Wednesday, 24 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

एम. ओ. यू. का समय बीता, निवेश को बढ़ावा देने के लिए अब से उद्योगपतियों के साथ दिल से समझौते होंगे - भगवंत मान

एम. ओ. डी. एस. पवित्र समझौता है जो पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए आपसी विश्वास और उत्साह पर आधारित होगा

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Anmol Gagan Mann,5th Progressive Punjab Investor Summit 2023, Progressive Punjab Investor Summit, PPIS, Invest Punjab, Punjab Investors Summit
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस. ए. एस नगर (मोहाली) , 24 Feb 2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कहा कि राज्य में मैमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एम. ओ. यू.) का समय अब बीत चुका है और पंजाब में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार उद्योगपतियों के साथ निवेश के लिए मैमोरंडम ऑफ दिल से ( एम. ओ. डी. एस.) करेगी।

प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन के दूसरे दिन समाप्ति के मौके पर उद्योगपतियों के इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि एम. ओ. डी. एस सीधे तौर पर दिल से किया पवित्र समझौता है और पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए आपस में पूर्ण विश्वास और उत्साह होना लाज़िमी है। 

उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों की बाज़ू मरोड़ कर ज़बरदस्ती समझौते करने की पहली प्रथा अब ख़त्म हो गई है। भगवंत मान ने कहा कि आज राज्य में बड़े स्तर पर औद्योगीकरण को यकीनी बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले लोग राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में हिस्सेदार बनने के लिए अपने बलबूते आए हैं। 

उन्होंने कहा कि कंपनियाँ अपने लक्ष्य के अनुसार राज्य में विस्तार की संभावनाएं तलाश रही हैं। भगवंत मान ने कहा कि इससे राज्य में तरक्की और खुशहाली आयेगी और नौजवानों के लिए रोज़गार के नये मौके पैदा होंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि उद्योग को और बढ़ावा देने के लिए हर साल राज्य सरकार की तरफ से वित्तीय साल की हर तिमाही में अलग-अलग क्षेत्रों पर आधारित सम्मेलन करवाए जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि राज्य को विकास के राह पर डालना समय की ज़रूरत है। भगवंत मान ने कहा कि यह राज्य में उद्योगों के क्षेत्रीय विकास को अपेक्षित बढ़ावा देने में भी मदद करेगा। मुख्यमंत्री ने पंजाब को तरक्कीपसन्द, प्रगतिशील और खुशहाल राज्य बनाने के लिए अपनी सरकार की वचनबद्धता को दोहराया। 

उन्होंने कहा कि उद्योग के सक्रिय सहयोग के साथ इस कार्य को जल्दी सम्पूर्ण किया जायेगा। भगवंत मान ने कहा कि पहले दिन से ही उनका मनोरथ नौजवानों के लिए अधिक से अधिक नौकरियाँ पैदा करना है जिससे उनकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगा कर उनको नशों से दूर किया जा सके। 

मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि उद्योगपतियों को राज्य में बिताऐ गए समय का यादगारी तजुर्बा हासिल होगा। मुख्यमंत्री ने उनको राज्य की प्रमुख विशेषताओं जैसे कि व्यापार करने में सुविधा और सबसे अनुकूल व्यापारिक माहौल के तजुर्बे को दूसरे राज्यों में अपने साथियों तक पहुँचाने के लिए राज्य के दूत बनने के लिए कहा। 

भगवंत मान ने कहा कि राज्य को देश का औद्योगिक केंद्र बनाने के लिए इसमें अधिक से अधिक निवेश को यकीनी बनाना है। मुख्यमंत्री ने इनवैस्ट पंजाब को इस समागम की सफलता के लिए बधाई भी दी। उन्होंने डिप्टी कमिशनरों को भी बधाई दी, जिन्होंने इस समागम को बड़े स्तर पर सफल बनाने के लिए ज़मीनी स्तर पर सख़्त मेहनत की।

भगवंत मान ने राज्य में निवेश करने के लिए बड़ी संख्या में आए उद्योगपतियों का धन्यवाद भी किया। राज्य की उपलब्धियों को दर्शाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए यहाँ सबसे अधिक अनुकूल माहौल है। उन्होंने कहा कि यह निर्माण क्षेत्र का केंद्र है जो फ़ार्मा, आई. टी. और अन्य क्षेत्रों में देश का नेतृत्व करता है। 

भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार का ध्यान व्यापार करने की सुविधा को यकीनी बनाने के साथ-साथ कारोबार करने की गति और तेज करने पर भी है जिसके लिए ज़रुरी कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य को विश्व भर में ‘स्वास्थ्य देखभाल’ के केंद्र के तौर पर उभारने के लिए अपनी सरकार की वचनबद्धता को दोहराया। 

उन्होंने कहा कि पंजाब में मेडिकल शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने आने वाले पाँच सालों में 16 नये मेडिकल कालेजों का निर्माण करने का फ़ैसला किया है जिससे राज्य में मेडिकल कालेजों की कुल संख्या 25 हो जायेगी, जिससे यह यकीनी बनाया जायेगा कि राज्य के हरेक जिले में एक मेडिकल कालेज हो। 

भगवंत मान ने कहा कि एक तरफ़ यह विद्यार्थियों को मानक मैडीकल शिक्षा प्रदान करेगा और दूसरी तरफ़ लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सहूलतें प्रदान करने में मदद करेगा। मुख्यमंत्री ने कल्पना की कि राज्य सरकार की तरफ से स्थापित किये जा रहे 117 स्कूल आफ एमिनेंस पंजाब के विद्यार्थियों को अकादमिक क्षेत्र में बढ़िया प्रदर्शन करने के लिए तैयार करेंगे।

उन्होंने कहा कि यह स्कूल विद्यार्थियों को नयी दिशा देकर उनके जीवन को बदलने के लिए अहम साबित होंगे। भगवंत मान ने कहा कि स्कूल आफ एमिनेंस क्लास की बेहतर सहूलतें और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ लैस हैं जिससे विद्यार्थियों को सांसारिक स्तर पर मुकाबले के योग्य बनाया जा सके। 

इससे पहले इनवेस्टमैंट प्रमोशन मंत्री अनमोल गगन मान ने इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री की तरफ से राज्य में उद्योग को उत्साहित करने के लिए किये जा रहे यत्नों की सराहना की। उन्होंने समागम को सुचारू ढंग से करवाने के लिए सभी आधिकारियों विशेष तौर पर प्रमुख सचिव दलीप कुमार और सी. ई. ओ. इनवैस्ट पंजाब के. के. यादव का धन्यवाद भी किया। 

अनमोल गगन मान ने उम्मीद ज़ाहिर की कि पंजाब के हर क्षेत्र में बेमिसाल विकास देखने को मिलेगा। राज्य सभा मैंबर विक्रमजीत साहनी ने अपने संबोधन में उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए मुख्यमंत्री की तरफ से पहलकदमियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने उद्योग को उत्साहित करने के लिए कई अहम फ़ैसले लिए हैं।

 विक्रमजीत साहनी ने कहा कि मुख्यमंत्री के पास राज्य को प्रगतिशील पंजाब बनाने की दूरदर्शी पहुँच और लगन है। इससे पहले प्रमुख सचिव निवेश प्रोत्साहन दलीप कुमार ने इस मौके पर उपस्थित प्रमुख शख्सियतों का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने जी. एस. टी. में बढ़िया प्रदर्शन करने वाली औद्योगिक इकाईयों की भी सराहना की। 

भगवंत मान ने उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए उत्तम कारगुज़ारी के लिए संगरूर के डिप्टी कमिश्नर जतिन्दर जोरवाल, कपूरथला के डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल और बठिंडा के डिप्टी कमिश्नर शौकत अहमद परे को भी सम्मानित किया। उन्होंने बेहतर कारगुज़ारी के लिए गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर हिमांशु अग्रवाल, तरन तारन के डिप्टी कमिश्नर डॉ. ऋषि पाल और बरनाला के डिप्टी कमिश्नर पूनम दीप कौर को भी सम्मानित किया। इस मौके सी. ई. ओ. इनवैस्ट पंजाब के. के. यादव ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Anmol Gagan Mann , 5th Progressive Punjab Investor Summit 2023 , Progressive Punjab Investor Summit , PPIS , Invest Punjab , Punjab Investors Summit

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD