप्त करें और यदि कोई भूमि और वन संबंधी मुद्दे हैं तो उन्हें संबंधित विभागों के समन्वय से हल करें।

जिला प्रमुखों को कार्यों को पूरा करने और योजनाओं के कार्यान्वयन के संदर्भ में अधीनस्थों और क्षेत्र के पदाधिकारियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करने का निर्देश दिया गया।स्व-रोजगार क्षेत्र के महत्व को रेखांकित करते हुए, मंडलायुक्त ने कार्यान्वयन विभागों को केंद्र और केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा शुरू की गई विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने और पंजीकृत करने के लिए विशेष शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने निर्देश दिया, ‘‘अधिक से अधिक पात्र लोगों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए जन-जागरूकता फैलाएं और स्वरोजगार और सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।‘‘मंडलायुक्त ने आयुष अस्पताल, इंडोर स्पोर्ट्स स्टेडियम, जीडीसी कैंपस बिल्डिंग पाडर, सीएचसी बिल्डिंग मारवाह, एससी हॉस्टल बिल्डिंग पाडर, अथोली ब्रिज आदि सहित मेगा परियोजनाओं पर काम की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। 

उन्होंने निष्पादन एजेंसियों को समय पर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इन परियोजनाओं को पूरा करने के साथ-साथ डीडीसी को यदि कोई बाधा हो तो उसे दूर करने का निर्देश दिया जाएगा।उन्होंने प्रमुख योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन, जिला कैपेक्स बजट 2023-24 के तहत भौतिक और वित्तीय प्रगति, पर्यटन क्षेत्र में हुई प्रगति, लाभार्थी उन्मुख योजनाओं के कार्यान्वयन, मनरेगा, एसबीएम, पीएमएवाई-जी, आवास प्लस, कृषि और बागवानी क्षेत्र की योजनाओं के तहत हुई प्रगति की भी समीक्षा की।

मंडलायुक्त ने संबंधित विभागों को सभी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन और योजनाओं के तहत 100 प्रतिषत पात्र लाभार्थियों के कवरेज के लिए कर्मियों और मशीनरी को जुटाने का निर्देश दिया।पीएमजीएसवाई परियोजनाओं की मंडलवार प्रगति के बारे में पूछताछ करते हुए मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को कार्य की प्रगति में तेजी लाने और सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को समय-सीमा के अनुसार हासिल करने का निर्देश दिया।

नशा मुक्त भारत अभियान के संबंध में, मंडलायुक्त ने नागरिक और पुलिस प्रशासन को पंचायती राज संस्थानों और शैक्षणिक संस्थानों को शामिल करके जिले भर में जागरूकता अभियान तेज करने का निर्देश दिया। उन्होंने नशीली दवाओं के तस्करों के खिलाफ उपायों को सुदृढ़ करने पर भी जोर दिया। डीडीसी किश्तवाड़ ने अध्यक्ष को इस संबंध में जिले में की गई पहल और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

बाद में,संभागीय आयुक्त ने एसीआर, एसडीएम और तहसीलदारों सहित राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। उन्होंने विभागों के कामकाज और वितरण की उपलब्धियों, ऑनलाइन सेवाओं की आपूर्ति और अतिक्रमित राज्य भूमि को खाली कराने का समग्र मूल्यांकन किया।

इस बीच, संभागीय आयुक्त ने इन एचईपीपी की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के लिए पक्कल डुल, कावर, केरू, रैटल हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स के अधिकारियों के साथ एक इंटरैक्टिव बैठक भी की और इन परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने डीडीसी और एएलसी को निर्धारित दिशानिर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के अलावा इन मुद्दों के समय पर समाधान हेतु परियोजना अधिकारियों के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया।

 

Tags: Jammu , DDC Jammu , Ramesh Kumar , Divisional Commissioner Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Jammu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD