Thursday, 09 May 2024

 

 

खास खबरें सुखपाल सिंह खैहरा और डॉ. धर्मवीर गांधी ने पटियाला और संगरूर के लिए नामांकन दाखिल किया एलपीयू द्वारा मेगा रीयूनियन की मेजबानी जिसमे हजारों पूर्व विद्यार्थियों ने कैंपस की यादें ताजा कीं साइक्लिंग अभियान के माध्यम से वोट का महत्व बताएंगे स्टेट इलेक्शन आइकॉन जसप्रीत पॉल दो अविश्वास प्रस्तावों के मध्य 6 महीने का अंतराल होने बारे संविधान या विधानसभा नियमावली में उल्लेख नहीं - एडवोकेट राहुल गांधी संविधान की कॉपी लेकर चलते है लेकिन उसे पढ़ते-लिखते नहीं हैं : जगत प्रकाश नड्डा मैं वोट काटने नहीं बल्कि दो लुटेरों की रांद काटने आया हूं-अभय चौटाला चुनावों से समय निकाल पहलवानों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला पंजाब का बुनियादी ढांचा विकास अकाली दल की देन:एन.के.शर्मा दोआबा में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती, जाने-माने दलित नेता और होशियारपुर से बसपा उम्मीदवार राकेश सोमन आम आदमी पार्टी में शामिल करण कुंद्रा के पास है कार के अद्भुत कलेक्शन है आये जानते है कारण के कार कलेक्शन के बारे में: गायक-गीतकार अरमान मलिक ने मंगेतर आशना श्रॉफ के साथ अपनी 'लव स्टोरी' में अमेरिकी गायक लौव की भूमिका का खुलासा किया मतदान के दिन राज्य एवं जिला, मीडिया, प्रमाणीकरण एवं निगरानी कमेटी की अनुमति के बिना प्रिंट मीडिया में नहीं किए जाएंगे राजनैतिक विज्ञापन प्रकाशित- अनुराग अग्रवाल सीजीसी लांडरां के एमई छात्रों ने बनाया इलेक्ट्रिक व्हीलबैरो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को दी गई गरिमापूर्ण विदाई दाखा में चुनाव प्रचार के दौरान राजा वड़िंग लुधियाना में जीत का जताया भरोसा हम “एक देश - श्रेष्ठ देश” की अवधारणा पर कर रहे हैं काम - अनिल विज नामांकन के पहले दिन होशियारपुर में एक आजाद उम्मीदवार द्वारा पर्चा दाखिल किया गया अम्बाला से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया के माता मनसा देवी बोर्ड की सदस्य होने कारण लोकसभा उम्मीदवारी पर उठा सवाल व्यय प्रेक्षक द्वारा निर्वाचन संबंधी विभिन्न इलेक्शन कक्षों का निरीक्षण भाजपा सरकार ने आम आदमी का जीवन मुश्किल बना दिया: अर्जुन सिंह चौटाला अकाली दल को झटका- रसूलपुर कल्लर से दस परिवार कांग्रेस में शामिल

 

एलपीयू द्वारा 211 विद्यार्थियों को 2.11 करोड़ रुपये की स्टडी ग्रांट वितरित

मिजोरम के माननीय राज्यपाल डॉ हरि बाबू कंभमपति ने एलपीयू की ओर से विद्यार्थियों को अनुदान प्रदान किया

Lovely Professional University, Jalandhar, Phagwara, LPU, LPU Campus, Ashok Mittal, Dr Hari Babu Kambhampati, Governor, Mizoram
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जालंधर , 18 Jul 2022

भारत के अग्रणी विश्वविद्यालय लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) द्वारा एक भव्य समारोह में 2.11 करोड़ रुपये की  एलपीयूनेस्ट स्टडी ग्रांट  विभिन्न संस्थानों और विश्वविद्यालयों के लगभग 211 योग्य विद्यार्थियों को वितरित की गयी । इससे वे वित्तीय बाधाओं का सामना किए बिना अपनी आकांक्षाओं को साकार कर सकेंगे। 

यह अनूठा प्रयास विद्यार्थियों को उनकी योग्यता के आधार पर प्रोत्साहन प्रदान करना है जिसका मूल्यांकन एलपीयू की  प्रवेश परीक्षा में अंकों द्वारा किया जाता है। संस्थान पहले से ही अपने विद्यर्थियों  को कई अन्य छात्रवृत्तियां भी प्रदान करता है।

यह स्टडी ग्रांट एलपीयू  की ओर से  माननीय राज्यपाल, मिजोरम, डॉ हरि बाबू कंभमपति द्वारा वितरित की गयी| इसके तहत दूसरे संस्करण (2020 बैच के विद्यार्थियों ) को 1 करोड़ 32 लाख का अध्ययन अनुदान और तीसरे संस्करण (2021 बैच के छात्रों) को 79 लाख अध्ययन अनुदान की पेशकश इंजीनियरिंग, डिजाइन, होटल प्रबंधन और कानून सहित विभिन्न विषयों के लिए की गई । पुरस्कार समारोह में कुल 2 करोड़ 11 लाख का वितरण किया गया।

एक शिक्षक से सक्षम राजनीतिज्ञ, कुशल प्रशासक और कठोर कार्यपालक उभरे  डॉ कंभमपति हरि बाबू मिजोरम के वर्तमान राज्यपाल हैं। इससे पहले, उन्होंने विशाखापत्तनम से 16 वीं लोकसभा में संसद सदस्य के रूप में भी काम किया है। उन्हें देश की सेवा के प्रति उनके जोश और समर्पण के लिए विशेष तौर से जाना जाता है।

पुरस्कार समारोह में सभी को संबोधित करते हुए, माननीय राज्यपाल डॉ कंभमपति ने एलपीयू में अंतरराष्ट्रीय स्तर के शैक्षिक प्रयासों की सराहना की। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का हवाला देते हुए, उन्होंने साझा किया, "नई शिक्षा नीति" आत्म निर्भर भारत " बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, और इस संबंध में, देश के एक प्रमुख निजी विश्वविद्यालय के रूप में, एलपीयू वास्तव में अपनी क्षमताओं  को एनईपी-2020 के प्रति विशेष जिम्मेदारी निभाते सिद्ध कर रहा है। यह विश्वविद्यालय सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।"

माननीय राज्यपाल ने एलपीयू को भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में अग्रणी बनाने के लिए एलपीयू के चांसलर डॉ अशोक कुमार मित्तल को विशेष रूप से धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि चांसलर डॉ मित्तल को एलपीयू से और अधिक यूनिकॉर्न विकसित करने चाहिए।

एलपीयू के चांसलर डॉ. अशोक कुमार मित्तल ने बताया , "हमने इस उद्देश्य से पुरस्कार की स्थापना की है कि किसी भी कुशल विद्यार्थी  को वित्तीय बाधाओं के कारण विश्व स्तरीय शिक्षा तक पहुंच से वंचित नहीं होना पड़े  । हमें उम्मीद है कि ये युवा भविष्य में सफल होंगे और वे जो  हासिल करेंगे उस पर हम सभी को गर्व होगा। 

हर साल, हम उन विद्यार्थियों  की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम करेंगे जो हमारे अनुदान और वित्तीय सहायता कार्यक्रमों से लाभान्वित होते हैं। इसलिए, हम हर साल "LPUNEST" को बड़ा बनाने का प्रयास करते रहेंगे।”इससे पहले, एलपीयू के प्रो वाइस चांसलर प्रो डॉ लोवी राज गुप्ता, प्रो डॉ संजय मोदी, कार्यकारी डीन और रजिस्ट्रार डॉ मोनिका गुलाटी और सीनियर डायरेक्टर डॉ राजीव सोबती ने माननीय राज्यपाल का कैंपस में स्वागत किया।

विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को कई कारकों के आधार पर छात्रवृत्ति भी प्रदान करता है, जिसमें 10 + 2 या स्नातक परीक्षा , एलपीयूएनईएसटी (एलपीयू राष्ट्रीय प्रवेश और छात्रवृत्ति परीक्षा), खेल, संस्कृति, आर एंड डी, सह-पाठ्यचर्या, समाज सेवा और वीरता जैसी  गतिविधियों में उनके बेहतरीन प्रदर्शन शामिल हैं। 

अनाथों, शारीरिक रूप से अक्षम विद्यार्थियों  और सेना में इतिहास रचने वाले व्यक्तियों के लिए भी अतिरिक्त विशेष छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं। "एलपीयूएनईएसटी स्टडी ग्रांट" के तहत, विश्वविद्यालय ने प्रतिभाशाली और मेधावी विद्यार्थियों को पहचानने के लिए चुना है, भले ही वे एलपीयू में नामांकित हों या नहीं। "LPUNEST स्टडी ग्रांट" का लक्ष्य योग्य और उत्कृष्ट विद्यार्थियों को सम्मानित करने के लिए विश्वविद्यालय के समर्पण को और मजबूत करना है।

 

Tags: Lovely Professional University , Jalandhar , Phagwara , LPU , LPU Campus , Ashok Mittal , Dr Hari Babu Kambhampati , Governor , Mizoram

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD