Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

सौरभ भगत ने जम्मू में साप्ताहिक मेगा सोलर एक्सपो का उद्घाटन किया

Jammu, Commissioner Secretary Science and Technology, Saurabh Bhagat, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 24 Feb 2023

आयुक्त सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सौरभ भगत ने आज रेल हेड, बहू प्लाजा में एक सप्ताह तक चलने वाले मेगा सोलर एक्सपो का उद्घाटन किया। 24 फरवरी से 2 मार्च, 2023 तक चलने वाले सात दिवसीय एक्सपो का आयोजन जम्मू-कश्मीर ऊर्जा विकास एजेंसी द्वारा आरई उद्योग के कई विक्रेताओं और जम्मू-कश्मीर के अन्य लाइन विभागों के सहयोग से किया जा रहा है।

इस अवसर पर आयुक्त सचिव ने विभिन्न वेंडरों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया और उनके साथ सौर उपकरणों और सेवाओं के संबंध में बातचीत भी की। उन्होंने जेएकेईडीए को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित किए जा रहे विज्ञान केंद्रों में प्रदर्शन के लिए ऐसे उपकरण खरीदने की सलाह दी।

इस अवसर पर बोलते हुए, सौरभ भगत ने एक्सपो के आयोजन के लिए जेएकेईडीए की सराहना की और आयोजकों और विक्रेताओं से समान रूप से लोगों को रूफटॉप सौर संयंत्रों के लाभों के बारे में जागरूक करने का आग्रह किया। 

उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और कहा कि एक्सपो लोगों के साथ रूफटॉप सौर संयंत्रों के लाभों को साझा करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार विक्रेताओं और लोगों को अपना पूरा समर्थन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और लोगों से योजना से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कहा। 

उन्होंने जेएकेईडीए को जम्मू शहर के अन्य क्षेत्रों में इस तरह के और अधिक जागरूकता शिविर और एक्सपो आयोजित करने के लिए कहा ताकि लोग रूफटॉप सोलर प्लांट और इसके वित्तपोषण पैटर्न और योजना के बारे में जान सकें। आयुक्त सचिव ने ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर और पीएम-कुसुम योजनाओं के तहत नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न लाभों के बारे में भी अवगत कराया। 

उन्होंने बताया कि जीसीआरटी-एसपीवी के तहत, जिसमें 65 प्रतिषत की सामूहिक सब्सिडी शामिल है, डिस्काॅम के घरेलू उपभोक्ता नेट-मीटरिंग तंत्र के तहत अपने मासिक बिजली बिलों की भरपाई कर सकते हैं और पीएम-कुसुम योजना के तहत, जो मुख्य रूप से किसानों के उत्थान के लिए है, किसान एसी/डीसी सतह और सबमर्सिबल पंपों के विकल्प के साथ अपने खेत की सिंचाई के लिए 10 एचपी क्षमता तक के सब्सिडी वाले सौर ऊर्जा पंप स्थापित कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि इस परियोजना से जम्मू-कश्मीर के लगभग दस हजार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलने की उम्मीद है। इस अवसर पर उपाध्यक्ष, जम्मू विकास प्राधिकरण पंकज मंगोत्रा, सीईओ जेएकेईडीए डॉ. पी. आर. धर, बागवानी विभाग, कृषि विभाग के अधिकारी, जम्मू पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (जेपीडीसीएल) के इंजीनियर और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इससे पहले जेएकेईडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. धर ने योजना के लाभों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि जम्मू शहर को जम्मू-कश्मीर में सौर शहर घोषित किया गया है और जम्मू में ‘‘सोलर सिटी मिशन‘‘ के तहत 200 मेगावाट की स्थापना क्षमता वाले रूफटॉप सौर संयंत्र स्थापित किए जाने हैं।

भारत सरकार की दूसरे चरण की रूफटॉप सौर योजना के तहत, यूटी भर में घरेलू बिजली उपभोक्ता 1-10 किलोवाट क्षमता से रियायती दरों पर रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकते हैं। परियोजना के तहत, जम्मू और कश्मीर ऊर्जा विकास एजेंसी द्वारा अपने सोलर सिटी मिशन के तहत जम्मू शहर में 50,000 आवासीय भवनों पर 200 मेगावाट ग्रिड-बंधे छत सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।

एक्सपो में देश भर के लगभग 29 प्रदर्शकों ने अपने आरई उत्पादों/प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित किया है। जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और कृषि विभाग भी अपने ग्राहक अनुकूल योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने के लिए कार्यक्रम में भाग लिया है। 

मोटे तौर पर जम्मू सोलर एक्सपो संभावित उपभोक्ताओं को सोलर पीवी उत्पादों को प्रदर्शित करने की अनुमति देगा और दो सौर आधारित योजनाओं यानी ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पावर प्लांट और सोलर पंप (पीएम-कुसुम) के लाभों से संबंधित जानकारी वर्तमान में जेएकेईडीए द्वारा यूटी में लागू की जा रही है, जिसमें जेएकेईडीए को क्रमशः 200 मेगावाट संचयी क्षमता और 10000 नंबर का लक्ष्य आवंटित किया गया है। 

दोनों योजनाओं को आम जनता के लिए व्यवहार्य बनाने के लिए मंत्रालय के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश द्वारा भारी प्रोत्साहन दिया गया है। उल्लेखनीय है कि एक्सपो रूफटॉप सोलर और यूटिलिटी-स्केल पीवी प्रौद्योगिकियों के विस्तार की दिशा में और जनता के बीच पर्याप्त जागरूकता पैदा करने के समानांतर विभिन्न ग्रिड से जुड़ी प्रौद्योगिकियों में उभरती प्रवृत्तियों को समायोजित करने हेतु तैयार है।

 

Tags: Jammu , Commissioner Secretary Science and Technology , Saurabh Bhagat , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD