Friday, 19 July 2024

 

 

खास खबरें आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में फूंका चुनावी बिगुल ; मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की घोषणा सिविल अस्पताल किसी भी निजी अस्पताल के बराबर होगा: सांसद संजीव अरोड़ा शहर वासियों को पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाने में नहीं छोड़ी जा रही है कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा हृदय रोग से हर साल 4.77 मिलियन भारतीयों की मौत होती है : डॉ. राकेश शर्मा हरदीप सिंह बावा ने उप-मुख्यमंत्री से भेंट की केवल सिंह पठानिया ने सम्भाला उप-मुख्य सचेतक का पदभार मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की ‘आप दी सरकार, आप दे दुआर’ अभियान के अंतर्गत टांडा के गांव मूनक खुर्द में लगा शिकायत निवारण कैंप कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कैटल पाउंड फलाही का दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा होशियारपुर के सर्वांगीण विकास में नहीं छोड़ी जाएगी कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने नितिन गडकरी से रानीताल-कोटला, घुमारवीं-जाहू-सरकाघाट सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया ब्रिटिश उप उच्चायुक्त, चंडीगढ़ ने यूटी चंडीगढ़ सचिवालय में यूटी चंडीगढ़ प्रशासन के प्रशासक के सलाहकार से मुलाकात की सांसद गुरजीत सिंह औजला से मिलने पहुंचे किसान, दिया मांग पत्र मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की कन्याकुमारी से सियाचिन तक साइकिल यात्रा पर निकली बेटी का राज्यपाल ने बढ़ाया हौसला प्रत्येक जिला में एक गौशाला को नस्ल सुधार के लिए लेंगे गोद : कंवर पाल कैंट के पास बन रहे वेलकम गेट से हिसार की बनेगी एक अलग पहचान : डॉ कमल गुप्ता हरियाणा में हिट-एंड-रन दुर्घटना के पीड़ितों को मिलेगी कैशलेस उपचार की सुविधा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एचसीएस-2023 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को किया सम्मानित नितिन गडकरी ने हरियाणा से संबंधित सड़क परियोजनाओं की नई दिल्ली में की समीक्षा मुख्यमंत्री ने पंचकूला के पिंजौर में एशिया की सबसे बड़ी आधुनिक सेब, फल एवं सब्जी मंडी के प्रथम चरण का किया उद्घाटन

 

अटल डुल्लू ने एचएडीपी की परियोजना निगरानी इकाई को मजबूत करने का आह्वान किया

जम्मू-कश्मीर में कृषि को पुनर्जीवित करने हेतु नवीन दृष्टिकोणों की समीक्षा

Atal Dulloo, Agriculture Production Department, Jammu, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 19 May 2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने नागरिक सचिवालय में समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के तहत परियोजना निगरानी इकाई और अन्य विकास को मजबूत करने के संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में महानिदेशक योजना कृषि उत्पादन विभाग, विशेष सचिव कृषि उत्पादन विभाग, मिशन निदेशक एचएडीपी, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से निधि श्रीनिवास, अंकुर बंसल, सीईओ-संस्थापक जीडीआई, सदस्य पीएमयू, तकनीकी अधिकारी उपस्थित थे।

प्रारंभ में एचएडीपी के विभिन्न पहलुओं पर एक विस्तृत पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी गई जिसमें मेगा परियोजना के कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला गया और समाधान तलाशे गए। इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि पिछले तीन वर्षों के दौरान कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में कई अनुकूल विकास हुए हैं।बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों को प्रभावित किया कि एचएडीपी को इसके लक्ष्यों और उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए पूरी तरह से लागू करने की आवश्यकता है। 

उन्होंने कहा कि हमें अपने उद्देश्यों में स्पष्ट होना होगा और एक अभिसरण मोड में समयसीमा पर ध्यान केंद्रित करना होगा। उन्होंने कहा कि एचएडीपी के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए खरीद, आईटी, मूल्य श्रृंखला विकास और विपणन जैसे विभिन्न पहलुओं में अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है।डुल्लू ने कहा कि महत्वाकांक्षी योजना जम्मू और कश्मीर में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधार लाएगी, जिससे क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और किसानों और उपभोक्ताओं को समान रूप से लाभ होगा। 

उन्होंने कहा कि योजना के तहत हस्तक्षेप से क्षेत्र में उत्पादन की गुणवत्ता और मात्रा में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि लाभ उठाने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास से लेकर विशिष्ट तकनीकी हस्तक्षेपों तक बहु-आयामी रणनीति की आवश्यकता है।बैठक में बताया गया कि देश के अन्य हिस्सों से विशेषज्ञ दल अपने मॉडल साझा करने के लिए यूटी का दौरा करेंगे और यहां सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाया जाएगा।

बैठक में यह भी बताया गया कि एचएडीपी के कार्यान्वयन के साथ, जेके में 2,62,006 सीमांत परिवारों पर जोर के साथ 13 लाख किसान परिवारों के लिए आजीविका सुरक्षित होगी, 18,861 अतिरिक्त उद्यमों का निर्माण और अतिरिक्त 2,87,910 नौकरियां और कौशल विकास से अधिक 2.5 लाख लोगों को कृषि-कौशल में प्रशिक्षित किया गया। एक अन्य अलग बैठक में अटल डुल्लू ने जम्मू-कश्मीर में एचएडीपी परियोजना के कार्यान्वयन के माध्यम से कृषि को पुनर्जीवित करने के लिए अभिनव दृष्टिकोणों के संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता की। 

यह बताया गया कि पंचायत स्तर के सामान्य सेवा केंद्र (किसान खिदमत घर) समग्र क्षेत्र विशिष्ट कृषि योजना और मॉडल के लिए मार्ग प्रशस्त करेंगे। ब्लॉक स्तरीय कृषि-विस्तार सलाहकार समिति मूल्य श्रृंखला के साथ किसानों के दरवाजे पर सेवाएं उपलब्ध कराएगी। किसान खिदमत घर एंड-टू-एंड समाधान और कृषि-पर्यटन मॉडल के लिए जिला स्तर पर अभिसरण केंद्र के रूप में काम करेगा।बैठक में यह बताया गया कि एचएडीपी के कार्यान्वयन के साथ, वास्तविक समय की कृषि सलाह और सहज ज्ञानध्प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और गहन आउटरीच उपलब्ध होगी जिससे किसानों की आय कई गुना बढ़ जाएगी।

 

Tags: Atal Dulloo , Agriculture Production Department , Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD