मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास.. सबकुछ हासिल किया, फिर भी एक सपना अधूरा रह गया

Tuesday, 07 May 2024

 

 

खास खबरें पारंपरिक उद्योग को पुनर्जीवित किया जाएगा-गुरजीत सिंह औजला साजिद नाडियाडवाला की हाउसफुल 5 में होगी अभिषेक बच्चन की वापसी "कांगुवा" में नज़र आएगा हॉलीवुड लेवल का एक्शन लोकप्रिय गीत 'विग्दियां हीरन' के लिए विश्व स्तर पर सुर्खियां बटोरती उर्वशी रौतेला नकली कागज़ों से 40 लाख रुपए का बैंक ऋण सीमा लेने वाले सात व्यक्तियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज विजीलैंस ब्यूरो ने ऋण धोखाधड़ी मामले में भगौड़े बैंक मैनेजर को दिल्ली एयरपोर्ट से किया काबू लोक सभा चुनाव के दृष्टिगत राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित बठिंडा में भगवंत मान ने बादलों और कैप्टन पर साधा निशाना, लोगों से की ईमानदार नेता गुरमीत खुड्डियां को वोट देने की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सुनाम में मीत हेयर के लिए किया प्रचार, लोगों से उन्हें रिकॉर्ड वोटों से जिताने की अपील की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की जिंदल व गुप्ता चुनाव के बाद दिखाई नहीं देंगेः अभय सिंह चौटाला बापू धाम कालोनी सेक्टर 26 में भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को मिला जोरदार जन समर्थन भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया बिकाऊ विधायक जनता के सबसे बड़े गुनहगार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू विपक्षी दलों के कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने से आम आदमी पार्टी की ताकत कई गुना बढ़ी अमृतसर में बनेगा विशेष आर्थिक जोन -गुरजीत सिंह औजला पंजाब वासियों के लिए आशा की किरण है अकाली दल:एन.के.शर्मा एलपीयू द्वारा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यूनाइटेड किंगडम के 15 विद्यार्थियों की मेजबानी PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह

 

मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास.. सबकुछ हासिल किया, फिर भी एक सपना अधूरा रह गया

Mithali Raj , Mithali raj Stats , Mithali raj Records , Mithali raj Retirement , Leading Run Scorer , Leading Run Scorer In Women Cricket , Shabaash Mithu , Shabaash Mithu Release Date , Shabaash Mithu Trailer
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

08 Jun 2022

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की महान और सबसे अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उनके इस अचानक फैसले से लाखों चाहने वाले दुखी हैं।  वे तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुकी हैं। मिताली ने बुधवार दोपहर को सोशल मीडिया पर अपने संन्यास ऐलान किया है। इसी के साथ मिताली ने 23 साल के अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया है। मिताली राज को अगर भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सचिन तेंदुलकर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। उनकी उपलब्धियों को विश्व क्रिकेट जगत हमेशा याद रखेगा।

मिताली राज ने 39 साल की उम्र में संन्यास का ऐलान किया। मिताली राज ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'मैं एक छोटी बच्ची थी जब मैंने ब्लू जर्सी पहनकर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था। ये सफर काफी लंबा रहा जिसमें हर तरह के पल देखने को मिले, पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे। हर सफर की तरह ये सफर भी खत्म हो रहा है और आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करती हूं।

रिकॉर्ड बयां करते हैं कहानी-

- मिताली वनडे और टी20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप के दौरान मिताली लगातार सात अर्धशतक लगाने में सफल रही थीं। ऐसा करने वाली वो पहली महिला क्रिकेटर हैं।

- मिताली राज एक टीम के लिए लगातार सबसे ज्यादा महिला वनडे (109 मैच) खेलने वाली खिलाड़ी हैं।

- मिताली विश्व कप में 1,000 से अधिक रन बनाने वाली पहली भारतीय और पांचवीं महिला क्रिकेटर हैं।

- मिताली वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। उनके नाम 232 मैचों में 7805 रन हैं।

- मिताली अंतरराष्ट्रीय टी20 में दो हजार रन बनाने वाली पहली महिला भारतीय क्रिकेटर हैं।

- मिताली 20 से अधिक सालों तक खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर भी हैं। 

- मिताली 200 वनडे मैच खेलने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं।

- उन्होंने 2005 और 2017 में विश्व कप के फाइनल में भारत का नेतृत्व किया।

- मिताली वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 24 मैचों में कप्तानी करने वाली महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने इसी साल वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (23 मैच) को पीछे छोड़ा था।

- मिताली छह वनडे वर्ल्ड कप खेलने वाली इकलौती महिला खिलाड़ी हैं। पुरुषों में भारत के लिए यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है।

शानदार रहा करियर-

मिताली राज ने भारत के लिए 12 टेस्ट मैचों में 43.68 की औसत से 699 रन बनाए। उन्होंने भारत के लिए 232 वनडे मैच खेले, जिसमें उनके बल्ले से 7805 रन निकले। वहीं मिताली राज के नाम वनडे में 64 अर्धशतक और 7 शतक दर्ज हैं। इस दौरान उनका औसत 50.68 का रहा। मिताली राज ने 89 टी20 मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए।

बस एक सपना अधूरा रह गया-

मिताली रात ने जो हासिल किया वो शायद आने वाले खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा। लेकिन उन्हें अपने करियर से एक मलाल रह गया। बतौर कप्तान व बल्लेबाज के रूप में वो भारतीया टीम को आईसीसी विश्व कप का खिताब नहीं दिला सकीं। मिताली ने 6 विश्व कप में हिस्सा लिया। वह सबसे ज्यादा विश्व कप टूर्नामेंट का हिस्सा बनने वाली महिला क्रिकेटर हैं। उन्होंने साल 2000 में भारत के लिए पहला विश्व कप खेला था। इसके बाद 2005, 2009, 2013, 2017 और 2022 में उन्होंने विश्व कप खेला, लेकिन टीम के लिए विश्व कप नहीं जीत सकीं।

 

Tags: Mithali Raj , Mithali raj Stats , Mithali raj Records , Mithali raj Retirement , Leading Run Scorer , Leading Run Scorer In Women Cricket , Shabaash Mithu , Shabaash Mithu Release Date , Shabaash Mithu Trailer

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD