Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू

 

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय

Jai Ram Thakur, Himachal Pradesh, Himachal, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Himachal, Shimla, Chief Minister of Himachal Pradesh, BJP Himachal Pradesh, HP Cabinet Decisions
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

शिमला , 06 Oct 2022

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक आयोजित की गई। मंत्रिमंडल ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान के लिए शीर्ष संस्थान के रूप में कार्य करने, स्पेशियलिटी एवं सुपर स्पेशियलिटी स्तर की चिकित्सा सेवाओं मंे नोडल संस्थान के रूप में कार्य करने और चिकित्सकों, नर्सों तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण केंद्र के रूप में कार्य करने तथा अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन आयोजित करने और चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच समझौता ज्ञापन के प्रारूप को मंजूरी प्रदान की। 

बैठक में कांगड़ा जिला के राजकीय उच्च विद्यालय खोली, ठाकुरद्वारा और बांदल और कुल्लू जिला के राजकीय उच्च विद्यालय चौंग और शाट को राजकीय वरिष्ठ वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और कुल्लू जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला तांदी, पाशी, टिंडर और माशना, कांगड़ा जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला धमेड़ तथा मण्डी जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला देवीदड़ को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। बैठक में मंडी जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला ओखली, टिक्की और भरेचीनाल को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बीरता और बौहड़ क्वालू में विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। 

बैठक में कुल्लू जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शियाह में वाणिज्य एवं गणित की कक्षाएं आरंभ करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाटकीधार में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में कुल्लू जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला घोड़ीगाड़ को राजकीय माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला नलहाच को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत कर आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की। 

बैठक में मण्डी जिला के शिक्षा खण्ड बगस्याड़ के अन्तर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला बस्सी को राजकीय केन्द्रीय प्राथमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमण्डल ने क्षेत्र के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए मण्डी जिला में राजकीय प्राथमिक पाठशाला मंगन को पुनः शुरू करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मण्डी जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला शिल्लीबागी एवं दारन को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने क्षेत्र के किसानों की सुविधा के लिए कुल्लू जिला के कोटासेरी में नया पशु औषधालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला शिमला के कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में स्थित पशु औषधालय डूमी को पशु चिकित्सा अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

बैठक में मण्डी जिले के बालीचौकी में नया पुलिस थाना खोलने तथा इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 34 पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया गया। बैठक में कांगड़ा जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लप्याना में चिकित्सा अधिकारी का एक अतिरिक्त पद सृजित करने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमण्डल ने चंबा जिला के बाथरी में नया विकास खण्ड कार्यालय खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के मानदंडों के अनुसार राज्य में स्नातक स्तर के तकनीकी संस्थानों में कार्यरत मौजूदा नियमित शिक्षण संकाय (टीचिंग फैकल्टी) और पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए वेतन संरचना में संशोधन को मंजूरी प्रदान की। 

यह संशोधित वेतनमान संभावित तिथि से दिया जायेगा तथा दिनांक 01.01.2016 से आज तक के बकाया का भुगतान राज्य सरकार के आदेशानुसार किया जायेगा।मंत्रिमण्डल ने शिमला के निकट ढली में बस अड्डे के प्रस्तावित भवन की छत की ढलान में 3.25 मीटर तक की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने सिरमौर जिला में छात्रों की सुविधा के लिए राजकीय स्नातक महाविद्यालय नारग को पुनः आरंभ करने को मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने शिमला जिला के चौपाल विधानसभा क्षेत्र के देहा में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने तथा इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के पांगणा में राजकीय स्नातक महाविद्यालय खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पदों को सृजित कर भरने के अतिरिक्त इस महाविद्यालय की अधोसंरचना विकसित करने के लिए 5 करोड़ रुपये के प्रावधान को भी स्वीकृति प्रदान की। 

मंत्रिमण्डल ने वन विभाग में अधीक्षक ग्रेड-1 के 3 पदों को सृजित करने और अधीक्षक ग्रेड-2 के 7 पदों को अधीक्षक ग्रेड-1 में स्तरोन्नत करने के लिए स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मण्डी जिला की करसोग तहसील के अन्तर्गत मथाल, सनारली, मनोला, कंडी-3, भनेरा, नवीधार तथा कुठेड़ में सात नए पटवार वृत्त बनाने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की गई।

बैठक में मंडी जिला के कोटला-खुनला, खारसी और झरड़ में 3 नए पटवार वृत्त बनाने के साथ आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के नग्गर में नई तहसील खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 15 पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृत प्रदान की।

बैठक में कुल्लू जिला की उप-तहसील निथर के अंतर्गत गाठू में नया पटवार वृत बनाने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में कुल्लू जिला की कुल्लू तहसील के अंतर्गत नया पटवार वृत कराड़सू बनाने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की गई।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला की करसोग तहसील के अंतर्गत अशला में नई उप-तहसील खोलने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 12 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में मण्डी जिला की चच्योट तहसील में कानूनगो वृत मजोठी बनाने के साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

बैठक में गृह रक्षक एवं नागरिक सुरक्षा विभाग में कंपनी कमांडर के चार पदों को अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट पालमपुर को बीएससी नर्सिंग की 40 सीटों के लिए एनओसी प्रदान करने का भी निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने जिला शिमला की राजकीय उच्च पाठशाला खगना, जोर्ना और अन्नाडेल को राजकीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तथा मण्डी जिला की उच्च पाठशाला गहंग, पपलोटू, गरलोग, रियागड़ी, सियून, बबली और छन्यारा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। 

शिमला जिला की माध्यमिक पाठशाला अंतरवली को राजकीय उच्च पाठशाला और मंडी जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला सरही, भनेरा, खील, पंजैन, फुटाखल, दुगराई, देवीदड़, ढाबन, पुराना बाजार करसोग, मेहरान, खरकन, अनाह और सुमनीधार को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 164 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह का नाम बदलकर शहीद दीनानाथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मलोह करने का निर्णय लिया। मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के मनाली विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति मंडल कटराईं के अन्तर्गत नग्गर में नया जल शक्ति उप-मंडल खोलने को मंजूरी प्रदान की।

बैठक में सिरमौर जिला के राजकीय हाई स्कूल डिब्बर को राजकीय  वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और राजकीय माध्यमिक पाठशाला ल्यू कुफर और धनेश्वर को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 26 पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमण्डल ने पीटीए नीति बंद होने के पश्चात 3 जनवरी, 2018 के बाद ग्रांट इन एड आधार पर रखे गए या दोबारा रखे गए तथा 2006 आरएंडपी नियमों के अनुसार योग्यता पूर्ण करने वाले 40 पीटीए अध्यापकों की सेवाओं को संभावित तिथि से बहाल करने का निर्णय लिया। 

मंत्रिमण्डल ने प्रदेश की 29 नगर परिषदों में लेखाकारों के 29 पदों के सृजन और भरने और 9 नगर परिषदों रामपुर, रोहड़ू, बिलासपुर, बद्दी, हमीरपुर, नाहन, सुंदरनगर, कांगड़ा और नूरपुर में सहायक अभियंताओं के 9 पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ को 200 बिस्तरों वाले स्वास्थ्य संस्थान में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में कसौली योजना क्षेत्र का पुनर्गठन कर कसौली योजना क्षेत्र से कुछ क्षेत्रों को बाहर करने और इन क्षेत्रों का नियोजित विकास सुनिश्चित करने के लिए विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, जबली में शामिल करने को भी मंजूरी प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के तडन में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की। 

मंत्रिमण्डल ने पीएम आयुष्मान भारत इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टांडा, श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय मंडी, डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल चमियाना, शिमला, क्षेत्रीय अस्पताल ऊना, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा और नागरिक अस्पताल मनाली में 50-50 बिस्तरों वाले 8 क्रिटिकल केयर ब्लॉक और जोनल अस्पताल धर्मशाला, जोनल अस्पताल मंडी और दीन दयाल उपाध्याय क्षेत्रीय अस्पताल शिमला में तीन जिला एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं खोलने का निर्णय लिया। 

 

Tags: Jai Ram Thakur , Himachal Pradesh , Himachal , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Himachal , Shimla , Chief Minister of Himachal Pradesh , BJP Himachal Pradesh , HP Cabinet Decisions

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD