Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

श्रीनगर में बी2वी2 का तीसरा दिन : अधिकारियों ने लोगों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 27 Nov 2019

‘बैक टू विलेज-2 कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत बुधवार को श्रीनगर के और अन्य सात पंचायत हलकों में गतिविधियों के साथ हुई। जिसमें पंचायत हलका श्रीनगर के नोगाम ए और बी, पंचायत हलका खोंमोह के खोनमोह- सी, बलहामा-ए और बी तथा पंचायत हलका हरवान के थीड-ए और दारा बी षामिल है।कार्यक्रम में सार्वजनिक सुविधाओं और आवश्यक सेवाओं की स्थापना के निरीक्षण सहित कई कार्यक्रमों की मेजबानी शामिल थी।दौरा अधिकारियों ने इन क्षेत्रों की वास्तविक, विशिष्ट शिकायतों और विकासात्मक आवश्यकताओं को सामने लाने के लिए जिले की सात पंचायत हलकों में सार्वजनिक बैठकें और क्षेत्र भ्रमण किए।इन हलकों में दर्ज की गई कुछ प्रमुख शिकायतों और मांगों में सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के भवन का उन्नयन और नवीनीकरण, दारा-ए में मनरेगा के तहत देनदारियों को जारी करना तथा थीड-ए में हाल ही में हुई बर्फबारी में क्षतिग्रस्त हुई फसल के मुआवजे की मांग षामिल है।थीड-ए में लोगों ने बागवानी, कृषि, वन्यजीव, आरडीडी, पीएचई और आर एंड बी विभाग द्वारा शुरू किए गए विभिन्न विकासात्मक कार्यों के अलावा मनरेगा, 14 वें एफसी और एसबीएम के तहत शुरू किए गए कार्यों पर भी संतोश व्यक्त किया।बलहामा-ए  में पंडित समुदाय ने इस क्षेत्र में ‘शमशान भूमि‘ की स्थापना को मंजूरी देने के लिए संतुश्टि व्यक्त की और जमीन के निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द निष्पादित करने की मांग की। खोनमोह-सी में लोगों ने चेक से सांगरी तक 2.5 किलोमीटर सड़क के जल्द निर्माण की मांग की, जिसे कार्यक्रम के चरण -1 में मंजूरी दी गई थी। जिले के सभी हलकों में सड़कों के मैकडैमाइजेशन की कमी, नालियों का निर्माण, जल भराव, बिजली, पेयजल, पुलियों का पुनर्निर्माण, अतिरिक्त राशन घाटों की स्थापना, बिजली के खंभों की मरम्मत, स्ट्रीट लाइटों की स्थापना, स्वास्थ्य और शैक्षिक विकास जैसी मांगें रखी गईं।इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए, दौरा अधिकारी अफाक रसूल गड्डा ने कहा कि कार्यक्रम के चरण -1 के दौरान स्वीकृत 60 प्रतिशत कार्य निष्पादित किए जा चुके हैं और विभिन्न कार्य प्रगति पर हैं।जबकि दौरा अधिकारी बीनिश वानी ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला और महिला लोक से आग्रह किया कि वे इस क्षेत्र में विभिन्न सरकारी योजनाओं और कल्याण कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देने के अलावा ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ‘ (बीबीबीपी) और विवाह सहायता योजनाओं का लाभ उठाएं। ।

गांदरबल

जिला प्रशासन गांदरबल ने आज जिले के 126 हलकों में से 41 पंचायतों में बैक टू विलेज चरण- 2 कार्यक्रम षुरू करवाया।नामित अधिकारियों ने अपनी आवंटित पंचायतों का दौरा किया और सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों की विकास आवश्यकताओं का आकलन किया।कार्यक्रम के तीसरे दिन ‘बैक टू विलेज -2‘ के मेगा लॉन्च के भाग के रूप में बहु-आयामी कार्यक्रमों और गतिविधियों को देखा गया, जिनमें में सरकार-सार्वजनिक बातचीत, कल्याणकारी योजनाओं पर जागरूकता कार्यक्रम, ग्राम सभाओं का आयोजन, सार्वजनिक शिकायत निवारण शिविर के अलावा सार्वजनिक सुझाव और प्रतिक्रिया मांगना शामिल थे।उद्योग और वाणिज्य विभाग के सचिव, एम एम रहमान घासी ने पंचायत हलका नुन्नर का दौरा कर क्षेत्र में और विकास परिदृश्य का आकलन करने के लिए लाइन विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। बैठक की अध्यक्षता करने के बाद, सचिव ने सभी विभागों को स्थानीय आबादी तक पहुंचने और उन्हें संबंधित विभागों के पास उपलब्ध योजनाओं के बारे में अवगत कराने पर जोर दिया।इस अवसर पर सरपंच और स्थानीय प्रतिनिधियों ने पीएचसी नूनार के निर्माणाधीन भवन, भेड़ और पशुपालन के लिए कार्यालय स्थान, अवैध अतिक्रमण, क्षेत्र के लिए फायर स्टेशन के अलावा पीने के पानी की वृद्धि के बारे में कई मुद्दों को उठाया।सचिव ने बागवानी विभाग और म्यूटेशन कैंप द्वारा उस क्षेत्र में आयोजित स्टालों का भी दौरा किया जहां उन्होंने संबंधितों से आग्रह किया कि वे इन स्टॉलों पर जाने वाले लोगों के बीच नवीनतम तकनीकों और विभाग के पास उपलब्ध उच्च उपज वाले पौधों के बारे में जागरूकता पैदा करें।बाद में, डीसी ने कार्यक्रम की प्रगति का आकलन करने के लिए विभिन्न पंचायतों का दौरा किया। उन्होंने वहां दौरा अधिकारियों और लोगों से भी बातचीत की और कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य क्षेत्र में विकास कार्यों की स्थिति का आकलन करने के अलावा जमीनी स्तर पर सरकारी योजनाओं के प्रभाव को देखना है।

बडगाम

जिला विकास आयुक्त बडगाम तारिक हुसैन गनई ने आज कहा कि गांव शेखपोरा में एक मजबूत जल निकासी प्रणाली का निर्माण किया जाएगा, इसके अलावा वह गांव में रेलवे ट्रैक पर अंडर-ब्रिज के निर्माण के लिए संबंधितों के साथ बैठक करेंगे।उन्होंने यह बात शेखपोरा में आज चल रहे बैक टू विलेज कार्यक्रम के तहत आयोजित अपने दौरे के दौरान स्थानीय लोगों की मांगों को सुनने के उपरांत कही।डीडीसी ने ब्लॉक बडगाम में रजवेन का दौरा किया और बी2 वी2 कार्यक्रम के दौरान स्थानीय निवासियों, पंचायत सदस्यों के साथ बातचीत की। रजवेन में डीडीसी ने कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिया कि क्षेत्र में एचटी और एलटी लाइनों को सुधारने के लिए ग्रामीणों को 20 बिजली के खंभे जारी किए जाएं। डीडीसी ने नई जल आपूर्ति योजना के तहत निवासियों को निर्बाध पीने योग्य पानी की आपूर्ति पर जोर दिया।दौरे के दौरान, डीडीसी ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन, पीआरआई के कामकाज की समीक्षा की और लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी सभी वास्तविक मांगों को शीघ्र निवारण के लिए संबंधितों के साथ लिया जाएगा।

कुपवाड़ा

बैक टू विलेज के दूसरे चरण का कार्यक्रम आज जिला कुपवाड़ा के 128 पंचायतों में शुरू हुआ, जहाँ पर दौरा करने वाले अधिकारियों ने ग्राम सभाओं के दौरान विकासात्मक गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए स्थानीय लोगों और पंचायत प्रतिनिधियों से बातचीत की।जिला विकास आयुक्त (डीडीसी) कुपवाड़ा अंशुल गर्ग ने संयुक्त निदेशक योजना अब्दुल मजीद और अन्य अधिकारियों के साथ ग्राम सभाओं के संचालन की देखरेख के लिए हंदवाड़ा और लंगेट का दौरा किया।डीडीसी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी और बीडीसी चेयरपर्सन की उपस्थिति में हंदवाड़ा के नटनुस्सा में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर लोगों ने रिसीविंग स्टेशन के निर्माण, बोरवेल और स्ट्रीट लाइट्स लगाने की मांग की। डीडीसी ने संबंधित अधिकारी को टेरस और चक नटनुस्सा गांव में स्ट्रीट लाइट लगाने का निर्देश दिया।दौरे के दौरान डीडीसी ने जग्गरपोरा में हेल्थ सब सेंटर की आधारशिला रखी।कुलतूरा में डीडीसी ने बीडीसी अध्यक्ष शोकत पंडित की उपस्थिति में क्रेवल प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया। केंद्र का संचालन हस्तशिल्प विभाग द्वारा एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम के तहत किया जा रहा है।

लंगेट में डीडीसी ने घरों के निर्माण के लिए बेघर मछुआरों के बीच पहली किस्त के रूप में प्रत्येक को 65000रु के 3 चेक वितरित किए। उन्होंने उच्च प्राथमिक विद्यालय लंगेट का भी निरीक्षण किया और विद्यालय के सौंदर्यीकरण योजना का जायजा लिया।बाद में, डीडीसी ने सब डिवीजन हेडक्वार्टर हंदवाड़ा में एक अधिकारियों की बैठक बुलाई और बिजली और पेयजल आपूर्ति सहित मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने खाद्यान्न और अन्य आवश्यक वस्तुओं के स्टॉक और आपूर्ति की स्थिति की भी समीक्षा की। इस अवसर पर, एडीसी हंदवाड़ा नजीर अहमद मीर ने डीडीसी को सब डिवीजन में विकासात्मक गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। डीडीसी ने संबंधित अधिकारियों को खराब मौसम को देखते हुए सार्वजनिक कष्टों को कम करने में सक्रिय भूमिका निभाने को कहा।बॉर्डर सब डिवीजन करनाह में, एसडीएम डॉ बिलाल मोहिदुन ने टंगदार, गूमल, गबरा और टीटवाल में ग्राम सभाओं का दौरा किया। उन्होंने टंगदार में मिशन इंद्र धनुश टीकाकरण कार्यक्रम (एमआईडीआईपी) और चमकूट में वुड कार्विंग ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन किया।

बारामूला

सरकार के प्रमुख कार्यक्रम बैक टू विलेज ने जिले में विकासात्मक कार्यों को प्रोत्साहन दिया है, जिसमें आम जनता के साथ प्रशासन का जुड़ाव है।इस कार्यक्रम ने लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त की है। पहले चरण में, 402 कार्यों की पहचान की गई थी और दूसरे चरण के दौरान इसका उद्घाटन किया जाएगा।कृषि और संबद्ध क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके ग्रामीण परिदृष्य में कुल परिवर्तन का एहसास करने के लिए, जिला प्रशासन 500 मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 300 उच्च गुणवत्ता वाले ग्रेप प्लांट, जैविक गाँव के प्रमाण पत्र वितरित करेगा और फार्म मकैनाईजेषन, मशरूम और एपीकल्चर के लिए पंजीकरण करेगा। वन और सामाजिक वानिकी विभाग की सेवाओं को बढाकर, प्रशासन 5500 कॉनिफर और 1000 ब्रॉड लीव्ड पौधे लगा रहा है। सेब की फसल की खरीद के लिए विशेष बाजार हस्तक्षेप मूल्य योजना पर विशेष ध्यान देने के साथ जिले में जागरूकता पैदा करने पर भी जोर दिया जाएगा।लाभार्थी उन्मुख योजनाओं के लिए शत-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने और ग्रामीण लोगों की आय दोगुनी करने, कम लागत वाले घरों के निर्माण के लिए लाभार्थियों के बीच मंजूरी पत्र का वितरण, सबसिडी वाले ट्राउट फिश फार्मों के लिए मंजूरी पत्र का वितरण और 48 कृषि उपकरणों का वितरण, और 50 बीज किट का वितरण वर्तमान चरण में किया जाएगा। हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्र में स्थानीय कलाकारों के काम को दिखाने के लिए विभिन्न स्थानों पर स्टॉल लगाए गए हैं ताकि ग्रामीण प्रतिभाओं को बढ़ावा मिल सके।जिला प्रशासन युवाओं के नियुक्ति पर भी ध्यान केंद्रित करेगा और खेल में उनकी ऊर्जा को काम में लाने के लिए 1047 खेल उपकरण वितरित किए जाएंगे। बेरोजगारी के मुद्दे को हल करने के लिए, सफल यूनिट धारकों के माध्यम से स्व रोजगार अभियान का आयोजन उड़ी, तंगमार्ग, सोपोर, पट्टन, रफियाबाद और बारामूला में मेगा इवेंट्स के दौरान किया जाएगा।समाज के कमजोर वर्गों के सामुदायिक विकास को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, प्रशासन पात्र लाभार्थियों के बीच 625 गैस चूल्हे वितरित करेगा, और जेके भवन और अन्य निर्माण श्रमिक योजनाओं के तहत 4000 श्रमिकों के बीच 2.50 करोड़ रुपये का वितरण करेगा। इस संबंध में, बैक टू विलेज चरण-2 के तीसरे दिन एडीसी बारामूला मोहम्मद अहसान मीर ने माटीपोरा पट्टन में 77.42 लाख रुपये वितरित किए।विभिन्न सरकारी प्रायोजित कल्याणकारी योजनाओं के बारे में मनोरंजन और जागरूकता प्रदान करने के लिए, सीमावर्ती ब्लॉक में 5000 सेट टॉप बॉक्स का वितरण किया जाएगा।सप्ताह भर की गतिविधि में मुख्य रूप से सरकार-सार्वजनिक बातचीत, विकास कार्यों का उद्घाटन, कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता कार्यक्रम और एकल उपयोग प्लास्टिक के प्रभाव, ग्राम सभाओं को बुलाने, सार्वजनिक शिकायत निवारण शिविरों के अलावा सार्वजनिक सुझाव और प्रतिक्रिया की मांग षामिल होगी।

षोपियां

बी2वी2 कार्यक्रम के दौरान, उपायुक्त शोपियां चौधरी मोहम्मद यासीन के साथ दौरा अधिकारी सचिव बीओपीईई (बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन), डॉ. हफीज़ मसूदी, जिला पंचायत अधिकारी शोपियां और अन्य जिला अधिकारियों ने आज षोपियां जिले के दूर-दराज के हीरपोरा गांव का दौरा किया।कार्यक्रम सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल शोपियां में आयोजित किया गया था, जहां पुरुषों, महिलाओं और युवाओं सहित लोगों का भारी जमावड़ा हुआ। इस अवसर पर क्षेत्र के लोगों ने फुटब्रिज, बिजली के खंभे लगाने, स्कूलों के उन्नयन, बेहतर सड़क संपर्क, सड़कों और लिंक सड़कों, स्वास्थ्य केंद्रों, सिंचाई संकायों, क्षेत्रों के लंबित कार्यों, जैसे विभिन्न मुद्दों और मांगों को उठाया।इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए, उपायुक्त शोपियां ने हीरपोरा के स्थानीय लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों और मांगों को सुना और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी वास्तविक मांगों का जल्द से जल्द निवारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार प्राथमिकता के आधार पर लोगों की मांगों और समस्याओं को पूरा करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि हीरपोरा गांव के लोगों को विशेष रूप से दलित और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) की सुविधा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

बांदीपोरा

बांदीपोरा जिले की 50 पंचायतों में बैक टू विलेज कार्यक्रम के तीसरे दिन की शुरूआत हुई।सरकारी प्रमुख सचिव डॉ. असगर हसन समून ने सोनावाड़ी में नेसबल पंचायत का दौरा किया और जनता के साथ बातचीत की। उन्होंने उपायुक्त बांदीपोरा शाहबाज अहमद मिर्जा और निदेशक पशुपालन के साथ बैक टू विलेज कार्यक्रम के पहले चरण में स्वीकृत कार्यों की स्थिति की समीक्षा की। डॉ. समून ने नेसबल में एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया और साथ ही नेसबल पंचायत के मजदूरों को शिक्षा सहायता के रूप में 1.24 लाख रुपये के चेक वितरित किए। अधिकारियों ने गांव के युवाओं के बीच खेल किट और छात्रों के बीच स्कूल बैग और किताबें वितरित कीं। डॉ. समून ने किसानों के लाभ के लिए नेसबल पंचायत को एक धान कोल्हू भी प्रदान किया। बी2वी2 के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, डॉ. समून ने कहा कि आउटरीच कार्यक्रम में सभी ग्रामीण क्षेत्रों में समान विकास के मिशन को पूरा करने के लिए राज्य और सरकारी अधिकारियों के संयुक्त प्रयास शामिल हैं।  बाद में डॉ. समून और डीसी बांदीपोरा ने मनरेगा और 14वें एफसी के तहत 10.00 लाख रुपये की लागत से बनाए जा रहे नेसबल में खेल के मैदान की आधारशिला रखी। डॉ. समून ने स्थानीय पशु औषधालय का भी दौरा किया और मुंह व खुर रोग के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाया।दिन भर की गतिविधियों के दौरान, विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने दर्शकों को कई कल्याणकारी और रोजगार सृजन योजनाओं की जानकारी दी और उनसे इन योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।दौरा अधिकारियों की अध्यक्षता में, जैव-विविधता प्रबंधन समितियों का गठन भी किया गया और सरपंच और पंचों को जैव-विविधता परियोजना के तहत कई गतिविधियों के कार्यान्वयन के संबंध में कई कार्य सौंपे गए। बाद में अधिकारियों ने पंचायत सदस्यों के साथ स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों, आंगनवाड़ी केंद्रों, सरकारी संपत्तियों, बैंकों, जल निकायों और कई निजी उद्यमों का दौरा किया ताकि उनके कामकाज की समीक्षा की जा सके।शाम को दौरा अधिकारियों ने पीआरआई प्रतिनिधियों, सरकारी अधिकारियों और प्रमुख नागरिकों के साथ अनौपचारिक बातचीत की और स्थानीय लोगों की समस्याओं और मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और ग्रामीण आय बढ़ाने और गाँव और सूक्ष्म ऊर्जा को बढ़ाने के संभावित समाधानों पर विचार-विमर्श किया।

 अनंतनाग

‘बैक टू विलेज‘ कार्यक्रम (बी2वी2) आज अनंतनाग, अचाबल, शंगस, चित्तरगुल और सगम के 05 सीडी ब्लॉकों में आयोजित किया गया। डीजी बजट जम्मू व कष्मीर मोहम्मद याकूब इत्तु को मोंघल पंचायत के लिए विजिटिंग अधिकारी के रूप में नामित किया गया है, और अनंतनाग, अचाबल, शंगस, चित्तरगुल और सगम के अन्य पंचायतों के लिए अन्य दौरा अधिकारियों को नामित किया गया है। एसीडी अनंतनाग, डीपीओ अनंतनाग और बीडीओ ने विभिन्न क्षेत्रों और सरकारी संस्थानों का दौरा किया।पंचायत हलका मुंघाल में, विजिटिंग ऑफिसर डीजी बजट मोहम्मद याकूब इत्तू ने लोगों के साथ बातचीत की और उनकी मांगों और शिकायतों को सुना। डीजी ने कार्यक्रम में उठाई जा रही समस्याओं के शीघ्र निवारण का आश्वासन दिया। उन्होंने अधिकारियों को उक्त कार्यक्रम के दौरान जनता द्वारा मांग की गई तत्काल जरूरतों के कार्यों को प्राथमिकता देने पर जोर दिया।डीजी को सूचित किया गया कि उक्त पंचायत हलका में इस वर्ष बी2वी1 जून के दौरान उठाई गई अधिकांश मांगें पूरी हो गई हैं, जिसमें एटीएम की स्थापना, सड़कों का मैकडैमाइजेशन, इस वर्ष मार्च तक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत 100 प्रतिषत कवरेज, हैंडलूम प्रशिक्षण कैप्सूल का आयोजन, पीएमईजीपी के तहत 03 मामलों, पीएमएवाई के तहत 18 मामलों, जेकेईडीआई द्वारा दो मामलों, लाडली बेटी के तहत 08 मामलों, 25 एसबीएम मामलों को मंजूरी आदि षामिल हैं।इन ब्लॉकों में आयोजित ‘‘बी2वी2‘‘ के दौरान लोगों ने पीने के पानी की आपूर्ति, पुराने पानी के पाइपों को बदलने, बिजली के कंडक्टर के खंभे और उच्च वोल्टेज ट्रांसफॉर्मर की आपूर्ति, अतिरिक्त ट्रांसफार्मर, बिजली की आपूर्ति आदि मांगे रखीं। दौरा अधिकारियों ने धैर्य के साथ मांगों को सुना और जनता को आश्वासन दिया कि उनकी वास्तविक मांगों को थोड़े समय में पूरा किया जाएगा, जबकि सरकारी संस्थानों की स्थापना से संबंधित मांगों को उच्च अधिकारियों को विचार के लिए भेजा जाएगा।

पुलवामा

बी2वी2 कार्यक्रम के लगातार तीसरे दिन आज जिले के 11 ब्लॉकों में 61 ग्राम सभाओं में दौरा अधिकारी आए, जहां उन्होंने लोगों की मांगों और मुद्दों को सुना।निदेशक ग्रामीण विकास कश्मीर काजी सरवर, केएएस ने पंचायत हलका मीज का दौरा किया और सार्वजनिक महत्व के विभिन्न मामलों को सुना। उन्होंने जून में बी2वी1 कार्यक्रम के दौरान उठाए गए कुछ कार्यों का भी उद्घाटन किया और खिलाड़ियों के बीच खेल किट भी वितरित किए। महानिदेशक नियोजन/विकास विभाग जेएंडके एस. बिलाल अहमद ने पंचायत कोनीबाल का दौरा किया।दिन के दौरान स्थानीय लोगों ने अधिकारियों के साथ बातचीत की और अपर्याप्त पानी की आपूर्ति, प्लेफील्ड, बिजली के स्थाईकरण और सड़कों की मरम्मत, गलियों और नालियों के निर्माण, स्कूल के उन्नयन, बेहतर स्वास्थ्य और बिजली ढांचे में सुधार के संबंध में अपनी मांगों और मुद्दों को सामने रखा।इसी तरह के कार्यक्रम जिले के अन्य ब्लॉक के पंचायतों में भी आयोजित किए गए। जहां पर अधिकारियों ने लोगों की शिकायतों को सूचीबद्ध किया और उन्हें आश्वासन दिया कि वास्तविक मांगों को जल्द निवारण के लिए प्रशासन के ध्यान में लाया जाएगा। खराब मौसम के बावजूद ग्राम सभाओं में पीआरआई सदस्यों के साथ स्थानीय लोगों की भारी भागीदारी देखी गई, जिसमें अधिकारियों ने अपने क्षेत्रों में चल रही विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रतिक्रिया मांगी और प्रतिभागियों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी बताया।

बारामूला

सरकार के प्रमुख कार्यक्रम बैक टू विलेज ने जिले में विकासात्मक कार्यों को प्रोत्साहन दिया है, जिसमें आम जनता के साथ प्रशासन का जुड़ाव है।इस कार्यक्रम ने लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त की है। पहले चरण में, 402 कार्यों की पहचान की गई थी और दूसरे चरण के दौरान इसका उद्घाटन किया जाएगा।कृषि और संबद्ध क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके ग्रामीण परिदृष्य में कुल परिवर्तन का एहसास करने के लिए, जिला प्रशासन 500 मृदा स्वास्थ्य कार्ड, 300 उच्च गुणवत्ता वाले ग्रेप प्लांट, जैविक गाँव के प्रमाण पत्र वितरित करेगा और फार्म मकैनाईजेषन, मशरूम और एपीकल्चर के लिए पंजीकरण करेगा। वन और सामाजिक वानिकी विभाग की सेवाओं को बढाकर, प्रशासन 5500 कॉनिफर और 1000 ब्रॉड लीव्ड पौधे लगा रहा है। सेब की फसल की खरीद के लिए विशेष बाजार हस्तक्षेप मूल्य योजना पर विशेष ध्यान देने के साथ जिले में जागरूकता पैदा करने पर भी जोर दिया जाएगा।लाभार्थी उन्मुख योजनाओं के लिए शत-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने और ग्रामीण लोगों की आय दोगुनी करने, कम लागत वाले घरों के निर्माण के लिए लाभार्थियों के बीच मंजूरी पत्र का वितरण, सबसिडी वाले ट्राउट फिश फार्मों के लिए मंजूरी पत्र का वितरण और 48 कृषि उपकरणों का वितरण, और 50 बीज किट का वितरण वर्तमान चरण में किया जाएगा। हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्र में स्थानीय कलाकारों के काम को दिखाने के लिए विभिन्न स्थानों पर स्टॉल लगाए गए हैं ताकि ग्रामीण प्रतिभाओं को बढ़ावा मिल सके।जिला प्रशासन युवाओं के नियुक्ति पर भी ध्यान केंद्रित करेगा और खेल में उनकी ऊर्जा को काम में लाने के लिए 1047 खेल उपकरण वितरित किए जाएंगे। बेरोजगारी के मुद्दे को हल करने के लिए, सफल यूनिट धारकों के माध्यम से स्व रोजगार अभियान का आयोजन उड़ी, तंगमार्ग, सोपोर, पट्टन, रफियाबाद और बारामूला में मेगा इवेंट्स के दौरान किया जाएगा।समाज के कमजोर वर्गों के सामुदायिक विकास को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, प्रशासन पात्र लाभार्थियों के बीच 625 गैस चूल्हे वितरित करेगा, और जेके भवन और अन्य निर्माण श्रमिक योजनाओं के तहत 4000 श्रमिकों के बीच 2.50 करोड़ रुपये का वितरण करेगा। इस संबंध में, बैक टू विलेज चरण-2 के तीसरे दिन एडीसी बारामूला मोहम्मद अहसान मीर ने माटीपोरा पट्टन में 77.42 लाख रुपये वितरित किए।विभिन्न सरकारी प्रायोजित कल्याणकारी योजनाओं के बारे में मनोरंजन और जागरूकता प्रदान करने के लिए, सीमावर्ती ब्लॉक में 5000 सेट टॉप बॉक्स का वितरण किया जाएगा।सप्ताह भर की गतिविधि में मुख्य रूप से सरकार-सार्वजनिक बातचीत, विकास कार्यों का उद्घाटन, कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता कार्यक्रम और एकल उपयोग प्लास्टिक के प्रभाव, ग्राम सभाओं को बुलाने, सार्वजनिक शिकायत निवारण शिविरों के अलावा सार्वजनिक सुझाव और प्रतिक्रिया की मांग षामिल होगी।

षोपियां

बी2वी2 कार्यक्रम के दौरान, उपायुक्त शोपियां चौधरी मोहम्मद यासीन के साथ दौरा अधिकारी सचिव बीओपीईई (बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन), डॉ. हफीज़ मसूदी, जिला पंचायत अधिकारी शोपियां और अन्य जिला अधिकारियों ने आज षोपियां जिले के दूर-दराज के हीरपोरा गांव का दौरा किया।कार्यक्रम सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल शोपियां में आयोजित किया गया था, जहां पुरुषों, महिलाओं और युवाओं सहित लोगों का भारी जमावड़ा हुआ। इस अवसर पर क्षेत्र के लोगों ने फुटब्रिज, बिजली के खंभे लगाने, स्कूलों के उन्नयन, बेहतर सड़क संपर्क, सड़कों और लिंक सड़कों, स्वास्थ्य केंद्रों, सिंचाई संकायों, क्षेत्रों के लंबित कार्यों, जैसे विभिन्न मुद्दों और मांगों को उठाया।इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए, उपायुक्त शोपियां ने हीरपोरा के स्थानीय लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों और मांगों को सुना और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी वास्तविक मांगों का जल्द से जल्द निवारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार प्राथमिकता के आधार पर लोगों की मांगों और समस्याओं को पूरा करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि हीरपोरा गांव के लोगों को विशेष रूप से दलित और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) की सुविधा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

बांदीपोरा

बांदीपोरा जिले की 50 पंचायतों में बैक टू विलेज कार्यक्रम के तीसरे दिन की शुरूआत हुई।सरकारी प्रमुख सचिव डॉ. असगर हसन समून ने सोनावाड़ी में नेसबल पंचायत का दौरा किया और जनता के साथ बातचीत की। उन्होंने उपायुक्त बांदीपोरा शाहबाज अहमद मिर्जा और निदेशक पशुपालन के साथ बैक टू विलेज कार्यक्रम के पहले चरण में स्वीकृत कार्यों की स्थिति की समीक्षा की। डॉ. समून ने नेसबल में एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया और साथ ही नेसबल पंचायत के मजदूरों को शिक्षा सहायता के रूप में 1.24 लाख रुपये के चेक वितरित किए। अधिकारियों ने गांव के युवाओं के बीच खेल किट और छात्रों के बीच स्कूल बैग और किताबें वितरित कीं। डॉ. समून ने किसानों के लाभ के लिए नेसबल पंचायत को एक धान कोल्हू भी प्रदान किया। बी2वी2 के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, डॉ. समून ने कहा कि आउटरीच कार्यक्रम में सभी ग्रामीण क्षेत्रों में समान विकास के मिशन को पूरा करने के लिए राज्य और सरकारी अधिकारियों के संयुक्त प्रयास शामिल हैं।  बाद में डॉ. समून और डीसी बांदीपोरा ने मनरेगा और 14वें एफसी के तहत 10.00 लाख रुपये की लागत से बनाए जा रहे नेसबल में खेल के मैदान की आधारशिला रखी। डॉ. समून ने स्थानीय पशु औषधालय का भी दौरा किया और मुंह व खुर रोग के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाया।दिन भर की गतिविधियों के दौरान, विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने दर्शकों को कई कल्याणकारी और रोजगार सृजन योजनाओं की जानकारी दी और उनसे इन योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।दौरा अधिकारियों की अध्यक्षता में, जैव-विविधता प्रबंधन समितियों का गठन भी किया गया और सरपंच और पंचों को जैव-विविधता परियोजना के तहत कई गतिविधियों के कार्यान्वयन के संबंध में कई कार्य सौंपे गए। बाद में अधिकारियों ने पंचायत सदस्यों के साथ स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों, आंगनवाड़ी केंद्रों, सरकारी संपत्तियों, बैंकों, जल निकायों और कई निजी उद्यमों का दौरा किया ताकि उनके कामकाज की समीक्षा की जा सके।शाम को दौरा अधिकारियों ने पीआरआई प्रतिनिधियों, सरकारी अधिकारियों और प्रमुख नागरिकों के साथ अनौपचारिक बातचीत की और स्थानीय लोगों की समस्याओं और मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और ग्रामीण आय बढ़ाने और गाँव और सूक्ष्म ऊर्जा को बढ़ाने के संभावित समाधानों पर विचार-विमर्श किया।

अनंतनाग

‘बैक टू विलेज‘ कार्यक्रम (बी2वी2) आज अनंतनाग, अचाबल, शंगस, चित्तरगुल और सगम के 05 सीडी ब्लॉकों में आयोजित किया गया। डीजी बजट जम्मू व कष्मीर मोहम्मद याकूब इत्तु को मोंघल पंचायत के लिए विजिटिंग अधिकारी के रूप में नामित किया गया है, और अनंतनाग, अचाबल, शंगस, चित्तरगुल और सगम के अन्य पंचायतों के लिए अन्य दौरा अधिकारियों को नामित किया गया है।एसीडी अनंतनाग, डीपीओ अनंतनाग और बीडीओ ने विभिन्न क्षेत्रों और सरकारी संस्थानों का दौरा किया।पंचायत मुंघाल में नामित अधिकारी डीजी बजट मोहम्मद याकूब इत्तू ने लोगों के साथ बातचीत की और उनकी मांगों और शिकायतों को सुना। डीजी ने कार्यक्रम में उठाई जा रही समस्याओं के शीघ्र निवारण का आश्वासन दिया। उन्होंने अधिकारियों को उक्त कार्यक्रम के दौरान जनता द्वारा मांग की गई तत्काल जरूरतों के कार्यों को प्राथमिकता देने पर जोर दिया।डीजी को सूचित किया गया कि उक्त पंचायत हलका में इस वर्ष बी2वी1 जून के दौरान उठाई गई अधिकांश मांगें पूरी हो गई हैं, जिसमें एटीएम की स्थापना, सड़कों को पक्का करने, इस वर्ष मार्च तक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत 100 प्रतिषत कवरेज, हैंडलूम प्रशिक्षण कैप्सूल का आयोजन, पीएमईजीपी के तहत 03 मामलों, पीएमएवाई के तहत 18 मामलों, जेकेईडीआई द्वारा दो मामलों, लाडली बेटी के तहत 08 मामलों, 25 एसबीएम मामलों को मंजूरी आदि षामिल हैं।इन ब्लॉकों में आयोजित ‘‘बी2वी2‘‘ के दौरान लोगों ने पीने के पानी की आपूर्ति, पुराने पानी के पाइपों को बदलने, बिजली के कंडक्टर के खंभे और उच्च वोल्टेज ट्रांसफॉर्मर की आपूर्ति, अतिरिक्त ट्रांसफार्मर, बिजली की आपूर्ति आदि मांगे रखीं।नामित अधिकारियों ने धैर्य के साथ मांगों को सुना और जनता को आश्वासन दिया कि उनकी वास्तविक मांगों को थोड़े समय में पूरा किया जाएगा, जबकि सरकारी संस्थानों की स्थापना से संबंधित मांगों को उच्च अधिकारियों को विचार के लिए भेजा जाएगा।

 

Tags: Back to Village 2

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD