Tuesday, 14 May 2024

 

 

खास खबरें युवा शक्ति का इस्तेमाल चुनाव अभियान में कैसे होगा, डा.सरोज पांडेय ने तैयार किया रोडमैप उन दलबदलुओं पर विश्वास न करें जिन्होने अपनी ही मां पार्टियों को धोखा दिया: सुखबीर सिंह बादल गुरु घर नतमस्तक हो औजला ने भरा नामांकन तरसेम सिंह डीसी की घर वापसी मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नवांशहर में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार मनीष तिवारी की रामदरबार पदयात्रा में उमड़ा जनसैलाब प्रदेश कांग्रेस के उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला ने श्री आनंदपुर साहिब सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया पंजाब की लोकसभा रेस में आप निकली सबसे आगे, आधा दर्जन विधानसभा क्षेत्रों में कई बड़े दिग्गज नेता हुए पार्टी में शामिल पटियाला दा भरोसा परनीत कौर", नामांकन भरने के बाद रोड शो के जरिए विशाल शक्ति प्रदर्शन हरसिमरत कौर बादल ने बठिंडा से नामांकन पत्र दाखिल किया विरोधियों के पास उपलब्धियां के नाम पर गिनाने को कुछ नहीं : एन के शर्मा शराब के शौक़ीन मान की पंजाब में नशे खत्म करने की कभी नियत नहीं थी : डॉ. सुभाष शर्मा पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना संसदीय सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया मीत हेयर द्वारा दायर किए गए कागजात, संगरूर के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाया गया पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रसिद्ध पंजाबी कवि सुरजीत पातर की अर्थी को दिया कंधा सुक्खू की फिल्म अभी बाकी, 2027 में आएगा पार्ट-टू : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस को मिली बड़ी मजबूती; बैंस ब्रदर्स पार्टी में शामिल कांग्रेस ने हर गरीब परिवार को हर साल एक लाख रुपये देने का वादा किया समावेशी विकास की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग का चुनाव प्रचार देश के बेहतरीन साल थे मनमोहन सिंह की सरकार में : हरीश चौधरी पंजाब और दिल्ली की तरह अब केंद्र में भी गारंटी पूरे करेगी आम आदमी पार्टी : मीत हेयर

 

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जिला हमीरपुर में विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की

Sukhvinder Singh Sukhu, Himachal Pradesh, Himachal, Congress, Indian National Congress, Himachal Congress, Shimla, Chief Minister of Himachal Pradesh,Hamirpur
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

हमीरपुर , 10 Jul 2023

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर में रविवार देर सायं बैठक के दौरान जिला हमीरपुर की विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं की वृहद समीक्षा की। शिमला मटौर सड़क के फोरलेन निर्माण की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इस परियोजना में 12 सुरंगें तथा 22 मुख्य पुलों का निर्माण शामिल है, जिस पर 9900 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी। 

उन्होंने कहा कि इस सड़क के बनने से जहां यात्रा अवधि कम होगी वहीं यह प्रदेश के सात जिलों के लिए महत्वपूर्ण परिवहन सम्पर्क के रूप में भी सहायक सिद्ध होगी।मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में 100 से अधिक आबादी वाले सभी गांवों को 31 मार्च, 2024 तक सड़क सुविधा से जोड़ा जाए। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना चरण-2 के तहत लगभग 180 करोड़ रुपये की लागत की 21 सड़कों के निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई हैं। ग्रामीण अधोसंरचना विकास निधि (आरआईडीएफ) के तहत 426 करोड़ रुपये की लागत से 162 सड़कें निर्मित की गई हैं, जबकि 23 सड़कें निर्माणाधीन हैं और 21 सड़कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्रेषित की गई है।

केन्द्रीय सड़क एवं अधोसंरचना निधि के तहत 73 करोड़ रुपये की 7 परियोजनाएं स्वीकृत हुई हैं जिनमें से छह पूर्ण हो गई हैं जबकि एक का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए इन सड़कों की गुणवत्ता सुनिश्चित की जानी चाहिए।ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि जिला में 40 भवनों के निर्माण कार्य पर 144 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

इस वित्त वर्ष में इनमें से 15 भवनों के कार्यों को पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने जिला में पुलिस स्टेशनों में कार्यरत सभी कर्मचारियों के लिए स्टाफ क्वाटर निर्मित करने की प्रक्रिया आरम्भ करने की आवश्यकता पर बल दिया, जिसमें चौथी भारतीय रिजर्व बटालियन (आईआरबी) जंगलबैरी भी शामिल है। 

इसके अतिरिक्त उन्होंने हमीरपुर, भोटा, सुजानपुर, भोरंज, बड़सर तथा नादौन में लोगों की सुविधा के लिए बस स्टेंड के निर्माण के लिए परामर्शदाता को नियुक्त करने के निर्देश भी दिए।मुख्यमंत्री ने हमीरपुर शहर में ओवरहेड तारों को भूमिगत करने तथा लोक निर्माण विभाग, जलशक्ति विभाग तथा भारतीय संचार निगम लिमिटेड के लिए डक्ट सृजित करने के निर्देश दिए। 

इस परियोजना का प्रयोग हमीरपुर बस स्टैंड से भोटा चौक तक आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने हमीरपुर बस स्टैंड तथा कार्यशाला में विद्युत वाहन चार्जर स्थापित करने और नादौन में बनने वाले ई-बस डिपो के लिए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की कार्य योजना पर चर्चा की।ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हमीरपुर चिकित्सा महाविद्यालय में पर्याप्त विद्युत तथा जलापूर्ति की आवश्यकता पर बल दिया। 

उन्होंने जलशक्ति विभाग को जिले में 31 पेयजल परियोजनाओं में अल्ट्रा वायलेट किरणों का उपयोग कर जल शुद्धिकरण व्यवस्था स्थापित करने के निर्देश दिए।मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग को नशीले पदार्थों की तस्करी से निपटने के लिए गंभीर प्रयास करने तथा इस लत के चंगुल से युवा पीढ़ी को सुरक्षित करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने उपायुक्त कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इससे फाईल कार्य प्रणाली सुव्यवस्थित होगी तथा कार्यकुशलता बढ़ेगी।विधायक इन्द्र दत्त लखनपाल, आशीष शर्मा तथा सुरेश कुमार, कांगड़ा सहकारी बैंक के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया, कांग्रेस नेता डॉ. पुष्पिंदर वर्मा, उपायुक्त हेमराज बैरवा, पुलिस अधीक्षक आकृति शर्मा तथा अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags: Sukhvinder Singh Sukhu , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla , Chief Minister of Himachal Pradesh , Hamirpur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD