Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत

 

केंद्रीय सहकारी बैंकों का बुनियादी ढांचा और मज़बूत किया जायेगा - सुखजिन्दर सिंह रंधावा

किसानी को बचाने के लिए सहकारिता लहर अपनी मज़बूती की तरफ-गुरप्रीत सिंह कांगड़

Listen to this article

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 27 Jun 2019

पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा आज ई-स्टैंप पेपर, ई-रजिस्ट्रेशन और ई-कोर्ट फीस की सेवाएं अपने ग्राहकों को प्रदान करने की शुरुआत की गई। बैंक द्वारा स्टॉक होलडिंग निगम ऑफ इंडिया के साथ अधिकारित तौर पर किये करारनामे के अंतर्गत इन सेवाओं की शुरुआत की गई जिसका औपचारिक उद्घाटन आज यहाँ सैक्टर -34 स्थित बैंक के मुख्य दफ़्तर की ब्रांच में सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा और राजस्व मंत्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने किया।समागम के मुख्य मेहमान सहकारिता मंत्री स. रंधावा ने संबोधन करते हुये बताया कि यह ई-स्टैंप पेपर का काम जि़ला केंद्रीय सहकारी बैंकों द्वारा आज से राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थित 27 ब्रांचों के द्वारा 32 तहसीलों में शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे बैंक और विशेषकर ग्राहक किसानों को बहुत बड़ी सुविधा मिलेगी। स. रंधावा ने कहा कि सहकारी बैंक किसानी की रीढ़ की हड्डी है और विभाग द्वारा फ़ैसला किया गया है कि केंद्रीय सहकारी बैंकों की ब्रांचों को अपडेट करते हुये ग्राहक समर्थकी बनाया जायेगा। इसके अलावा कृषि सहकारी सभाओं की राजस्वी हालत सुधारने के लिए भी विशेष प्रयास किये जाएंगे।सहकारिता मंत्री ने कहा कि अन्य बैंकिंग सहूलतों के साथ-साथ बैंक द्वारा इस सुविधा को शुरू करने से लोगों के समय की बचत होगी और वह परेशानी से बचेंगे। किसानों को नगदी लेकर आने -जाने से राहत मिलेगी और बैंकों की आर्थिकता भी ओर मज़बूत होगी क्योंकि रोज़मर्रा 8 से 10 करोड़ रुपए तक ई-स्टैंपों की बिक्री का अनुमान है। उन्होंने यह भी कहा कि लोगों द्वारा सहकारी बैंक में यह सुविधा लेते समय उनमें यह भावना भी पैदा होगी कि उनके साथ कोई हेराफेरी नहीं होगी।इस अवसर पर विशेष मेहमान के तौर पर पहुँचे राजस्व मंत्री श्री गुरप्रीत सिंह कांगड़ ने संबोधित करते हुये कहा कि सहकारिता विभाग के इस नवीन प्रयास का जमीनी स्तर पर किसानों को सीधा फ़ायदा होगा। उन्होंने कहा कि स. रंधावा के नेतृत्व अधीन पंजाब में सहकारिता लहर प्रफुल्लित हो रही है और नयी ऊंचाईयां को छू रही है।

उन्होंने कहा कि किसानी को बचाने के लिए सहकारिता लहर की मज़बूती समय की मुख्य ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि बैंक की तरफ से ई-स्टैंप पेपर, ई -रजिस्ट्रेशन और ई-कोर्ट फीस की सेवाएं जारी होने से ग्राहकों को नगदी कैश नहीं उठाना पड़ेगा जिससे उनको बिना किसी झंझट के स्टैंप पेपर मिल जाया करेंगे।अतिरिक्त मुख्य सचिव कम वित्त कमिश्नर सहकारिता श्री विसवाजीत खन्ना ने बोलते हुये कहा कि केंद्रीय सहकारी बैंक हर समय ही ग्राहकों की मुश्किलों को समझते हुए उनको हर तरह की सुविधा देने के लिए तत्पर रहते हैं। इसी कड़ी के तौर पर बैंक ने ग्राहकों के लिए ई-स्टैंप पेपर, ई -रजिस्ट्रेशन और ई-कोर्ट फीस की सुविधा शुरू कर दी है जिस अधीन 20,000 रुपए या उससे ऊपर की रकम के स्टैंप पेपर केंद्रीय सहकारी बैंकों की ब्रांचों में से खरीद सकते हैं।इस अवसर पर सहकारिता मंत्री स. रंधावा और राजस्व मंत्री स. कांगड़ द्वारा बैंक की ई-सेवाओं का औपचारिक उद्घाटन करते हुये बैंक के पुराने ग्राहकों को ऑनलाइन स्टैंप पेपर भी जारी किये गए। इन ग्राहकों और सहकारियों रवीन्द्र गोयल, सोम दत्त शर्मा, हरगोबिन्द अग्रवाल, देवी दयाल गोयल, विवेक गोयल, सुनील भसीण को सम्मानित भी किया गया। समागम के अंत में पंजाब राज्य सहकारी बैंक के प्रशासनिक निर्देशक डा. एस.के.बातिस ने मुख्य मेहमान, विशेष मेहमान समेत सभी का धन्यवाद करते हुए विश्वास दिलाया कि आने वाले समय में ग्राहकों की सुविधा के लिए समय-समय उनको नयी सहूलतें प्रदान करने के लिए बैंक तत्पर रहेगा।इस अवसर पर विधायक श्री परमिन्दर सिंह पिंकी और श्री कुलबीर सिंह ज़ीरा, नाबार्ड के चीफ़ जनरल मैनेजर श्री जे.पी.एस. बिंद्रा, सहकारी सभाओं के रजिस्ट्रार श्री दविन्दर सिंह, अतिरिक्त रजिस्ट्रार श्रीमती निशा राणा, स्टॉक होलडिंग कॉर्पोशन ऑफ इंडिया से हैड गवर्नमैंट बिजनेस श्री विवेक खुराना और क्षेत्रीय जनरल मैनेजर श्री प्रमोद जोशी उपस्थित थे। मंच संचालन अतिरिक्त प्रबंध निर्देशक (बैंकिंग) श्री भुपिन्दर सिंह द्वारा किया गया।

 

Tags: Sukhjinder Singh Randhawa , Gurpreet Singh Kangar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD