Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

अर्जुन मुंडा ने मणिपुर में पीटीपी-एनईआर के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना "विपणन और रसद विकास" की शुरुआत की

इस योजना का दृष्टिकोण उत्तर पूर्व के जनजातीय कारीगरों के लिए आजीविका के अवसरों को मजबूत करना है: श्री अर्जुन मुंडा

Arjun Munda, Union Minister for Tribal Affairs, Bharatiya Janata Party, BJP, Ministry of Tribal Affairs, MoTA
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मणिपुर , 18 Apr 2023

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने अनुसूचित जाति के लाभ के लिए आज मणिपुर में मंत्रालय की नई केंद्रीय क्षेत्र योजना "उत्तर पूर्वी क्षेत्र (पीटीपी-एनईआर) के जनजातीय उत्पादों के प्रचार के लिए विपणन और लॉजिस्टिक्स विकास" का शुभारंभ किया। इस मौके पर एमएसएफडीएस ऑडिटोरियम, कोनुंगममांग, इंफाल, मणिपुर में राज्य के मुख्यमंत्री श्री एन. बीरेन सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थिति थे। 

इस अवसर पर, सभा को संबोधित करते हुए श्री अर्जुन मुंडा ने कहा, “प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, जनजातीय मामलों का मंत्रालय, ट्राइफेड के माध्यम से, उत्तर पूर्वी क्षेत्र में, आदिवासियों की विविध सांस्कृतिक विरासत को स्व-नियोजित और आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रतिबद्ध है। 

माननीय प्रधानमंत्री का लुक ईस्ट का दृष्टिकोण, विकास पर ध्यान केंद्रित करने और जनजातीय उद्यमियों की आजीविका बढ़ाने के साथ अंतहीन व्यापार के अवसर पैदा करने के लिए जनजातीय उत्पादों को बढ़ावा देना है। चूंकि यह क्षेत्र संवैधानिक रूप से एक जनजातीय क्षेत्र है इसलिये जनजातीय समुदायों को समझना आवश्यक है।

इसके अलावा, जैसा कि माननीय प्रधानमंत्री ने अद्वितीय जनजातीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए 'एक जिला, एक उत्पाद' राष्ट्रीय कार्यक्रम पर बार-बार जोर दिया है, ट्राइफेड राज्य सरकारों और एजेंसियों के साथ सहयोग करेगा ताकि इन उत्पादों के पूर्ण प्रचार को सुनिश्चित किया जा सके। 

टीमवर्क इन उत्पादों के लिए समाधान और मूल्यवर्धन प्रदान करता है। उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पास हमेशा हर क्षेत्र में अपार संभावनाएं रही हैं और यहां की अनुसूचित जनजातियों ने अपने प्रयासों से देश का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया है। हमारे जनजातीय उद्यमियों और लाभार्थियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर एक बड़े बाजार में विकसित होने में मदद करने के लिए, हम और योजनाएं शुरू करेंगे।

इस अवसर पर मणिपुर में वीडीवीके के तीन नए उत्पाद भी लॉन्च किए गए। इसमें शामिल हैं,  कामजोंग जिले के सिनेमन रोल्स (दाल चीनी-पॉलिश्ड और सेमी-पॉलिश्ड), उखरूल जिले के ब्लैक राइस (चाखाओ) और ड्राइड बैम्बू शूट।मणिपुर के मुख्यमंत्री श्री एन बीरेन सिंह ने कहा, "विकासात्मक योजनाओं के मामले में केंद्र के साथ जो बाधाएं थीं, उन्हें हटा दिया गया है।

अब हमें एहसास हुआ है कि भारत सरकार हमारे क्षेत्र के आदिवासियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।" चाहे वह खेल हो, व्यवसाय हो या शिक्षा के क्षेत्र में हो, अधिक आय सृजन और जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए अधिक अवसरों के साथ, हमारा क्षेत्र राष्ट्रीय विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है और देश के साथ तेजी से विकास कर रहा है।

मणिपुर के जनजातीय मामलों और पहाड़ी क्षेत्रों के मंत्री श्री लेतपाओ हाओकिप ने कहा, "हम इस क्षेत्र के उद्यमियों की आकांक्षाओं का समर्थन करने वाली समावेशी योजनाओं और पहलों के लिए भारत सरकार के जनजातीय मामलों के मंत्रालय के प्रयासों की वास्तव में सराहना करते हैं।"

मेघालय के कृषि और किसान कल्याण मंत्री डॉ. मजेल अम्परीन लिंगदोह ने योजना का अवलोकन करते हुए कहा, "मैं हमारे क्षेत्र की प्रतिभाओं का समर्थन करने, जनजातीय उत्पादों को बढ़ावा देकर आजीविका और उत्तर-पूर्व के लोगों को सशक्त बनाने के लिए इस योजना को शुरू करने के लिए मंत्री जी को धन्यवाद देता हूं।"इस योजना के कार्यान्वयन के लिए लगभग 143 करोड़ रुपये का पर्याप्त बजट आवंटित किया गया है।

उत्तर पूर्वी राज्यों से जनजातीय वस्तुओं की खरीद, रसद और विपणन में बेहतर दक्षता के माध्यम से, जनजातीय शिल्पकारों के लिए आजीविका का समर्थन करने के अवसरों को मजबूत करने के लिए यह कार्यक्रम तैयार किया गया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम वह राज्य हैं जो इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

यह प्रासंगिक है कि बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज के प्रावधान के माध्यम से, कौशल और उद्यमशीलता विकास, सोर्सिंग और खरीद, विपणन, परिवहन और प्रचार से पीटीपी-एनईआर योजना राजस्व बढ़ाने के अवसरों का लाभ उठाने में जनजातीय शिल्पकारों की सहायता करेगी। यह योजना 18 अप्रैल, 2023 से उत्तर पूर्वी क्षेत्र के कुछ जिलों में 68 जनजातीय कारीगर मेलों (टीएएम) का आयोजन करेगी जिससे उस क्षेत्र के जनजातीय कारीगरों का पैनल शुरू किया जा सके।

इसके अतिरिक्त, उत्तर पूर्वी क्षेत्र में विशाल अनुभव और उपस्थिति को देखते हुए, उत्तर पूर्वी हस्तशिल्प और हथकरघा विकास निगम, उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय, भारत सरकार, भारत के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक निगम है। योजना के तहत डाक विभाग, भारत सरकार और उत्तर पूर्वी राज्य सरकार के विभागों/एजेंसियों को भागीदार के रूप में लगाया जा रहा है।

इसके अलावा, जनजातीय कारीगर मेला (टीएएम) आयोजित करके और सीधे इस योजना के तहत जनजातीय कारीगरों/निर्माताओं को सूचीबद्ध किया जाएगा। टीएएम का आयोजन जिला प्रशासन और क्षेत्र में काम करने वाले अन्य प्रासंगिक संगठनों/विभागों आदि के परामर्श और सहायता से किया जाएगा। 

व्यक्तिगत जनजातीय कारीगर, जनजातीय SHG और सरकारी संगठन/एजेंसियां/ वीडीवीके पीएमजेवीएम योजना/एफपीओ/जनजातीय समाज/जनजातीय उत्पादक के तहत गठित संस्थाओं को पैनलबद्ध किया जा सकता है। एनईआर के आदिवासी उत्पादों को इस योजना के तहत विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विपणन लिंकेज प्रदान किए जाएंगे।

कार्यक्रम में जनजातीय प्राप्तकर्ताओं के लिए बाजार की जरूरतों के अनुरूप नियमित डिजाइन और कौशल विकास प्रशिक्षण सत्र भी शामिल हैं। योजना के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भारतीय डाक लॉजिस्टिक्स सहायता प्रदान करेगा। जबकि उत्तर पूर्व आदि महोत्सव, उत्तर पूर्व आदि बाजार, विशिष्ट उत्तर पूर्व शिल्प मेला, आदि सहित विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनियों के माध्यम से कार्यक्रम के तहत सभी पैनलबद्ध जनजातीय कारीगरों को जनजातीय शिल्पकारों का सीधा संपर्क प्रदान किया जाएगा।

इससे पहले राज्य में अपने आगमन पर, जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने आज राजभवन में मणिपुर की राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके से उनके कार्यालय में मुलाकात की। राज्य में जनजातीय विकास और आजीविका के मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई। इस अवसर पर श्री रामसिंह राठवा, अध्यक्ष (बीओडी ट्राइफेड) भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम स्थल पर, श्री अर्जुन मुंडा ने परिसर में स्थापित 50 वन धन विकास केंद्रों के स्टालों का दौरा किया। सभी उत्तर पूर्वी राज्यों के वीडीवीके को पीटीपी-एनईआर योजना के तहत आपूर्ति श्रृंखला के तहत लाने के लिए बाजार लिंकेज प्रदान किया जाएगा।

कार्यक्रम में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में मणिपुर सरकार के ऊर्जा, वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री थ. बिस्वजीत, मुख्य सचिव, मणिपुर सरकार, श्री राजेश कुमार सिंह (आईएएस), अध्यक्ष, ट्राईफेड श्री रामसिंह राठवा और श्रीमती गीतांजलि गुप्ता, ट्राइफेड शामिल थे।

 

Tags: Arjun Munda , Union Minister for Tribal Affairs , Bharatiya Janata Party , BJP , Ministry of Tribal Affairs , MoTA

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD