Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

भारत सरकार द्वारा पराली जलाने के रुझान को रोक लगाने वाले पंजाब के प्रगतिशील किसानों का सम्मान

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री परषोतम रुपाला ने किया सम्मान

Listen to this article

5 Dariya News

नईं दिल्ली , 09 Sep 2019

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा किसानों को फ़सली अवशेष की विधियां अपनाने के लिए उत्साहित करने के लिए किये जा रहे यत्नों को आज राष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहन मिला जब भारत सरकार द्वारा राज्य के 10 प्रगतिशील किसानों का विशेष सम्मान किया गया। इन किसानों द्वारा फ़सली अवशेष को आग न लगा कर इसको ज़मीन में ही निपटाने की विधियों को अपनाया गया है।केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री परषोतम रुपाला द्वारा इन प्रगतिशील किसानों को आज यहाँ फ़सली अवशेष के निपटारे संबंधी किसानों की हुई राष्ट्रीय कान्फ्ऱेंस के दौरान विशेष तौर पर सम्मानित किया गया।केंद्रीय मंत्री द्वारा सम्मानित किये गए इन किसानों में डा. हरमिन्दर सिंह सिद्धू गाँव जलालदीवाल जि़ला लुधियाना, गुरिन्दर सिंह गिल गाँव कनोयी जि़ला संगरूर, जगतार सिंह बराड़ गाँव महिमा सरजा जि़ला बठिंडा, नरिन्दर सिंह गाँव बुह हवेलियाँ जि़ला तरनतारन, सुखजीत सिंह गाँव दिवाला जि़ला लुधियाना, भुपिन्दर सिंह गाँव बदनपुर जि़ला मोहाली, बीर दलविन्दर सिंह गाँव कला माजरी जि़ला पटियाला, बलविन्दर सिंह गाँव घरांगना जि़ला मानसा, गुरदयाल सिंह गाँव सलोपुर जि़ला गुरदासपुर और हरविन्दर सिंह बडि़ंग गाँव कोठे गोबिन्दपुरा जि़ला बरनाला शामिल हैं।केंद्र सरकार द्वारा यहाँ एन.ए.एस.सी. कंपलैक्स में करवाई गई इस राष्ट्रीय कान्फ्ऱेंस में पंजाब के 500 से अधिक किसानों द्वारा भाग लिया गया । इस कान्फ्ऱेंस का मंतव्य देश भर के किसानों को फ़सली अवशेष के प्रबंधन के लिए माहिरों द्वारा दर्शायी विधियां अपनाने के लिए उत्साहित करना था। इस मौके पर कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना, कृषि विभाग पंजाब के अलावा अन्य विभागों और अदारों के माहिरों और विशेष तौर पर किसानों द्वारा इस विषय पर अपने विचार सांझे किये गए। इस कान्फ्ऱेंस में अन्य राज्यों के किसानों द्वारा भी बड़ी संख्या में शिरकत की गई।

कृषि विभाग पंजाब के डायरैक्टर डा. एस.के.ऐरी ने बताया कि फ़सली अवशेष के वातावरण विरोधी रुझान को रोकने के लिए राज्य के किसानों द्वारा प्रगतिशील सोच रखते हुये अवशेष के प्रबंधन की तकनीकों को बड़े पैमाने पर अपनाना अपने आप में हाँ-समर्थकी संकेत है। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा पहले ही परली को आग लगाने के रुझान को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर मुहिम शुरु की गई है। राज्य सरकार द्वारा किसानों के सहयोग के साथ किये गए इन यत्नों के कारण इस रुझान में पिछले सालों के मुकाबले जि़क्रयोग्य कमी आई है। उन्होंने कहा कि यह अपने आप में महत्वपूर्ण है कि अब नयी तकनीकें अपनाने वाले किसान अन्य किसानों को फ़सली अवशेष को आग न लगाने के लिए उत्साहित करने हेतु रोल-मॉडल की भूमिका निभा रहे हैं।उन्होंने आगे बताया कि फ़सली अवशेष को आग लगाने के रुझान को मुकम्मल रूप में खत्म करने के मकसद से कृषि विभाग पंजाब द्वारा बीते वर्ष 28000 एग्रो मशीनें /यंत्र किसानों को मुहैया करवाए जा चुके हैं जिनकी सब्सिडी 269 करोड़ रुपए बनती है जिससे किसान इन तकनीकी उपकरणों की सहायता के साथ पराली और अन्य अवशेषों के प्रबंधन को प्रभावी ढंग के साथ अपना सकें। इसी तरह चालू साल के दौरान किसानों को 22000 और मशीनें मुहैया करवाई जा रही हैं। इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को उपकरणों पर 50 से 80 फीसदी तक सब्सिडी मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 5000 नये कस्टम हायरिंग केंद्र खोले जा रहे हैं जिससे इन केन्द्रों की संख्या 9000 से अधिक हो जायेगी।फ़सली अवशेष के प्रबंधन सम्बन्धी पंजाब के नोडल अफ़सर और कृषि विभाग के संयुक्त डायरैक्टर श्री मनमोहन कालिया ने बताया कि विभाग की तरफ से सूचना शिक्षा संचार (आई.ई.सी) गतिविधियां शुरू की गई हैं जिससे किसानों को पराली को आग लगाए जाने के बुरे प्रभावों से सचेत किया जा सके।इस मौके पर सम्मानित किसानों में से एक गाँव दिवाला जि़ला लुधियाना के किसान सुखजीत सिंह ने कहा कि वह और उनके अन्य साथी किसान अन्य किसानों को फ़सली अवशेष के प्रबंधन को अपनाने के लिए उत्साहित कर रहे हैं जिससे वातावरण को बचाने के साथ-साथ कृषि लागत भी घटाई जा सके।

 

Tags: Parshottam Rupala

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD