Friday, 24 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर से आप उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार प्रवासियों के खिलाफ है कांग्रेस : संजय टंडन अग्निपथ योजना पर कांग्रेस का दोहरा मापदंड : संजय टंडन शहर के बीचों-बीच बाजारों में चले गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री मोदी की फतेह रैली का गवाह बने पटियाला के एक लाख से अधिक लोग पंजाब में बिजली को लेकर हाहाकार : विजय इंदर सिंगला आम आदमी पार्टी के प्रदेश सचिव संजीव राही सहित सुपर्णा शर्मा व कई नेता भाजपा में शामिल पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आप, शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस को बड़ा झटका! कई बड़े नेता आप में शामिल भगवंत मान जी, महिलाओं को एक हजार रुपये महीना कब मिलेगा? : गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री को लोगों को उनकी पार्टी के लिए मतदान के लिए डराने के बजाय यह बताना चाहिए कि वे देश को आगे कैसे लेकर जाएंगी : सुखबीर सिंह बादल लुधियाना पूर्वी में चुनाव अभियान के दौरान राजा वड़िंग ने बदलाव की वकालत की 'जुमलेबाजों' और उनकी 'जुमलेबाजी' से सावधान रहें : अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग श्री आनंदपुर साहिब की आवाज संसद में उठाऊंगा: डा. सुभाष शर्मा श्री आनंदपुर साहिब के बहुमुखी विकास के लिए डॉ. सुभाष शर्मा ने जारी किया संकल्प पत्र इंडोनेशियाई प्रतिनिधि सभा और अंतर-संसदीय संघ द्वारा 10वें विश्व जल मंच पर संसदीय बैठक का आयोजन किया गया जीनगर समाज के लिए कलस्टर बनाकर रोजगार को देंगे बढ़ावा:एन.के.शर्मा मैं आज जो कुछ भी हूं वह सभी बरनाला निवासियों के सहयोग और समर्थन के कारण हूं: मीत हेयर आने वाले समय में हमारा देश अन्नदाता से ऊर्जा दाता,ईंधन दाता बनेगा-गडकरी राइटरस अकसर नजरअंदाज हो जाते हैं - अभिनय देओ भगवान बुद्ध की शिक्षाएं आज और भी अधिक प्रासंगिक: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल कमीशनिंग प्रक्रिया के बाद स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी ईवीएम-वीवीपैट: डी.सी. हेमराज बैरवा

 

बुधवार को पृथ्वी से टकराएगी डेड सेटेलाइट, इंसानों को कोई खतरा नहीं : नासा

NASA, National Aeronautics and Space Administration, Washington, Dead Satellite to Crash into Earth, Dead Satellite Crash
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

वाशिंगटन , 18 Apr 2023

लॉन्च के लगभग 21 साल बाद, नासा के एक सेवानिवृत्त उपग्रह रियूवेन रैमाटी हाई एनर्जी सोलर स्पेक्ट्रोस्कोपिक इमेजर (आरएचईएसएसआई) के अप्रैल में पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने की उम्मीद है। यह मनुष्यों के लिए कोई खतरा पेश नहीं करेगा।2002 में लॉन्च किया गया, आरएचईएसएसआई ने अपनी लॉ-अर्थ की कक्षा से सौर फ्लेयर्स और कोरोनल मास इजेक्शन का अवलोकन किया, जिससे वैज्ञानिकों को अंतर्निहित भौतिकी को समझने में मदद मिली कि ऊर्जा के इतने शक्तिशाली विस्फोट कैसे बनाए जाते हैं।

अमेरिकी रक्षा विभाग, जो उपग्रह की निगरानी कर रहा है, उम्मीद कर रहा है कि 660 पाउंड का अंतरिक्ष यान बुधवार को रात लगभग 9:30 बजे ईडीटी (7 ए.एम आईएसटी) वातावरण में फिर से प्रवेश करेगा, लेकिन समय अलग-अलग हो सकता है।जबकि नासा को उम्मीद है कि अधिकांश अंतरिक्ष यान जल जाएगा क्योंकि यह वायुमंडल के माध्यम से यात्रा कर रहा है, कुछ पुर्जो के पुन: प्रवेश से बचने की उम्मीद है।

एजेंसी ने एक बयान में कहा, "पृथ्वी पर किसी को भी नुकसान होने का जोखिम कम है।"अंतरिक्ष यान ने ऑर्बिटल साइंसेज कॉरपोरेशन पेगासस एक्सएल रॉकेट पर उच्च-ऊर्जा इलेक्ट्रॉनों की इमेज बनाने के मिशन के साथ लॉन्च किया, जो सौर फ्लेयर्स में जारी ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा ले जाते हैं।

इसने इसे अपने एकमात्र उपकरण, एक इमेजिंग स्पेक्ट्रोमीटर के साथ हासिल किया, जिसने सूर्य से एक्स-रे और गामा किरणें दर्ज कीं। आरएचईएसएसआई से पहले, न तो गामा-रे इमेजिस और न ही हाई-एनर्जी एक्स-रे इमेजिस सौर ज्वालाओं के लिए गए थे।

आरएचईएसएसआई के डेटा ने सोलर फ्लेयर्स और उनसे जुड़े कोरोनल मास इजेक्शन के बारे में महत्वपूर्ण सुराग प्रदान किए। ये इवेंट्स अरबों मेगाटन टीएनटी के बराबर ऊर्जा को मिनटों में सौर वातावरण में छोड़ती हैं और विद्युत प्रणालियों के विघटन सहित पृथ्वी पर प्रभाव डाल सकती हैं। 

उन्हें समझना चुनौतीपूर्ण साबित हुआ है।अपने मिशन कार्यकाल के दौरान, आरएचईएसएसआई ने 100,000 से अधिक एक्स-रे इवेंट्स को रिकॉर्ड किया, जिससे वैज्ञानिकों को सौर ज्वालाओं में ऊजार्वान कणों का अध्ययन करने की अनुमति मिली।इमेजर ने शोधकर्ताओं को कणों की आवृत्ति, स्थान और गति को निर्धारित करने में मदद की, जिससे उन्हें यह समझने में मदद मिली कि कण कहां त्वरित हो रहे थे।

 

Tags: NASA , National Aeronautics and Space Administration , Washington , Dead Satellite to Crash into Earth , Dead Satellite Crash

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD