Tuesday, 21 May 2024

 

 

खास खबरें रवनीत सिंह बिट्टू के बेबुनियाद आरोपों पर वड़िंग ने किया पलटवार पंजाब में बेहतर कानून व्यवस्था बहाल करना पहली प्राथमिकता : विजय इंदर सिंगला पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आम आदमी पार्टी, विपक्षी पार्टियों के कई बड़े नेता आप में हुए शामिल महिलाओँ के सम्मान से कोई समझौता नहीं करती भाजपा : जय इंद्र कौर आम आदमी पार्टी ढाई सालों में एक भी वायदे को नहीं कर सकी पूरा : परनीत कौर यूटी के लिए कांग्रेस-आप के घोषणा पत्र ने दोनों पार्टियों के पंजाब विरोधी चेहरे को बेनकाब कर दिया: सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल की अगली सरकार नदियों के किनारे की जमीन पर खेती करने वाले सभी बार्डर वाले किसानों को जमीन का अधिकार देगी: सरदार सुखबीर सिंह बादल किसानों को धान उगाने के लिए नहीं जलाना पड़ेगा डीजल: मीत हेयर कांग्रेस सरकार आने पर पुरानी पेंशन स्कीम होगी बहाल : गुरजीत सिंह औजला राजा वड़िंग को गिल और आत्म नगर में मिला जोरदार समर्थन; कांग्रेस की उपलब्धियों को गिनाया पत्रकारों, युवाओं और महिलाओं के लिए कांग्रेस का बड़ा वादा : सप्पल की भारत के लिए साहसी योजना मैं प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि से आया हूं,चंडीगढ़ को जय श्रीराम मजीठा में कांग्रेस को मिला जबरदस्त प्यार पंजाब में कानून व्यवस्था जीरो,योगी से ट्रेनिंग लें भगवंत मान : डा. सुभाष शर्मा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही भारत विकसित हो सकता है:अरविंद खन्ना सी-विजिल ऐप पर प्राप्त 27 शिकायतों का सौ मिनट के भीतर निपटारा: डी.सी कांगड़ा हेमराज बैरवा अमृतसर से छीने एम्स को लाया जाएगा वापिस एलपीयू के फैशन स्टूडेंट ने गुड़गांव में लाइफस्टाइल वीक में अपना कलेक्शन प्रदर्शित किया जनता की ताकत को चुनौती दे रहे जय रामः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने नशा मुक्त भारत अभियान का किया शुभारम्भ चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव लड़े रवि सिंह अपनी टीम समेत आप में हुए शामिल

 

कोरोना वायरस पर फतेह पाने के आह्वान के साथ डिवीजनल कमिश्नर ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

74वें स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा सावधानियां अपनाते हुए शहीद भगत सिंह स्टेडियम में आयोजित हुआ सादा समारोह

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फिरोजपुर , 15 Aug 2020

74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह पर शनिवार को फिरोजपुर के डिवीजनल कमिश्नर श्री सुमेर सिंह गुर्जर ने शहीद भगत सिंह स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद उन्होंने पंजाब पुलिस की एक टुकड़ी से सलामी ली और वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। उनके साथ फिरोजपुर ग्रामीण हलके से विधायक श्रीमती सतकार कौर, डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर श्री गुरपाल सिंह चाहल, एसएसपी फिरोजपुर श्री भूपिंदर सिंह भी मौजूद थे। इससे पहले डिवीजनल कमिश्नर श्री सुमेर सिंह गुर्जर, विधायक श्रीमती सतकार कौर, डिप्टी कमिश्नर श्री गुपपाल सिंह चाहल और एसएसपी भूपिंदर सिंह ने हुसैनीवाला स्थित शहीदी स्मारक पर पहुंचकर शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव को पुष्पांजलि अर्पित की। श्री गुर्जर ने कहा कि आज हम इन शहीदों की बदौलत ही आजाद फिजा में सांस ले रहे हैं और देश कभी भी हमारे शहीदों का ऋण नहीं चुका सकता। स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आयोजन स्थल पर हैंड सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई थी और स्टेडियम में आने वाले सभी लोगों को हाथ सैनीटाइजर से साफ करवाए गए, साथ ही कुर्सियां भी सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में ऱखते हुए लगाई गई थीं।स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान अपने संबोधन में श्री गुर्जर ने लोगों से कोरोना वायरस पर जीत हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की तरफ से शुरू किए गए मिशन फतेह को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से आज पूरी दुनिया जिस परिस्थितियों से गुजर रही है, उसे सिर्फ लोगों के सहयोग से ही बदला जा सकता है। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने और हाथ धोने जैसे नियमों का पालन करने की अपील की। उन्होंने लोगों को वायरस के बारे में संदेह होने पर सरकारी अस्पताल जाकर बेझिझक अपना टेस्ट करवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से इस महामारी पर विजय हासिल करने के लिए विस्तृत रणनीति बनाई गई है। इसके तहत पटियाला, फरीदकोट और अमृतसर मेडीकल कॉलेजों में प्लाजमा बैंक स्थापित किए गए हैं। इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों को अपना प्लाजमा दान करने का आह्वान किया।मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगवाई में पंजाब सरकार की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुए श्री गुर्जर ने बताया कि कैप्टन सरकार की तरफ से अपने वायदे को पूरा करते हुए 12वीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन देने की योजना शुरू कर दी है ताकि गरीब व जरूरतमंद परिवारों के बच्चे भी ऑनलाइन कक्षाएं लगा सकें। नवंबर माह तक 1.74 लाख स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे, जिस पर 92 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी।

नशों के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण देते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंदर सिंह की अगवाई में पंजाब सरकार की तरफ से स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया। एनडीपीएस एक्ट के तहत 38,216 मुकदमे दर्ज किए गए हैं और 48,273 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इन कदमों की बदौलत प्रतिबंधित दवाईयों और अन्य नशों की सप्लाई में 50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बडी प्रोजेक्ट के जरिए 37.20 लाख स्कूली बच्चों को साथ जोड़ा गया है और ड्रग एब्यूज प्रिवेंशन ऑफिसर्ज प्रोग्राम के तहत 6.13 लाख वालंटियर्स को जोड़ा गया है।उन्होंने बताया कि सरकार ने सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाली पेंशन को बढ़ाकर 750 रुपए कर दिया है और राज्य में 24 लाख लोग इसका फायदा ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि घर-घर रोजगार मिशन के तहत कैप्टन सरकार की तरफ से 58 हजार के करीब उम्मीदवारों को सरकारी नौकरियां दी हैं जबकि 7 लाख से ज्यादा युवाओं को स्वःरोजगार मुहैया करवाया है और 4 लाख के करीब युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरियां दिलाई हैं। फिरोजपुर जिले में ही 11 हजार 714 लोगों को रोजगार दिलाया गया है और 13 हजार 43 लोगों को स्वःरोजगार के क्षेत्र में मदद की गई है। 24 से 30 सितंबर तक लगने वाले रोजगार मेलों में फिरोजपुर में 2 हजार युवाओं को रोजगार दिलाने का लक्ष्य रखा गया है।डिवीजनल कमिश्नर ने बताया कि कर्ज माफी कार्यक्रम के तहत राज्य ने 5 लाख से ज्यादा किसानों का 4700 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया है, जिसमें से फिरोजपुर में 26,759 किसानों का 221,10,72,195 रुपए का कर्ज माफ हुआ है। इसके अलावा राज्य में 2.85 लाख खेत मजदूरों का 520 करोड़ रुपए का कर्ज माफ करने का फैसला लिया गया है।उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से प्रदेश में सड़क यातायात को बेहतर बनाने के लिए कई कार्य चल रहे हैं, जिसके तहत फिरोजपुर में 64 करोड़ रुपए की लागत से 350 किलोमीटर लंबी सड़कों की मरम्मत का काम किया गया है। इसके अलावा 13 करोड़ रुपए से फिरोजपुर में सीवरेज व वाटर सप्लाई की पहुंच बनाने का प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि बच्चों को पौष्टिक आहार और  प्रारंभिक शिक्षा देने के लिए 17.60 करोड़ रुपए की लागत से 200 आंगनवाड़ी सेंटर बनाए जा रहे हैं।फिरोजपुर में सभी सरकारी स्कूलों में 6.70 करोड़ रुपए की लागत से 646 आरओ सिस्टम लगाए गए हैं। फिरोजपुर जिले के सारे मिडल व हाई स्कूलों में 282 सैनेटरी नैपकिन वैंडिंग मशीनें लगाई गई हैं, जिस पर 1.87 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। महिलाओं की भलाई के लिए सरकार ने शहरी निकाय चुनावों में उनके लिए 50 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की है। पर्यावरण की संभाल के लिए राज्य में 77 लाख पौधे लगाए गए हैं, जिससे वन क्षेत्र में 11,363 हैक्टेयर की बढ़ोतरी हुई है। फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर के लिए राज्य सरकार की तरफ से सारी कार्रवाई मुकम्मल कर ली गई है। 27 एकड़ जमीन भी पीजीआई मैनेजमेंट को ट्रांसफर कर दी है, जिस पर जल्द ही पीजीआई सेंटर का निर्माण शुरू होगा। इस मौके पर जिला व सत्र न्यायधीश श्री परमिंदरपाल सिंह, एडीसी राजदीप कौर, एसडीएम श्री अमित गुप्ता, डीएसपी करणशेर सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

 

Tags: Punjab Admin , Ferozpur , Independence Day , 15 August , 74th Independence Day , Independence Day of India

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD