Fatty Liver: आंखों में सूजन और ये 7 लक्षण बता देते हैं कि आपका लीवर खराब हो रहा है.. बचा लो

Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

Fatty Liver: आंखों में सूजन और ये 7 लक्षण बता देते हैं कि आपका लीवर खराब हो रहा है.. बचा लो

Fatty Liver, Liver, Health, Study, Research, Fatty Liver Symptoms, Fatty Liver Treatment, Fatty Liver Diet, Fatty Liver Precautions
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

23 May 2022

आज हर तीसरा इंसान फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहा है। किसी भी व्यक्ति के लिवर में फैट की मात्रा बिल्कुल कम या फिर न के बराबर ही होती है, लेकिन जब लिवर की कोशिकाओं में फैट जमने लगता है, तो धीरे-धीरे लिवर में सूजन सी आ जाती है। इससे फैटी लिवर की समस्या पैदा हो जाती है। जब किसी को फैटी लिवर की समस्या होती है, तो शरीर में कैलोरी की मात्रा फैट में तब्दील हो जाती है और लिवर की कोशिकाओं में जमने लगती है। ये बीमारी धीरे धीरे बढ़ती है लेकिन समय पर अगर इसका ईलाज ना किया जाए तो भयंकर रूप ले सकती है। लिवर शरीर का सबसे बड़ा ऑर्गन है। इसका काम खाने को पचाना, एनर्जी इक्कठी करना और शरीर से जहर को बाहर निकालना है। आसान भाषा में कहे तो फैटी लिवर का मतलब है लिवर के चारों तरफ चर्बी इक्कठी हो जाना है। जब शरीर में वसा यानी चर्बी की मात्रा लिवर के वजन से 10% बढ़ जाती है तो ऐसी परिस्थिति में लिवर, फैटी लिवर में बदल जाता है।

ये बीमारी सुनने में जितनी छोटी लगती है असल में बहुत खतरनाक है। एक बार अगर लिवर डैमेज हो जाता है तो उसका रिकवर कर पाना मुश्किल होता है। डैमेज लिवर को दवाईयों से रोका जा सकता है लेकिन ठीक नहीं किया जा सकता। इसलिए समय पर इसका इलाज करना बहुत जरूरी है।

फैटी लिवर दो प्रकार के होते हैं। 

नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर

जैसा की नाम से पता चल रहा है कि नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर वो बीमारी है शराब नहीं बल्कि खान-पान की वजह से होती है। ये बीमारी उन लोगों को भी हो सकती है जो शराब का सेवन बिलकुल भी नहीं करते हैं। ये दूसरे खान पान की वजह से होती है। ऑयली खाना या ज्यादा बाहर का खाना खाने से कुछ ऐसे तत्त्व शरीर में शामिल हो जाते हैं, जिसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है। मोटापा बढ़ने या डायबिटीज होने पर व्यक्ति को फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। यह अक्सर ज्यादा समय तक एक तरीके का भोजन करने की वजह से भी होता है।

एलकोहॉलिक फैटी लिवर

एलकोहॉलिक फैटी लिवर का मतलब शराब के अधिक सेवन से लीवर में वसा इक्कठा हो जाना। ज्यादा शराब पीने की वजह लिवर के चारों ओर फैट जमा होने लगता है जो लिवर पर असर डालता है।

फैटी लिवर को लक्षण-

वैसे देखा जाए तो शुरुआत में कोई भी लक्षण नहीं दिखते हैं, लेकिन धीरे-धीरे कुछ परेशानियों के जरिये ये जाना जा सकता है कि फैटी लिवर की बीमारी है या नहीं. जानते हैं फैटी लिवर के क्या हैं लक्षण.

- थकान महसूस होना

- एकदम से शरीर में कमजोरी आ जाना

- वजन घटना

- पेट के ऊपरी भाग में सूजन होना

- उलटी जैसे महसूस होना

- बिलकुल भूख बिल्कुल न लगना

- खाना अच्छी तरह से नहीं पचना, जिसे अपच भी कहते हैं।

- सुबह उठने पर आंखों में सूजन होना।

फैटी लिवर की जांच कैसे होती है-

अगर आपका फैटी लिवर है तो आपको शरीर में कोई ना कोई दिक्कत होनी शुरू हो जाएगी। पेट में सूजन रहेगी और भूख एकदम खत्म हो जाएगी। डॉक्टर जांच के लिए आपको अल्ट्रासाउंड कराने को कहेगा, जिससे ये कन्फर्म हो जाएगा कि आपको फैटी लिवर है या नहीं। और अगर है तो किसी ग्रेड का  है। इसके बाद डॉक्टर आपकी खून की जांच करेगा जिसे LFT कहते हैं। इस टेस्ट में ये देखा जाएगा कि आपको लिवर ठीक प्रकार से काम कर रहा है या नहीं। लिवर में फैट कितनी मात्रा में बढ़ा है। ये सब जाचें हो जाने के बाद ही डॉक्टर आपका इलाज शुरू करेगा और दवाइयां देगा। 

फैटी लिवर का इलाज- घरेलू उपाए भी कारगर

दवाओं के अलावा कुछ घरेलू तरीके हैं जिससे आप फैटी लिवर से बचाव कर सकते हैं। खुद को फिट रखने और फैटी लिवर से बचने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

- शराब पीते हो या फिर धूम्रपान करते हो तो एकदम ही छोड़ दें। ये जहर है

- खाने को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं।

- फैट बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ कम खाएं।

- ब्रोकली, मछली, एवोकाडो का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें, लाल मांस ना खाएं।

- नारियल पानी, दाल, दाल का पानी और छाछ खूब पिएं।

- रोज एक्सर्साइज जरूर करें।

- लहसुन का सेवन करें, सारी सब्जियों में लहसुन का प्रयोग करे। ये फैटी लिवर के लिए अमृत से कम नहीं।

- देर रात भोजन ना करें, 8 बजे से पहले ही रात का खाना खा लें..  और उसके 2 घंटे बाद ही सोएं।

 

Tags: Fatty Liver , Liver , Health , Study , Research , Fatty Liver Symptoms , Fatty Liver Treatment , Fatty Liver Diet , Fatty Liver Precautions

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD