Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने नर्सों को स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की रीढ़ बताया, मानवता की सेवा में उनकी भूमिका की सराहना की

पंजाब स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य सेवा में नर्सों के योगदान को दर्शाने वाला पोस्टर किया जारी

Health, International Nurses Day, Dr Adarshpal Kaur, Dr Ravinder Pal Kaur
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 11 May 2023

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की पूर्व संध्या पर पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने गुरुवार को पंजाब की नर्सों का मानवता के कल्याण के लिए उनकी नि:स्वार्थ और समर्पित सेवा के लिए आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा, ‘‘नर्सें स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की रीढ़ हैं, और स्वास्थ्य देखभाल को और अधिक बेहतर बनाने में उनका अनुभव और विशेषज्ञता महत्वपूर्ण है।

पंजाब में, नर्सें कोविड-19 महामारी के दौरान अपनी सेवाएँ देने में सबसे आगे रही हैं और नर्सों द्वारा रोगियों को महामारी के दौरान महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान किया गया एवं महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान नर्सों ने मरीज़ों के साथ-साथ अपने परिवार की भी देखभाल की।’’ डॉ. बलबीर सिंह ने आगे कहा कि स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में नर्सों की अहम भूमिका और लोगों के स्वास्थ्य एवं कल्याण में उनके महत्वपूर्ण योगदान को उजागर करना एवं मान्यता देना अति-महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 12 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है, जो नर्सों द्वारा स्वास्थ्य सेवा और समग्र रूप से समाज को दिए गए असाधारण योगदान को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को फ्लोरेंस नाइटिंगेल, एक नर्स जिन्होंने मानवता की सेवा के लिए काम किया और 1853-1856 के क्रीमिया युद्ध के दौरान समर्पण के साथ निस्वार्थ सेवा का मार्ग दिखाते हुए कई सैनिकों की जान बचाई, को श्रद्धांजलि के रूप में चिह्नित किया जाता है।

वर्ष 1974 में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्सिंग ने इस दिन को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाने की मंजूरी दी।डॉ. बलबीर सिंह ने आगे कहा, ‘‘मैं इस अवसर पर नर्सिंग पेशे और स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में उनके द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका के लिए अपनी गहरी प्रशंसा व्यक्त करता हूँ।’’ उन्होंने सभी नर्सों का अपने पेशे, रोगियों और समाज के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया।

डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. आदर्शपाल कौर ने बताया कि पंजाब का स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग इस अवसर पर राज्य भर में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। उन्होंने नर्सों को बधाई दी और रोगियों की देखभाल में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, ‘‘हम एक नर्स की सेवाओं के बिना एक मरीज के समग्र उपचार की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, जो स्वास्थ्य संस्थानों में महत्वपूर्ण रोगी देखभाल सेवाएँ प्रदान करती हैं।

निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं (परिवार कल्याण) डॉ. रविंदरपाल कौर ने कहा कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की थीम ‘‘हमारी नर्सें हमारा भविष्य’’ का उद्देश्य नीति निर्माताओं, जनता और हितधारकों, जो स्वास्थ देखभाल प्रदान करने और वित्त सम्बन्धी फ़ैसले लेते हैं, सामने लाकर नर्सों और उनके उज्जवल भविष्य पर प्रकाश डालना है। उन्होंने आगे कहा कि हम अपनी नर्सों का समर्थन करना जारी रखेंगे।  

 इस अवसर पर डॉ. रविन्दरपाल कौर ने डायरैक्टर नेशनल हैल्थ मिशन डॉ. एस.पी. सिंह के साथ अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर नर्सों के योगदान को दर्शाता पोस्टर रिलीज़ किया। इस अवसर पर प्रिंसिपल एस.आई.एच.एफ.डब्ल्यू डॉ. जसविन्दर कुमारी और स्टेट प्रोग्राम अफ़सर (एम.सी.एच.) डॉ. इन्दरदीप कौर भी मौजूद थे।

 

Tags: Health , International Nurses Day , Dr Adarshpal Kaur , Dr Ravinder Pal Kaur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD