Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें चरणजीत चन्नी पर आम आदमी पार्टी का पलटवार, वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा - कांग्रेस के राज में शराब माफिया का बोलबाला था, हमने राजस्व बढ़ाया संजय टंडन ने लिया बाबा बागेश्वर धाम से आशीर्वाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीरा व भिखीविंड में लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से उस साजिश को समझने की अपील की, जिसके तहत भाई अमृतपाल को खडूर साहिब से खड़ा किया जा रहा अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू

 

स्वास्थ्य सचिव भूपिंदर कुमार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में पुलवामा जिले के उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता देते हुए एक सम्मान समारोह की अध्यक्षता की

सरकार प्राथमिक से उच्च स्तर तक सभी स्वास्थ्य केंद्रों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल, उच्च तकनीक वाले उपकरण प्रदान करने हेतु प्रतिबद्ध है-भूपिंदर कुमार

Bhupinder Kumar, Director National Health Mission, NHM, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पुलवामा , 15 Apr 2023

सचिव, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा भूपिंदर कुमार ने सरकारी डिग्री कॉलेज पुलवामा के सभागार हॉल में स्वास्थ्य क्षेत्र में जिले के उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता देते हुए एक सम्मान समारोह की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर जिला विकास आयुक्त पुलवामा बसीर-उल-हक चैधरी, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं कश्मीर डॉ. मुश्ताक अहमद राठोर, उपायुक्त शोपियां सचिन कुमार, एसएसपी पुलवामा मोहम्मद यूसुफ, सीएमओ पुलवामा, सीएमओ शोपियां, राज्य तपेदिक अधिकारी, जिला क्षय रोग अधिकारी, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, स्वास्थ्य कर्मी व अन्य संबंधित उपस्थित थे।

कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को नशाखोरी के खिलाफ शपथ दिलाई गई। आयोजकों ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्रभावित लोगों को नशामुक्ति केंद्रों तक पहुंचने में मदद करने का आग्रह किया। उन्होंने विशेष रूप से युवाओं से अपील की कि वे एकजुट हों और मादक पदार्थों की लत के खिलाफ लड़ाई लड़ें।

इस अवसर पर भूपिंदर कुमार ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि हाल ही में जिला पुलवामा को टीबी मुक्त घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि पूरा कश्मीर संभाग धीरे-धीरे क्षय रोग  उन्मूलन की ओर बढ़ रहा है। “कश्मीर में टीबी के मामले घट रहे हैं। हम 2025 तक टीबी उन्मूलन हासिल कर लेंगे क्योंकि हम गहन और सक्रिय केस फाइंडिंग और केस स्क्रीनिंग कर रहे हैं।

उन्होंने इन महत्वपूर्ण उपलब्धियों को हासिल करने में स्वास्थ्य कर्मचारियों के अथक प्रयासों की सराहना की। उन्होंने बसीर-उल-हक चैधरी के नेतृत्व वाले जिला प्रशासन की उनके अद्वितीय समर्थन और मार्गदर्शन के लिए सराहना की। सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि टीबी उन्मूलन में पिछले कुछ वर्षों के दौरान शानदार परिणाम हासिल करने में विभाग ने बेहद शानदार काम किया है। 

उन्होंने राज्य क्षय रोग अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी पुलवामा और शोपियां, जिला क्षय रोग अधिकारी, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी और सबसे महत्वपूर्ण ग्राउंड स्टाफ की उत्कृष्ट भूमिका की प्रशंसा की।उन्होंने कहा कि पुलवामा और शोपियां, अनंतनाग और कुलगाम के दोनों जिलों को हाल ही में टीबी मुक्त घोषित किया गया था, जबकि श्रीनगर और गांदरबल के दोनों जिलों ने स्वर्ण पदक प्राप्त किए।

निदेशक स्वास्थ्य सेवा की उपलब्धियों की सराहना करते हुए,  सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और सभी फील्ड कर्मियों के समर्पित कार्य के तहत विभाग के समन्वित प्रयासों से ही यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के समर्पण और अथक प्रयासों से आने वाले वर्षों में पूरे कश्मीर संभाग को टीबी मुक्त बनाने के लिए कोई कसर नहीं रखी गई है।

इस अवसर पर, उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र में सराहनीय योगदान हेतु पुलवामा/शोपियां के डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों, फील्ड स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर में पुलवामा और अनंतनाग जिलों को हाल ही में भारत के टीबी उन्मूलन के लिए उप-राष्ट्रीय प्रमाणन के दूसरे दौर में टयुब्रक्युलोसिस मुक्त घोषित किया गया है। 

उन्होंने कहा कि तीन जिले (बडगाम, पुलवामा और अनंतनाग) ही ऐसे जिले हैं जिन्हें अब तक टीबी मुक्त घोषित किया गया है। “श्रीनगर को स्वर्ण पदक मिला है जबकि यूटी जम्मू-कश्मीर को कांस्य मिला है और अधिकांश अन्य जिलों ने यथास्थिति बनाए रखी है। पुलवामा को अब टीबी मुक्त स्थिति वाले केवल तीन जिलों में शामिल होने का गौरव प्राप्त है।

सचिव स्वास्थ्य ने कोविड-19 महामारी के दौरान और टीबी उन्मूलन में उनके प्रयासों और उनके अथक परिश्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों के काम के बिना कोविड और टीबी के खिलाफ लड़ाई लगभग असंभव है जबकि सहयोगी विभागों का सहयोग सर्वोपरि है।

भूपिंदर कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन के अथक प्रयास आज रंग लाए हैं और यह सौभाग्य की बात है कि जिला इस घातक बीमारी से मुक्त हो गया है।इस अवसर पर पुरस्कार विजेताओं को लोगों के कल्याण के लिए अपना काम जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया और अन्य लोगों से भी अनुरोध किया गया कि वे अपने कर्तव्यों के निर्वहन में अपने मिशनरी उत्साह को बरकरार रखें।

इस अवसर पर उपायुक्त पुलवामा बशीर-उल-हक चैधरी ने कहा कि जिले के स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार और उन्नयन के लिए स्वास्थ्य समाज पुलवामा और इससे जुड़े अधिकारियों/कर्मियों के अथक प्रयासों से ही कार्रवाई के परिणाम सामने आ रहे हैं।जिला विकास आयुक्त पुलवामा ने जिला स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारियों, अधिकारियों, फील्ड स्टाफ, श्रमिकों और पैरामेडिकल स्टाफ की प्रशंसा करते हुए कहा, “एनएचएम प्रबंधन इकाई सहित स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के अंतहीन प्रयासों ने कुछ दिनों पहले की ख्याति के बाद ख्याति प्राप्त की है। 

जिले को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा टीबी मुक्त जिले के रूप में भी सम्मानित किया गया”। उन्होंने कहा कि 2025 तक टीबी मुक्त भारत प्राप्त करने के राष्ट्रीय महत्वाकांक्षी लक्ष्य के बाद, जिला पुलवामा को राष्ट्रीय लक्ष्य से दो साल पहले मील का पत्थर हासिल करने का सौभाग्य मिला है।

निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं कश्मीर ने स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के काम की सराहना की और उन्हें जिले में कोविड-19 महामारी और टीबी उन्मूलन के दौरान कम मृत्यु दर का श्रेय दिया।उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्यों को प्राप्त करने की बात कहते हुए कहा कि टीकाकरण का श्रेय विभाग के स्वास्थ्य कर्मियों को भी जाता है जो घर-घर और गांव-गांव जाकर लोगों को टीका लगवाते हैं।

इस अवसर पर, भूपिंदर कुमार ने कक्षा 8 में हाल ही में घोषित परिणामों के टॉपर्स को सम्मानित किया, इसके अलावा जिला पुलवामा की मीडिया बिरादरी को जिले में कोविड-19 और टीबी के बारे में जानकारी प्रसारित करने में उनकी सराहनीय भूमिका के लिए सम्मानित किया।

 

Tags: Bhupinder Kumar , Director National Health Mission , NHM , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD