Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

इसरो ने जीसैट-12 उपग्रह को किया नष्ट

Indian Space Research Organisation, ISRO, Post Mission Disposal, PMD, GSAT 12
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चेन्नई , 21 Apr 2023

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पिछले महीने पोस्ट मिशन डिस्पोजल (पीएमडी) ऑपरेशन में संचार उपग्रह जीसैट-12 को नष्ट कर दिया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, जीसैट-12 का पोस्ट मिशन डिस्पोजल ऑपरेशन 23 मार्च को पूरा हो गया था। 

इसरो ने कहा कि जीसैट-12 डीकमीशनिंग से पहले पीएमडी से गुजरने वाला 23वां जियोसिंक्रोनस अर्थ ऑर्बिटल (जीईओ) उपग्रह था।12 विस्तारित सी बैंड ट्रांसपोंडर ले जाने वाला उपग्रह 15 जुलाई, 2011 को लॉन्च किया गया था। यह मार्च 2021 तक 83 डिग्री ई देशांतर पर स्थित था। 

2020 में इसके प्रतिस्थापन उपग्रह सीएमएस-01 के प्रक्षेपण के बाद, इसे बाद में 47.96 डिग्री ई देशांतर पर स्थानांतरित कर दिया गया था। उपग्रह ने एक दशक से अधिक समय तक सेवा की।जीईओ शासन सबसे अधिक आबादी वाले और अत्यधिक उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों में से एक है। 

संयुक्त राष्ट्र और आईएडीसी ने उपग्रह को जीईओ क्षेत्र से दूर नष्ट करने की सलाह दी थी।इसरो के अनुसार संगठन के प्रयासों के बाद 19 मार्च को उपग्रह जीईओ ऊंचाई से लगभग 400 किमी ऊपर एक सुपर-सिंक्रोनस सकरुलर कक्षा में पहुंच गया। इसके बाद इसे नष्ट करने की प्रकिया चलती रही।

यू आर राव सैटेलाइट सेंटर, सैटकॉम प्रोग्राम ऑफिस और आईएस4ओएम (इसरो सिस्टम फॉर सेफ एंड सस्टेनेबल स्पेस ऑपरेशंस मैनेजमेंट) के समन्वय में एमसीएफ, हासन द्वारा ऑपरेशन को अंजाम दिया गया।

 

Tags: Indian Space Research Organisation , ISRO , Post Mission Disposal , PMD , GSAT 12

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD