Saturday, 23 September 2023

 

 

खास खबरें केजरीवाल और भगवंत मान की नीतियों से प्रभावित होकर ही आम आदमी पार्टी में हुआ शामिल : अरुण नारंग जमीन को लेकर कलयुगी बेटे ने मां और बुआ को बुरी तरह पीटा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अनाडेल व्यू बिल्डिंग का शिलान्यास किया नेवा तकनीक से वैधानिक प्रक्रियाएं आम लोगों तक आसानी के साथ पहुँचेंगी: संधवां मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा पंजाब पुलिस की कार्यकुशलता में और विस्तार करने के लिए आरटीफिशल इंटेलिजेंस की शमूलियत का ऐलान सदन में झूठ बोलकर सरकार ज़मीनी हक़ीक़त को बदल नहीं सकती हैं : जयराम ठाकुर पंजाब के ग्रामीण ज़मीन मालिकों को और सशक्त बनाने के लिए मास्टर ट्रेनर पूरी तरह तैयार उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया अंशदान टीबी, एचआईवी उन्मूलन के लिए युवाओं ने लगाई दौड़ एलपीयू द्वारा भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रिटेल आउटलेट डीलरों को ट्रेनिंग अभय सिंह चौटाला ने रैली स्थल पर पहुंच तैयारियों का लिया जायजा लाइट्स, कैमरा, बिज़नेस: 6 बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ जो सिल्वर स्क्रीन से परे बिज़नेस में भी चमकीं रयात बाहरा युनिवर्सिटी में अैमी विरक ने हिट्ट गीतों के साथ किया विद्यार्थियों का मनोरंजन कोरोना कर्मियों से मिले जयराम ठाकुर, कर्मी बोले लोगों के पास शिमला आने का किराया भी नहीं है मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा नेवा एप्लीकेशन की शुरुआत, अब से कागज़-रहित होगा विधान सभा का कामकाज पंजाब विधान सभा का समूचा कामकाज पूर्ण तौर पर डिजिटल और पेपरलेस तरीके से होगाः स्पीकर कुलतार सिंह संधवां मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा लोगों के साथ सीधा संबंध बढ़ाने के लिए नये WhatsApp चैनल की शुरुआत WhatsApp चैनल के लिंक पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने डाक्टर से 1 लाख रुपए रिश्वत लेने के दोष में पत्रकार निर्भय सिंह को किया गिरफ़्तार हरजोत सिंह बैंस के अथक प्रयत्नों स्वरूप नंगल में भारी जाम की समस्या से मिली राहत शेखर खनिजो और रीम शेख का नया गीत 'तेरा ही नशा' बना दर्शकों के लिए लव ऐन्थम तकनीकी शिक्षा विभाग, पंजाब द्वारा 9 नये आधुनिक कोर्सों की शुरुआत : हरजोत सिंह बैंस

 

इसरो ने जीसैट-12 उपग्रह को किया नष्ट

Indian Space Research Organisation, ISRO, Post Mission Disposal, PMD, GSAT 12
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चेन्नई , 21 Apr 2023

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पिछले महीने पोस्ट मिशन डिस्पोजल (पीएमडी) ऑपरेशन में संचार उपग्रह जीसैट-12 को नष्ट कर दिया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, जीसैट-12 का पोस्ट मिशन डिस्पोजल ऑपरेशन 23 मार्च को पूरा हो गया था। 

इसरो ने कहा कि जीसैट-12 डीकमीशनिंग से पहले पीएमडी से गुजरने वाला 23वां जियोसिंक्रोनस अर्थ ऑर्बिटल (जीईओ) उपग्रह था।12 विस्तारित सी बैंड ट्रांसपोंडर ले जाने वाला उपग्रह 15 जुलाई, 2011 को लॉन्च किया गया था। यह मार्च 2021 तक 83 डिग्री ई देशांतर पर स्थित था। 

2020 में इसके प्रतिस्थापन उपग्रह सीएमएस-01 के प्रक्षेपण के बाद, इसे बाद में 47.96 डिग्री ई देशांतर पर स्थानांतरित कर दिया गया था। उपग्रह ने एक दशक से अधिक समय तक सेवा की।जीईओ शासन सबसे अधिक आबादी वाले और अत्यधिक उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों में से एक है। 

संयुक्त राष्ट्र और आईएडीसी ने उपग्रह को जीईओ क्षेत्र से दूर नष्ट करने की सलाह दी थी।इसरो के अनुसार संगठन के प्रयासों के बाद 19 मार्च को उपग्रह जीईओ ऊंचाई से लगभग 400 किमी ऊपर एक सुपर-सिंक्रोनस सकरुलर कक्षा में पहुंच गया। इसके बाद इसे नष्ट करने की प्रकिया चलती रही।

यू आर राव सैटेलाइट सेंटर, सैटकॉम प्रोग्राम ऑफिस और आईएस4ओएम (इसरो सिस्टम फॉर सेफ एंड सस्टेनेबल स्पेस ऑपरेशंस मैनेजमेंट) के समन्वय में एमसीएफ, हासन द्वारा ऑपरेशन को अंजाम दिया गया।

 

Tags: Indian Space Research Organisation , ISRO , Post Mission Disposal , PMD , GSAT 12

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD