Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया

 

उपराज्यपाल ने जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस कार्यक्रम में भाग लिया

लोगों से वनों के सतत प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन से निपटने हेतु संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग का आह्वान किया

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 21 Mar 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज कन्वेंशन सेंटर में वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण विभाग द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस कार्यक्रम में भाग लिया।उपराज्यपाल ने लोगों से वनों के सतत प्रबंधन और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग और सभी की भलाई सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा “स्वस्थ वन लोगों के स्वस्थ जीवन की कुंजी है और इन बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उपराज्यपाल ने एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र और एक मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए समाज और पर्यावरण के बीच एक सही संतुलन बनाने पर जोर दिया।

उपराज्यपाल ने कहा ‘‘प्रकृति ज्ञान का एक बड़ा स्रोत है। जितना अधिक हम प्रकृति से सीखते हैं, उतना ही अधिक हम समझते हैं कि वन न केवल हमारे अस्तित्व का अभिन्न अंग हैं बल्कि हमारे मानसिक, शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए भी आवश्यक हैं। एक समाज जो प्रकृति के करीब है वह अधिक समृद्ध है‘‘।

इस अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस पर, आइए हम ‘‘वन वर्ल्ड, वन हेल्थ‘‘ की भावना के साथ प्रकृति की रक्षा और वनों के संरक्षण हेतु खुद को फिर से समर्पित करें। हमें वर्तमान और भावी पीढ़ियों के लाभ हेतु आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय मूल्यों की रक्षा और पोषण करना चाहिए।

उपराज्यपाल ने क्षेत्र से जुड़ी महिला उद्यमियों के सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के लिए वन विभाग के साथ समन्वय में वन सखी योजना शुरू करने के लिए जम्मू-कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन को निर्देश दिया।उपराज्यपाल ने वन विभाग और अन्य हितधारकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि ‘जम्मू-कश्मीर में गैर-लकड़ी वन उपज के सतत उपयोग‘ पर नीति लोगों, विशेष रूप से महिलाओं और आदिवासी समुदायों को इसके लाभों को अधिकतम करने के लिए पूरी तरह से संचालित हो।

उपराज्यपाल ने गुच्ची मशरूम और आर्टेमिसिया हर्बल प्लांट जैसे उच्च मूल्य वाले वन उत्पादों को बढ़ावा देने पर जोर दिया, जो जंगलों को नुकसान पहुंचाए बिना वन-निर्भर आबादी के जीवन की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार लाने के लिए जम्मू कश्मीर के जंगलों अधिक में पाए जा सकते हैं।

उपराज्यपाल ने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और आदिवासी परिवारों को आर्थिक लाभ, आजीविका और उद्यमशीलता के अवसरों के विस्तार के लिए पिछले दो वर्षों में किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में वनों पर निर्भर हमारे आदिवासी परिवारों की एक बड़ी आबादी को उनके वन अधिकार प्रदान किए गए हैं, जिसके लिए वे वर्षों से प्रतीक्षा कर रहे थे।

उपराज्यपाल ने जनजातीय मामलों के विभाग और जिला प्रशासन को वन अधिकार अधिनियम के तहत व्यक्तिगत अधिकार देने और वन धन केंद्रों की स्थापना के लिए मिशन मोड में काम करने को कहा।उन्होंने ‘‘हर गांव हरियाली‘‘ अभियान के तहत ‘‘वन बीट गार्ड, वन विलेज‘‘ कार्यक्रम के तहत उच्च लक्ष्यों को प्राप्त करने और उनके वन संरक्षण जागरूकता प्रयासों के लिए वन विभाग और संबद्ध विंगों की सराहना की।

उपराज्यपाल ने कहा कि 55 प्रतिषत से अधिक हरित आवरण के साथ, जम्मू कश्मीर कई अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आगे है।उपराज्यपाल ने वनों के सतत प्रबंधन हेतु बहुमूल्य सुझाव भी दिए। उपराज्यपाल ने कहा कि दुनिया की ढाई अरब आबादी किसी न किसी तरह से वनों पर निर्भर है। हमारे प्राचीन ग्रंथों से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल के नवीनतम और सबसे बड़े आविष्कार तक, आप एक चीज समान पा सकते हैं यानी पूरा ब्रह्मांड पांच तत्वों से बना है।

हमें अगले एक साल के लिए पांच प्रमुख लक्ष्यों पंच कर्म के मंत्र के साथ आगे बढ़ना चाहिए। गैर-लकड़ी वन उपज योजना को वनों के संरक्षण और वृक्षारोपण पर काम करने के लिए संबद्ध स्वयं सहायता समूहों और समुदायों को प्रोत्साहित करना चाहिए।विद्यालयों में वन संबंधी शिक्षा तथा वृक्षारोपण अभियान में विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि वन धन केंद्रों और स्वयं सहायता समूहों को वन-अनुकूल उत्पादों की ब्रांडिंग और विपणन में शामिल होना चाहिए।

वन से जल और जल से जीवन कार्यक्रम में पंचायती राज संस्थानों को शामिल करने से प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के हमारे अभियान में अधिक प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा, हमें पुनः वनीकरण अभियान को एक जन आंदोलन बनाना होगा। उपराज्यपाल ने इस अवसर पर वन और वन्यजीव विभाग के अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट योगदान हेतु वानिकी और वन्यजीव संरक्षण के यूटी-स्तरीय पुरस्कार प्रदान किए।

उन्होंने गांव की जमीन को हरा-भरा बनाने के प्रयासों के लिए ग्राम पंचायतों की भी सराहना की।उपराज्यपाल द्वारा ‘‘आजीविका के लिए वन‘‘ और ‘‘जीआईएस-आधारित भूमि उपयोग और किश्तवाड़ हाई एल्टीट्यूड नेशनल पार्क के इको-सिस्टम रिसोर्स मैपिंग‘‘ और ‘‘वन गीत‘‘ पर प्रकाशन भी जारी किए गए।

इससे पहले, उपराज्यपाल ने विभिन्न प्रदर्शनी स्टालों का निरीक्षण किया, जो औषधीय, सुगंधित पौधों और विभिन्न तकनीकों सहित गैर-इमारती वन उपज के सतत उपयोग पर केंद्रित थे।इस अवसर पर प्रमुख सचिव वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण विभाग धीरज गुप्ता, प्रमुख मुख्य वन संरक्षक/एचओएफएफ डॉ. मोहित गेरा, अन्य वरिष्ठ अधिकारी और नागरिक उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD