Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया

 

पीयूष गोयल, डॉ. हर्षवर्धन, हरसिमरत कौर बादल ने सरबत-द-भला एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया

यह ट्रेन सुलतानपुर लोधी तक कनेक्टिविटी प्रदान करके तीर्थ यात्रियों की सेवा करेगी : पीयूष गोयल

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

नई दिल्‍ली , 04 Oct 2019

श्री गुरू नानक देवजी की 550वीं जयंती के अवसर पर भारतीय रेल वर्ष भर के समारोह के माध्यम से गुरू नानक देवजी को श्रद्धासुमन अर्पित कर रहा है। विरासत शहर सुलतानपुर लोधी के रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं के साथ उन्नत बनाया जा रहा है। गुरू नानक देवजी ने सुलतानपुर लोधी में ही ज्ञान प्राप्त किया था। इस सिलसिले में रेल और वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और टेक्नोलॉजी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने गाड़ी संख्या 12037/12038 नई दिल्ली-लुधियाना इंटरसिटी एक्सप्रेस को नई संख्या और नाम (22479/22480 सरबत-द-भला एक्सप्रेस) को आज नई दिल्ली स्टेशन से झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रेल गाड़ी जालंधर होते हुए लोहियान खास तक जाएगी।  इस अवसर पर रेल बोर्ड के सदस्य उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक तथा वरिष्ठ रेल अधिकारी उपस्थित थे।इस अवसर रेल और उद्योग तथा वाणिज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि नई ट्रेन श्री गुरू नानक देवजी की 550वीं जयंती (प्रकाश पर्व) के अवसर पर सुलतानपुर लोधी जाने वाले सिख तीर्थयात्रियों को सेवा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन में गुरू नानक देवजी की शिक्षाओं का अनुसरण करना चाहिए। यह भारतीय रेल का महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि सुलतानपुर लोधी जाने वाले तीर्थयात्रियों को कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी। कल यानी 03 अक्तूबर, 2019 को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस गाड़ी झंडी दिखाकर रवाना की गई। यह गाड़ी माता वैष्णो देवी जाने वाले तीर्थयात्रियों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। उन्होंने इस अवसर पर सभी अतिथियों को बधाई दी।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि मैं रेल तथा वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल का सुलतानपुर लोधी के लिए नई रेल गाड़ी प्रदान करने के लिए आभारी हूं। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देवजी ने अपने जीवन के 14 वर्ष यहीं बिताए थे और रेल गाड़ी का नाम सरबत-द-भला है, जिसका अर्थ सभी के लिए भलाई है। रेल गाड़ी का नाम गुरू नानक देवजी की शिक्षा को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि रेल मंत्री ने सुलतानपुर लोधी रेलवे स्टेशन को उन्नत बनाने की मंजूरी दी है तथा नांदेड़, पटना साहिब जैसे महत्वपूर्ण सिख धार्मिक स्थलों को सुलतानपुर लोधी से जोड़ा है। 70 वर्षों बाद सिख श्रद्धालुओं की इच्छाएं पूरी हुई हैं।इस अवसर पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और टेक्नोलॉजी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि यह पावन अवसर है, क्योंकि नई रेल गाड़ी राष्ट्रीय राजधानी को सीधे तौर पर सुलतानपुर लोधी से जोड़ेगी। उन्होंने कहा कि सुलतानपुर लोधी जाने वाले तीर्थयात्रियों को सुविधा प्रदान करके भारतीय रेल ने सराहनीय सेवा की है।

ट्रेन परिचयः

गाड़ी संख्या 22479/22480 सरबत-द-भला एक्सप्रेस सवेरे सात बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। इस ट्रेन का ठहराव दोनों दिशाओं में शकूर बस्ती, बहादुरगढ़, रोहतक जंक्शन, जींद, नरवाना, तोहाना, जखाल, संगरुर, धुरी, जालंधर सिटी, कपूरथला, सुलतानपुर होगा। यह ट्रेन दोपहर बाद 14:55 बजे लोहियान खास पहुंचेगी। वापसी में गाड़ी संख्या 22480 दोपहर बाद 15:35 बजे लोहियान खास से प्रस्थान करेगी और रात्रि 23:35 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। यह रेल गाड़ी सप्ताह में पांच दिन यानी रविवार, मंगलवार, बुधवार, गुरूवार और शुक्रवार को चलेगी। इसमें 2 एसी चेयर कार कोच, दूसरी श्रेणी सिटिंग की 6 कोच और 7 सामान्य श्रेणी कोच होंगे।

 

Tags: Piyush Goyal , Harsh Vardhan , Harsimrat Kaur Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD