Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत

 

नशों के खि़लाफ़ निर्णायक जंग का एक वर्षः पंजाब पुलिस द्वारा 2351 बड़ी मछलियों सहित 16360 नशा तस्कर गिरफ़्तार; 1221 किलो हेरोइन बरामद

मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर शुरु की विशेष मुहिम के अंतर्गत नशा तस्करों की 26.72 करोड़ रुपए की कीमत की 66 जायदादें ज़ब्त

Crime News Punjab, Punjab Police, Police, Crime News, Sukhchain Singh Gill, Inspector General of Police, IGP, Chandigarh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 17 Jul 2023

नशों की बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर नशों के खि़लाफ़ शुरु की गई निर्णायक जंग के एक वर्ष पूरा होने से पंजाब पुलिस ने 5 जुलाई 2022 से अब तक 2351 बड़ी मछलियों सहित 16360 नशा तस्करों को गिरफ़्तार किया है। इसके इलावा पुलिस की तरफ से कुल 12218 एफआईआर दर्ज की हैं जिनमें से 1458 व्यापारिक मामलों से सम्बन्धित हैं।

इंस्पेक्टर जनरल आफ पुलिस मुख्यालय सुखचैन सिंह गिल, जो आज यहाँ प्रैस कान्फ़्रेंस को संबोधन कर रहे थे, ने बताया कि पुलिस टीमों ने नशा प्रभावित इलाकों में घेराबन्दी और तलाशी अभ्यान चलाने के इलावा संवेदनशील रास्तों पर नाके लगा कर राज्य भर से 1073.44 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है।। इसके इलावा पंजाब पुलिस की टीमों से तरफ से गुजरात और महाराष्ट्र के बंदरगाहों से 147.5 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई, जिससे सिर्फ़ एक वर्ष में हेरोइन की कुल रिकवरी 1220.94 किलो हो गई है।

आई. जी. पी. ने बताया कि हेरोइन की बड़ी खेप बरामद करने के इलावा पुलिस ने राज्य भर में से 797.14 किलो अफ़ीम, 902.13 किलो गाँजा, 375.47 क्विंटल भुक्की और 65.49 लाख गोलियां/ कैपसूल/ टीके/ शीशियां बरामद की हैं। पुलिस ने पिछले एक वर्ष के दौरान गिरफ़्तार किये गए नशा तस्करों के कब्ज़े में से 12.33 करोड़ रुपए की ड्रग मनी भी बरामद की है।

उन्होंने बताया कि पंजाब पुलिस ने पिछले वर्ष के दौरान 66 नशा तस्करों की 26.72 करोड़ रुपए की कीमत की जायदादें भी ज़ब्त की हैं। उन्होंने बताया कि उक्त नशा तस्करों की बरनाला जिले में 2.34 करोड़ रुपए की 13 जायदादें, फाजिल्का जिले में 1.72 करोड़ रुपए की 9 जायदादें और मालेरकोटला जिले में 1.13 करोड़ रुपए की 6 जायदादें ज़ब्त की गई हैं।

साप्ताहिक अपडेट देते हुये आई. जी. पी. ने बताया कि पिछले एक हफ़्ते में, पुलिस ने 32 व्यापारिक मामलों सहित 205 ऐफआईआरज़ दर्ज करके 297 नशा तस्करों/ सप्लायरों को गिरफ़्तार किया है और उनके कब्ज़े में से 5.52 किलोग्राम हेरोइन, 11.34 किलो अफ़ीम, 4.02 किलो गाँजा, 5.22 क्विंटल भुक्की, 56107 गोलियां/ कैपसूल/ टीके/ फारमा ओपीऔडज़ की शीशियों के इलावा 4.33 लाख रुपए ड्रग मनी बरामद की है।

उन्होंने कहा कि पिछले एक हफ्ते में 10 अन्य भगौड़े ऐनडीपीऐस मामलों में गिरफ़्तार किये जाने से 5 जुलाई, 2022 को पीओज़/भगौड़ों को गिरफ़्तार करने के लिए शुरू की गई विशेष मुहिम के बाद गिरफ़्तारियों की कुल संख्या अब 964 तक पहुँच गई है। इसके इलावा आईजीपी सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में आने के बाद राज्य में अमन- कानून की स्थिति में भी काफ़ी सुधार हुआ है।

5 जुलाई, 2022 से 16 जुलाई, 2023 तक के अधिकारित आंकड़ों से पता चलता है कि पंजाब पुलिस ने 31 राईफलें, 209 रिवाल्वर/ पिस्टल, 5 टिफिन इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस ( आई. आई. डीज.)), 6.78 किलोग्राम आरडीएक्स और अन्य विस्फोटक, 10 हैड ग्रनेड, डिसपोज़ड रॉकेट लांचर की एक स्लीव, 51 ड्रोन, और एक लोडड रॉकेट प्रोपेलड ग्रेनेड बरामद करने के बाद 143 आतंकवादी/ कट्टड़पंथियों को गिरफ़्तार करके 18 आतंकवादी माड्यूलों का पर्दाफाश किया है।

इसी तरह 6 अप्रैल, 2022 को गठित की एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (एजीटीऐफ) ने अब तक 688 गैंगस्टरों/ अपराधियों को गिरफ़्तार करने के इलावा 5 गैंगस्टरों/अपराधियों को ढेर करके 208 माड्यूलों का पर्दाफाश किया है और उनके कब्ज़े में से 667 हथियार और आपराधिक गतिविधियों में इस्तेमाल किये गए 157 वाहन बरामद किये हैं। बताने योग्य है कि सत्ता में आने से तुरंत बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने राज्य में से गैंगस्टरों का सफाया करने के लिए एडीजीपी प्रमोद बाण के नेतृत्व में एक विशेष गैंगस्टर विरोधी टास्क फोर्स ( एजीटीऐफ) का गठन किया था।

ज़िक्रयोग्य है कि डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस (डीजीपी), पंजाब गौरव यादव ने सभी सीपीज़/ ऐसऐसपीज़ को सख़्त हिदायतें दीं थीं कि वह हरेक मामले में, ख़ास तौर पर नशों की बरामदगी से सम्बन्धित अगली- पिछली कड़ियों की बारीकी से जांच करें, चाहे उनके पास से मामूली मात्रा में भी नशा बरामद हुआ हो।

 

Tags: Crime News Punjab , Punjab Police , Police , Crime News , Sukhchain Singh Gill , Inspector General of Police , IGP , Chandigarh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD